Begin typing your search above and press return to search.
समाज

लता दीदी के लिये शाहरूख खान का फातिहा और लखनऊ में कमाल खान के लिए भजन...गंगा-जमुनी तहजीब में नफरत की नो एंट्री है

Janjwar Desk
7 Feb 2022 3:35 AM GMT
hate politics
x

(मुंबई के शिवाजी पार्क में किंग खान की एक खूबसूरत तस्वीर)

देश की तमाम छोटी-बड़ी हस्तियों ने लता दीदी के लिए दुआ मांगी। बावजूद इसके देश में कुछ नफरती गैंगद भी सक्रिय रहा। जिसका कोई तोड़ नहीं है...

Lata Mangeshkar: स्वर कोकिला लता मंगेशकर कल रविवार दुनिया को अलविदा कह गईं। उनके निधन की खबर से जितना हिंदुस्तान दुखी था उतना ही गम पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी था। पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद हुसैन ने उन्हें श्रद्धांजलि तक दी। देश की तमाम छोटी-बड़ी हस्तियों ने लता दीदी के लिए दुआ मांगी। बावजूद इसके देश में कुछ नफरती गैंगद भी सक्रिय रहा। जिसका कोई तोड़ नहीं है।

कल मुंबई के शिवाजी पार्क जहां लता मंगेशकर को अंतिम विदाई दी गई वहां से एक तस्वीर वायरल होकर सोशल मीडिया की सुर्खियां बनी हुई है। यह तस्वीर शाहरूख खान और उनकी मैनेजर पूजा डडलानी की थी। जहां शाहरूख ने दोनो हाथ जोड़कर लता जी के लिए फातिहा पढ़ा वहीं पूजा ने उन्हें नमस्ते की मुद्रा में अंतिम विदाई दी। हमारे देश की मिट्टी और संस्कार के लिए यह कोई नई बात नहीं है। लेकिन इस वक्त जब पूरे देश में नफरत की आंधियां चल रहीं हैं तब इस तस्वीर के मायने कई गुना बदल जाते हैं।

इस तस्वीर पर कुछ नफरती गैंग के सदस्यों ने उल्टे कमेंट भी किए। शाहरूख ने जब फातिहा पढ़कर लता जी के पार्थिव शरीर पर फूंक मारी तो कुछ चिलमवीरों को लगा उनने पार्थिव शरीर पर थूका है। यही फर्क है। नफरत को नफरत के नजरिए से देखने का। वहीं लखनऊ से भी एक शानदार तस्वीर देखने को मिली। कमाल खान के लिए भजन का आयोजन किया गया था।

लखनऊ में हमारे कमाल के लिए भजन

एक ही दिन में दो अलग अलग आयोजनों की यह दो तस्वीरें हिंदू-मुस्लिम एकता और अखंडता की जीवंत मिसाल पेश करने के लिए काफी हैं। खासकर यह जीवंतता नफरत परोसने वाली गैंग को जरूर समझनी चाहिए। जिससे उनके आगे आने वाली पीढ़ियां तो कम से कम इस खून खराबे और नफरत से लिपटे न रह सकें। लेकिन लगता नहीं है कि अब वह समय लौटकर आ भी पाएगा।

बहरहाल, लता जी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे शाहरुख खान ने दिग्गज गायिका के पैर छूते हुए उनकी परिक्रमा की। इसके बाद हाथ जोड़ उन्होंने लता मंगेशकर को नमन किया। लेकिन जो तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है, वह शाहरुख खान के दुआ पढ़ने की एक तस्वीर है। दरअसल, लता मंगेशकर को अंतिम विदाई देते समय शाहरुख खान गायिका के लिए दुआ करते नजर आए। हां इन सबके साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुँचे थे।

अभिनेता शाहरुख खान के अलावा लता मंगेशकर को अंतिम विदाई देने मनोरंजन जगत के कई बड़ी कलाकार पहुंचे। इस दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम ही नजर आने वाले अभिनेता आमिर खान, अभिनेता रणबीर कपूर, शंकर एहसान लॉय, जावेद अख्तर, अभिनेत्री श्रद्धा कपूर, विद्या बालन समेत कई बड़ी हस्तियां नम आंखों से लता जी को विदाई देने पहुंचीं।

वरिष्ठ पत्रकार नवेद शिकोह लिखते हैं, उजाला और बढ़ता हैं चिरागों को बुझाने से..मुंबई में लता को फातिहा, लखनऊ में भजन कार्यक्रम में कमाल ख़ान को श्रृद्धांजलि भारत के ख़ून में धर्मनिरपेक्षता और भी उबाल लेने लगी है। भारत के दिल की हर धड़कन सेक्युलरिज्म का गीत गा रही है।

दलीलें और मिसालें सामने हैं-

भारत रत्न लता मंगेशकर की अर्थी के सामने प्रार्थना और दुआओं की तस्वीर सबने देखी। ग़म के मौक़े पर भी राहत देने वाली और भी तस्वीरें धर्म के नाम पर नफरतें पैदा करने वालों को चुनौती देती जा रही हैं।

सहाफत के भारत रत्न पत्रकार कमाल ख़ान का नमाज़े जनाजा, मजलिस और दफ्न-ओ-कफन लखनऊ की मलका जहां की कर्बला में हुआ तो महादेव की नगरी वाराणसी में कमाल की तस्वीर के सामने गंगा आरती हुई थी।

ये सिलसिला थमा नहीं, पिछली इतवार को कमाल के एहसालेसवाब के लिए उनके चालिसवे़ं की मजलिस हुई तो आज इतवार को मरहूम कमाल ख़ान के बटलर पैलेस आवास पर भजन का कार्यक्रम हुआ।

'ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम...सबको संमति दे भगवान'

Next Story