Kerala Sajeevan custodial death case: केरल में सजीवन की हिरासत में प्रताड़ना के बाद मौत मामले में 2 पुलिस अधिकारियों की गिरफ्तारी, तुरंत ही दे दी गयी जमानत!

Kerala Sajeevan custodial death case: अपराध शाखा के अनुसार दो पुलिस अधिकारियों के दुर्व्यवहार के कारण वडकारा पुलिस स्टेशन से बाहर आने के तुरंत बाद सजीवन को दिल का दौरा पड़ा था...

Update: 2022-08-22 05:36 GMT

Kerala Sajeevan custodial death case: केरल में सजीवन की हिरासत में प्रताड़ना के बाद मौत मामले में 2 पुलिस अधिकारियों की गिरफ्तारी, तुरंत ही दे दी गयी जमानत!

Kerala Sajeevan custodial death case: कोझिकोड में केरल पुलिस की अपराध शाखा ने 20 अगस्त को वडकारा हिरासत में यातना और मौत के हाल ही में दर्ज किए गए मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या की सजा) के तहत दो पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार किया। सजीवन की कस्टोडियल डेथ मामले में गिरफ्तार किये गये एसआई निजेश और सीपीओ प्रजीश .को शनिवार 20 अगस्त को गिरफ्तार किया गया और जल्द ही स्टेशन जमानत पर रिहा भी कर दिया गया।

सब-इंस्पेक्टर निजेश और सिविल पुलिस अधिकारी प्रजीश को पोस्टमॉर्टम जांच रिपोर्ट के आधार पर गिरफ्तार किया गया कि पीड़ित पोनमेरीपराम्बिल सजीवन के शरीर पर 11 मृत्यु से पूर्व की चोटें थीं, जिन्हें 21 जुलाई को वडकारा सहकारी अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था। गिरफ्तार किए गए पुलिस अधिकारियों को बाद में कोझीकोड प्रधान सत्र न्यायालय द्वारा दी गई अग्रिम जमानत पर रिहा कर दिया गया।

अपराध शाखा के अनुसार, दो पुलिस अधिकारियों के दुर्व्यवहार के कारण वडकारा पुलिस स्टेशन से बाहर आने के तुरंत बाद सजीवन को दिल का दौरा पड़ा था। हालांकि, कोरोनरी धमनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति ने सीने में दर्द की शिकायत की थी, लेकिन उसे अस्पताल में भर्ती करने के लिए अधिकारियों की ओर से कोई उचित मदद नहीं की गई।

हालांकि इस घटना को शुरू में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 174 के तहत अप्राकृतिक मौत के मामले के रूप में दर्ज किया गया था, लेकिन पोस्टमार्टम जांच रिपोर्ट के निष्कर्षों ने पुलिस को आईपीसी की धारा 304 के तहत नया आरोप जोड़ने के लिए प्रेरित किया। एक सहायक उप निरीक्षक सहित दो अन्य अधिकारियों को विस्तृत जांच के बाद संदिग्धों की सूची से बाहर कर दिया गया।

सजीवन की मौत, जिसे एक सड़क दुर्घटना मामले में पुलिस हिरासत में लिया गया था, ने जिले में व्यापक विरोध शुरू कर दिया था। विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने संदिग्ध अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर वडकारा पुलिस थाने तक विरोध मार्च निकाला था। अधिकारियों की गिरफ्तारी, जिन्हें पहले निलंबन के तहत रखा गया था, घटना की एक महीने की लंबी जांच के बाद हुई।

सजीवन के कुछ दोस्तों ने कथित हिरासत में हमले के बारे में जानकारी दी। उनमें से कुछ कथित तौर पर थाने में हुई घटना के चश्मदीद थे। स्थानीय पुलिस द्वारा शुरू में जांच की गई। इस मामले को सरकार के हस्तक्षेप पर अपराध शाखा को सौंप दिया गया था।

42 वर्षीय सजीवन के परिवार ने आरोप लगाया है कि वडकारा पुलिस स्टेशन में हिरासत में प्रताड़ना के कारण 22 जुलाई को उसकी मौत हो गई। सजीवन को पुलिस हिरासत में ले लिया गया था, जब वह जिस कार में यात्रा कर रहा था, वह दूसरी कार से टकरा गई। 21 जुलाई को वडकारा में रात करीब 11.30 बजे दूसरी कार से टकरा जाने के बाद पुलिस कोझीकोड के वडकारा के पास कल्लेरी से सजीवन को ले गई। कुछ घंटों बाद 22 जुलाई को तड़के सजीवन की सहकारी अस्पताल वडकारा में मौत हो गई।

सजीवन अपने दोस्तों शामनाद और जुबैर के साथ यात्रा कर रहा था। "यह जुबैर ही थे जिन्होंने हमें बताया कि पुलिस स्टेशन में क्या हुआ था। यह एक सब इंस्पेक्टर, एक एएसआई (सहायक उप निरीक्षक) और एक कांस्टेबल (एक सिविल पुलिस अधिकारी) थे जिन्होंने सजीवन को पीटा था। जब जुबैर ने पुलिस से सवाल किया कि इस तरह के मामले में शारीरिक हमले की क्या जरूरत है, तो पुलिस ने उसे भी पीटा, "सजीवन के एक रिश्तेदार अर्जुन ने मीडिया को बताया।

"सजीवन, जैसा कि जुबैर ने कहा था, ने पुलिस को बताया था कि पिटाई के बाद उसे कुछ बेचैनी और सीने में दर्द हुआ था। लेकिन पुलिस ने इसे यह कहते हुए नजरअंदाज कर दिया कि यह गैस हो सकती है। अगर पुलिस उस समय उसे अस्पताल ले जाती, तो वह आज जिंदा होता। इसके बजाय, पुलिस ने उसे 45 मिनट तक इंतजार कराया। मारपीट के बाद उसे बेचैनी होने लगी।"

पुलिस ने फिर जुबैर और सजीवन को कार को पुलिस कंपाउंड के अंदर (जाहिर तौर पर औपचारिकताएं पूरी करने के लिए) रखने और जाने के लिए कहा। जुबैर कार लॉक कर रहा था, तभी थाना परिसर से निकलने वाला सजीवन गिर पड़े।

"यह एक ऑटो रिक्शा चालक था जिसने उसे पहली बार गिरते हुए देखा। उस समय तक जुबैर भी आ गया। ऑटो रिक्शा चालकों और जुबैर ने पुलिस से सजीवन को एक अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए कहा। एक अन्य ऑटो रिक्शा चालक ने एक एम्बुलेंस को बुलाया और उसे सहकारी अस्पताल वडकारा में स्थानांतरित कर दिया। अस्पताल पहुंचने के दस से 15 मिनट बाद उसकी मौत हो गई। ऑटो रिक्शा चालकों, एम्बुलेंस चालक और वहां मौजूद अन्य लोगों ने हमें बताया कि पुलिस उसे अस्पताल ले जाने के लिए तैयार नहीं थी, "अर्जुन ने आगे कहा।

अर्जुन ने कहा, "सीने में दर्द पुलिस थाने के अंदर शुरू हुआ, लेकिन पुलिस ने इसके बारे में बताने के बावजूद इसे नजरअंदाज कर दिया।" संजीवन अपने माता-पिता की इकलौती संतान था और पेड़ काटने में लगा मजदूर था। उसके पिता की मृत्यु वर्षों पहले हो गई थी और यह उसकी माँ थी जिसने उसे पाला था। उसकी माँ उसे पालने के लिए घरेलू सहायिका का काम करती थी। "वह हर किसी के लिए बहुत दोस्ताना था और कभी किसी समस्या में नहीं पड़ा, "अर्जुन ने याद किया। परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। उसकी मां और उसकी मां की बड़ी बहन दोनों सजीवन पर निर्भर थीं। "सजीवन का घर एक तिरपाल की छत वाला और जीर्ण हालत में है। इसलिए, वे एक साल पहले उसकी मां की बहन के घर चले गए थे, "अर्जुन ने बताया।

Tags:    

Similar News