शिक्षा

हमारी सरकार ने समग्र शिक्षा योजना के तहत अब तक जारी किये हैं 7,622 करोड़ रुपये : निशंक

Janjwar Desk
13 Jun 2021 5:34 PM GMT
हमारी सरकार ने समग्र शिक्षा योजना के तहत अब तक जारी किये हैं 7,622 करोड़ रुपये : निशंक
x

निशंक का दावा, केंद्र सरकार समग्र शिक्षा योजना के तहत जारी कर चुकी है 7,622 करोड़ रुपये 

निशंक के मुताबिक, अब तक 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत रविवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 7,622 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं....

जनज्वार। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज रविवार 13 जून को कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अब तक 2021-22 में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समग्र शिक्षा योजना के तहत 7,622 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

यह राशि नि:शुल्क पुस्तकों, यूनिफॉर्म, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के संचालन, शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तथा डिजिटल पहल के सुचारु रूप से जारी रखने के लिए जारी की गई है।

बकौल केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक, मौजूदा मोदी सरकार की प्राथमिकता 'ईज ऑफ गवर्नेंस' और 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' को बढ़ावा देना है। इसके लिए हमने पिछले साल समग्र शिक्षा योजना के तहत राज्यों की वार्षिक योजनाओं को मंजूरी देने के लिए 'पढ़ो और बढ़ो' बैठकें आयोजित करने में मदद करने के लिए एक प्रबंध प्रणाली शुरू की थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसने राज्यों को योजनाओं को अपलोड करने और सभी को दूरस्थ/अपने स्थानों से सिस्टम द्वारा स्वचालित संकलन के साथ इसे देखने और मूल्यांकन करने में सक्षम बनाया है।

निशंक ने आगे बताया, इससे कम लागत में बेहतर परिणाम मिले। इसे फिजिकल मोड में हासिल करना बेहद मुश्किल था।

निशंक के मुताबिक, अब तक 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 7,622 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।समग्र शिक्षा पूर्व-विद्यालय से कक्षा 12 तक फैली स्कूली शिक्षा के लिए एक व्यापक कार्यक्रम है।

Next Story

विविध

Share it