Basti news : योगीराज में मुर्दों के नाम रजिस्ट्री कराकर गायब कर दिए कागज, कोरोना काल में हुआ यह कारनामा

बस्ती जिले के मुरादीपुर नगर पंचायत हरैया के उग्रसेन नगर निवासी विजय पाल सिंह पुत्र भागवत सिंह यहां दो साल पहले हमीरपुर स्थित उप निबंधक कार्यालय में प्रभारी उप निबंधक के पद पर तैनात थे। इन्होंने वर्ष 2020 में ऐसे आठ लोगों के वसीयतनामे की रजिस्ट्री कर दी, जो जीवित भी नहीं थे....

Update: 2023-01-08 10:34 GMT

Basti news : उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में कोरोना काल के दौरान जमीनों की रजिस्ट्री ऐसे लोगों के नाम कर दी गई जो दुनिया से पहले ही रुखसत हो चुके हैं। इतना ही नहीं, इस कारनामे को अंजाम देने वाले लोगों ने तहसील कार्यालय से दस्तावेजों का पूरा रिकॉर्ड भी गायब कर डाला। इस मामले की जांच के बाद प्रशासन के आदेश पर सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

जानकारी के अनुसार बस्ती जिले के मुरादीपुर नगर पंचायत हरैया के उग्रसेन नगर निवासी विजय पाल सिंह पुत्र भागवत सिंह यहां दो साल पहले हमीरपुर स्थित उप निबंधक कार्यालय में प्रभारी उप निबंधक के पद पर तैनात थे। इन्होंने वर्ष 2020 में ऐसे आठ लोगों के वसीयतनामे की रजिस्ट्री कर दी, जो जीवित भी नहीं थे। इन रजिस्ट्री का ब्यौरा भी कार्यालय के मिनट बुक में दर्ज भी नहीं किया गया। मौजूदा उप निबंधक सतीश कुमार ने इस मामले की जानकारी प्रशासन को दी, जिसकी जांच कराने के बाद इस मामले में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए है।

उप निबंधक ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि तत्कालीन प्रभारी उप निबंधक विजय पाल सिंह ने राजेन्द्र प्रसाद, नरेन्द्र प्रसाद, हंसराजी सुषमा, श्याम कली, रोहित, नाजरा खातून समेत आठ वसीयतनामे की रजिस्ट्री वर्ष 2020 में हुई थी जिनके सारे रिकार्ड गायब है। प्रभारी उप निबंधक रिटायर्ड होने के समय कार्यालय से अपने साथ सारे अभिलेख लेकर चले गए है। इस प्रकरण की सूचना सहायक महानिरीक्षक निबंधक को भी दी गई है। साथ ही तत्कालीन प्रभारी उप निबंधक को भी इस मामले में पत्र भेजा जा चुका है लेकिन अभी तक उनके जरिए कोई जानकारी नहीं दी गई है। सदर कोतवाल दुर्ग विजय सिंह ने तहरीर के आधार पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 409 व 261 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

एडीएम रमेश चन्द्र ने बताया कि उप निबंधक कार्यालय में तत्कालीन प्रभारी उप निबंधक विजय पाल सिंह ने आठ वसीयतनामे की रजिस्ट्री की थी। उनके रिकार्ड भी कार्यालय से गायब है। बताया कि सभी मृतकों के नाम से वसीयतनामे की रजिस्ट्री कर सारे अभिलेख भी गायब कर दिए गए है। इस मामले की एफआईआर मौजूदा उप निबंधक जरिये सदर कोतवाली में आज दर्ज कराई गई है।

Tags:    

Similar News