कार से खींचकर विदेशी महिला से दुष्कर्म, इस्लामाबाद से लाहौर तक पूरे पाकिस्तान में प्रदर्शन

बुधवार को लाहौर-सियालकोट मोटरवे मार्ग पर दो अज्ञात पुरुषों द्वारा उसके बच्चों के सामने एक महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया था...

Update: 2020-09-12 16:29 GMT

पाकिस्तान में प्रदर्शन : विदेशी महिला साथ हुए दुष्कर्म के खिलाफ पूरे पाकिस्तान में जोरदार प्रदर्शन हुए 

जनज्वार। पाकिस्तान में एक महिला के साथ उसके दो बच्चों के सामने किए गए दुष्कर्म की घटना के बाद लोग सड़कों पर उतर गए हैं। यह प्रदर्शन देशव्यापी हो रहा है।कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, मुल्तान और हैदराबाद आदि सभी प्रमुख शहरों में यह प्रदर्शन हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बुधवार को लाहौर-सियालकोट मोटरवे मार्ग पर दो अज्ञात पुरुषों द्वारा उसके बच्चों के सामने एक महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया था। मामला तब और बिगड़ा, जब लाहौर के सीसीपीओ उमर शेख द्वारा घटना की रिपोर्ट के तुरंत बाद डुना न्यूज नामक न्यूज़ चैनल पर मोटरवे मार्ग होकर जाने के महिला के फैसले की आलोचना कर दी गई।

CCPO शेख ने समाचार चैनल से बात करते हुए कहा, 'कहानी यह है कि अगर यह आपकी जानकारी में है, तो वह महिला डिफेंस को छोड़ 12:30 बजे रात में गुजरांवाला के लिए चल पड़ी।'

'पहले, मुझे आश्चर्य है कि वह, तीन बच्चों की माँ, एकमात्र ड्राइवर थी। उसने डिफेंस छोड़ दी तो उसे GT रोड पर जाना चाहिए था, जहाँ आस-पास दुकानें और लोग हैं। यदि आप दूसरा रास्ता अपना रहे हैं, तो कम से कम यह सुनिश्चित करें कि आपके वाहन में ईंधन हो,' उन्होंने कहा।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस खबर के सामने आने के बाद देश भर की महिलाएं आग-बबूला हो गईं। कराची में छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या तथा पेशावर में एक ट्रांसजेंडर की हत्या के हालिया मामलों ने आग में घी डालने का काम किया। कराची में कराची प्रेस क्लब के बाहर महिलाएं, पुरुष और बच्चे जमा हो गए और सुरक्षा की कमी के खिलाफ नारे लगाने लगे।

कई लोग तो यहां तक ​​मांग कर रहे हैं कि लाहौर CCPO को उनकी पीड़ित विरोधी टिप्पणी पर हटा दिया जाना चाहिए।

नसरीन सिद्दीकी, जो दुष्कर्म के खिलाफ ऐक्टिविस्ट का काम करती हैं, ने कहा कि विकटम-ब्लेमिंग यहां आम बात है। उन्होंने कहा 'कहानी बदलती नहीं है, चाहे मामला लड़कियों से छेड़छाड़ का हो या महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा हो। CCPO द्वारा की गई टिप्पणी उसी विचार प्रक्रिया का एक हिस्सा है, जिसे मेडिको-लीगल अधिकारी और पुलिसकर्मी भी करते हैं।'

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा 'आप अपनी आधी आबादी को उनके घरों के अंदर बंद नहीं रख सकते।' सिद्दीकी ने टिप्पणी की, आपको इसके बजाय चीजों को उनके लिए सुरक्षित बनाने की आवश्यकता है। हम कहते हैं कि गवर्नर हाउस, सीएम हाउस, नेशनल असेंबली और सुप्रीम कोर्ट के सामने तब तक बैठेंगे जब तक कि आप (अधिकारी) हमारी बात नहीं मानेंगे।

हम बहुत गुस्से में हैं। अधिकार कार्यकर्ता अनीस हारून ने कहा। 'हम इस बात से नाराज हैं कि एक महिला अपने तीन बच्चों के साथ बाहर गई थी, अगर उसकी कार में ईंधन खत्म हो जाता है या उसमें कोई खराबी आ जाती है, तो मदद करने वाला कोई नहीं होता है।'

प्रोटेस्ट मार्च में शामिल एक छात्रा, जो काफी थकी हुई लग रही थी, ने कहा कि वह थक चुकी है। अतिरिक्त सावधान रहने से थक गए हैं। वह महिलाओं पर यौन हिंसा के बारे में समावेशी शिक्षा चाहती हैं, उन्होंने टिप्पणी की।

तीन बेटियों की मां, जो अपनी सबसे छोटी बेटी के साथ विरोध पर आई थी। उसने मीडिया को बताया कि वह हर बार डर जाती है कि उसकी बेटियां घर पर नहीं हैं। 'वे जल्द ही स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जाएंगे। हम उनकी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं? महिलाएं आज अपनी कब्र में भी सुरक्षित नहीं हैं,' उन्होंने टिप्पणी की।

इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शन की शुरुआत चिली के विरोध गीत 'ए रैपिस्ट इन योर पाथ' के उर्दू संस्करण पर प्रदर्शन के साथ हुई, जो इस्लामाबाद प्रेस क्लब के बाहर बलात्कार हुआ। यह गीत महिलाओं और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए न्यायिक प्रणाली की विफलता की निंदा करता है और समाज में हिंसा की संस्कृति के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।प्रदर्शनकारियों ने कहा कि लोग सरकार से अपने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने की मांग करने के लिए इकट्ठा हुए हैं। 

Tags:    

Similar News