18 साल में 80 कत्ल करने वाले सीरियल किलर के बारे में सुन हो जाते हैं रोंगटे खड़े, हर सेक्स वर्कर थी निशाने पर-बचपन में मां के मर्डर की भी थी प्लानिंग

Green River Serial Killer Gary Ridgway : सीरियल किलर की परवरिश उसके बस ड्राइवर पिता और सेल्स क्लर्क मां ने बड़ी मुहब्बत से की, लेकिन गैरी को अपनी मां के प्रेम की कभी कदर न हुई। उसे अपनी मां से हमेशा कुछ न कुछ शिकायत रही, जो लगातार नफरत में बदलती जा रही थी

Update: 2022-12-01 10:29 GMT

18 साल में 80 कत्ल करने वाले सीरियल किलर के बारे में सुन हो जाते हैं रोंगटे खड़े, हर सेक्स वर्कर थी निशाने पर-बचपन में मां के मर्डर की भी थी प्लानिंग

Green River Serial Killer Gary Ridgway : वैश्विक अपराध की फंतासियों में जिनकी दिलचस्पी है, उनके लिए अमेरिका का ग्रीन रिवर सीरियल किलर आज भी एक अनसुलझी पहेली बना हुआ है। वैसे तो वैश्विक अपराध की रोमांचकारी दास्तानों में यूरोप की आपराधिक कहानियों का आज भी कोई सानी नहीं है, लेकिन अमेरिका के जिस सीरियल किलर की यह कहानी है, उसका बचपन से ही अपनी मां की हत्या का मंसूबा पाले इस बच्चे का वाया स्कूल होते हुए जीवन का सफरनामा जितना दिलचस्प है, उससे ज्यादा वीभत्स भी।

सेक्स वर्कर्स इस किलर के लिए हमेशा से आसान निशाना रहीं। हर दिन यह हत्यारा किसी नए शिकार की तलाश में निकलता था। पहले बलात्कार करता था, फिर हत्या कर शव ग्रीन रिवर में फेंक देता था। ग्रीन रिवर के नाम पर ही इस किलर का ग्रीन रिवर सीरियल किलर पड़ा। अमेरिकी इतिहास के इस सबसे खौफनाक सीरियल किलर का नाम गैरी रिडवे था। 1980 और 90 के दशक के दौरान वाशिंगटन में उसने 80 से अधिक महिलाओं की हत्या की, लेकिन उसे केवल 48 हत्याओं के लिए ही दोषी ठहराया जा सका।

बचपन का मासूम, भविष्य का हत्यारा

18 फरवरी 1949 को साल्ट लेक सिटी यूटा में पैदा हुआ गैरी रिडवे जन्म के समय और बच्चों जैसा ही अबोध बालक था। इस बच्चे की परवरिश उसके बस ड्राइवर पिता और सेल्स क्लर्क मां ने बड़ी मुहब्बत से की, लेकिन गैरी को अपनी मां के प्रेम की कभी कदर न हुई। उसे अपनी मां से हमेशा कुछ न कुछ शिकायत रही, जो लगातार नफरत में बदलती जा रही थी। स्कूली दिनों में अपने एक सहपाठी को पहली बार चाकू मारने के बाद से ही गैरी अपनी मां की उस हत्या की ही प्लानिंग करता रहा, जिसे जीवन में वह कभी अंजाम नहीं दे पाया। बाद में जवानी का दौर आने पर गैरी ने अमेरिकी नौसेना में दो साल सर्विस की और सिएटल में बस गया। यहां उसने ट्रक पेंटर के रूप में काम किया। 30 वर्षों में 3 शादी के बाद उसे एक बेटा नसीब हुआ।

पहली गिरफ्तारी हुई थी 1980 में

गैरी ने जब अमेरिका में सैक्स वर्कर्स को अपनी हत्याओं के शिकार के तौर पर चुना तो उसकी इस सिलसिले में पहली गिरफ्तारी 1980 में हुई। एक वेश्या का गला घोंटने के आरोप में गिरफ्तार गैरी के खिलाफ जब पुलिस सबूत नहीं जुटा पाई तो उसे छोड़ दिया गया। गिरफ्तारी के बाद आसानी से छूटने के बाद ही गैरी ने एक के बाद एक हत्याओ का को सिलसिला शुरू किया, उसने अमेरिका के अपराधिक जगत में हलचल पैदा कर दी।

अपना पहला शिकार उसने एक 16 वर्षीय लड़की को बनाया जो जुलाई 1982 में लापता हो गई थी। उसका शव एक हफ्ते बाद ग्रीन नदी में मिला। अगले दो वर्षों में गैरी ने 40 से अधिक महिलाओं का बलात्कार किया और उन्हें मार डाला। इनमें से कई सेक्स वर्कर थीं या घर से भागी हुई लड़कियां थीं। गैरी ने ज्यादातर लड़कियों की हत्या कर उनकी लाश ग्रीन रिवर में फेंकी। ग्रीन रिवर से मिली बेहिसाब लाशों के चलते ही उसे ग्रीन रिवर किलर का नाम मिला। 1984 के बाद उसने कई और हत्याएं कीं, और आखिरी हत्या 1998 में।

पुलिस के राडार पर ऐसे आया गैरी

साल 1980 में पहली बार हुई गिरफ्तारी के बाद भले ही गैरी सबूतों के अभाव में सजा से बच निकला हो, लेकिन अब वह पुलिस के राडार पर आ चुका था। लगातार मिल रही लाशों के चलते अगस्त 1982 तक पुलिस समझ चुकी थी कि यह काम किसी सीरियल किलर का है। उन्होंने एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया। गिरफ्तारी के बाद सबूतों के अभाव में छूटा गैरी पुलिस की नजर में पहले नंबर का संदिग्ध अपराधी बन चुका था।

साल 1983 में तीन साल बाद गैरी एक बार फिर पुलिस अधिकारियों के सामने बैठा उनके कुछ सवालों का जवाब दे रहा था। एक सेक्स वर्कर के गायब होने के मामले में हुई इस पूछताछ में रिडवे ने पुलिस को तो चकमा दिया ही, पॉलीग्राफ टेस्ट को भी धोखा देने में सफलता प्राप्त कर ली थी, लेकिन किस्मत हर बार कहां किसी पर मेहरबान होती है। गैरी की भी बदकिस्मती उससे बस चंद कदम दूरी पर ही तो खड़ी थी, जब एक अन्य सेक्स वर्कर के कत्ल में वह एक बार फिर संदिग्ध बना।

इस बार पुलिस ने गैरी के घर की तलाशी ली तो उसे गैरी के घर के कालीन से बाल और घर में रस्सियां मिलीं। उन्होंने गैरी का एक डीएनए सैंपल भी लिया, लेकिन उस समय उपलब्ध तकनीक की मदद से शवों से बरामद स्पर्म के साथ इसका मिलान नहीं किया जा सका। बार बार संदिग्ध बन रहे गैरी से इस बार पुलिस इतनी सख्ती से पेश आई कि शुरुआत में खुद को बेगुनाह बताते बताते बाद में उसे अपना जुर्म कबूल कर लेने तक की स्थिति तक पहुंचना पड़ा।

कुछ नया नहीं बता पाया पुलिस को गैरी

पुलिस हिरासत में गैरी पुलिस को कोई ऐसी जानकारी नहीं दे पाया, जो पुलिस पहले से नहीं जानती थी। गैरी ने पुलिस को बताया कि वह जितनी संभव हो, उतनी सेक्स वर्कर्स को मारना चाहता था। उसने सेक्स वर्कर्स को निशाना बनाया, क्योंकि उसे लगा कि शायद उनके लापता होने की किसी को खबर न होगी। वह हर दिन किसी नए शिकार की तलाश में निकलता था। पहले बलात्कार करता था, फिर हत्या कर शव या तो ग्रीन रिवर में या किसी फिर सुनसान जंगल में फेंक देता था।

कत्ल 80, लेकिन सजा​ सिर्फ 48 मामलों में

अपने जीवन में 80 कत्ल करने वाले गैरी को पुलिस केवल 48 हत्याओं के लिए ही सजा दिलाने में सफल हो पाई। 19 साल पहले उसके केसों की सुनवाई खत्म होने पर साल 2003 में उसे किसी भी पैरोल की संभावना के बिना लगातार 48 आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। इसके अलावा कोर्ट ने उसे खो चुके शवों के स्थानों की जानकारी देने के लिए भी कहा गया। कई लोगों का कहना था कि उसने 48 से कहीं अधिक अधिक हत्याएं की थीं। पुलिस को दिए अपने बयान में उसने कहा था कि उसने 80 से अधिक महिलाओं की हत्या की थी, लेकिन सिर्फ बयान के आधार पर तो गैरी को सजा नहीं सुनाई जा सकती थी। फिलहाल यह सीरियल किलर आज भी जेल में बंद है। अमेरिकी इतिहास में अपराधिक घटनाओं पर शोध करने वालों ने इस पर कई रिसर्च पेपर भी तैयार किए हैं। गैरी महिलाओं का हत्यारा होने के साथ ही, अमेरिका की एक किदवंती भी बना हुआ है।

Tags:    

Similar News