Loan After Death : लोन लेने वाले की मृत्यु हो जाए तो किसे चुकानी पड़ेगी बकाया राशि ? इस खबर में पढ़े सारी जानकारियां

Loan After Death : आजकल हर छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग लोन लेते हैं, चाहे होम लोन की हो या ऑटो लोन की या फिर बात मोबाइल फाइनेंस, ऐसे में आपको भी यह जानना चाहिए कि बैंक इन लोन की वसूली किस तरह से करता है...

Update: 2022-09-26 12:03 GMT

Loan After Death : लोन लेने वाले की मृत्यु हो जाए तो किसे चुकानी पड़ेगी बकाया राशि ? इस खबर में पढ़े सारी जानकारियां

Loan After Death : आजकल हर छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग लोन लेते हैं। बात चाहे होम लोन की हो या ऑटो लोन की या फिर बात मोबाइल फाइनेंस की हो। ऐसे में आपको भी यह जानना चाहिए कि बैंक इन लोन की वसूली किस तरह से करता है। कई बार लोग अचानक से मुसीबत में आ जाते हैं। ऐसे में बैंक की एमआई नहीं भर पाते हैं। इसके अलावा ऐसी सिचुएशन बन जाती है कि जब कर्जदार की मौत हो जाती है, ऐसी परिस्थिति में लोन की राशि किसे चुकानी पड़ती है।

लोगों को काम के लिए पैसों की जरूरत होती है। ऐसे में उनके सामने एक ही रास्ता बचता है, वह है लोन लेने का रास्ता लेकिन यह सब जानते हैं कि लोन लेना तो बहुत आसान है लेकिन इसे चुकाना मुश्किल है, इसलिए ज्यादातर लोग इससे बचते हुए नजर आते हैं लेकिन जिन्हें जरूरत होती है तो वह लोन ले लेते हैं। आपने कभी यह सोचा है कि अगर लोन लेने वाले की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो फिर उसका बकाया बैंक का लोन कौन वापस करेगा। अगर नहीं जानते है तो इस खबर से समझ लीजिए।

मृत्यु के बाद क्रेडिट कार्ड का लोन कौन भरेगा

क्रेडिट कार्ड के बारे में आपको जान लेना चाहिए कि ये अनसिक्योर्ड लोन की कैटेगरी में आता है, जिसे हम असुरक्षित लोन के रूप में जानते हैं। ऐसे में अगर कार्डधारक की मृत्यु हो जाती है, तो फिर बैंक किसी से भी कोई बकाया राशि नहीं ले सकता है।

पर्सनल लोन की बकाया राशि किसे चुकानी होगी?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस लोन को सुरक्षित लोन नहीं माना जाता है, जिसके कारण ये अनसिक्योर्ड लोन की कैटेगरी में आता है। ऐसे में अगर इस लोन को लेने वाले व्यक्ति का निधन हो जाता है, तो फिर बैंक किसी उत्तराधिकारी और कानूनी वारिस से बकाया नहीं ले सकता और न ही किसी को लोन भरने के लिए मजबूर कर सकता है।

इस व्यक्ति को भरना होगा होम लोन

बता दें कि अगर आपने होम लोन लिया है, तो आपका जानना जरूरी है कि ये एक सुरक्षित लोन होता है। इसमें को-एप्लिकेंट का भी प्रावधान होता है, जिससे बैंक लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद बकाया लेता है। वहीं, कई मामलों में लोन लेते समय ही इंश्योरेंस भी कर दिया जाता है, तो फिर ग्राहक की मृत्यु होने पर बैंक इंश्योरेंस से पैसे ले लेता है।

बैंक संपत्ति बेचकर वसूलता है लोन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि होम लोन की रिकवरी के लिए बैंक ग्राहक की संपत्ति को बेचकर भी अपने लोन का बकाया ले लेता है। इसके अलावा सरफैसी एक्ट के तहत ग्राहक की संपत्ति की नीलामी करके भी अपने बचे हुए लोन के पैसे वापस ले सकता है।

Tags:    

Similar News