Haldwani News: हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज का रैगिंग वीडियो वायरल होने से हड़कंप, प्रशासन का रैगिंग से इनकार

Haldwani News: उत्तराखण्ड का हल्द्वानी राजकीय मेडिकल कॉलेज रैगिंग को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहता है। शुक्रवार की शाम से एक बार फिर यह मेडिकल कॉलेज सुर्खियों में आ गया है।

Update: 2022-03-05 10:39 GMT

Haldwani News: उत्तराखण्ड का हल्द्वानी राजकीय मेडिकल कॉलेज रैगिंग को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहता है। शुक्रवार की शाम से एक बार फिर यह मेडिकल कॉलेज सुर्खियों में आ गया है। इस बार रैगिंग का नाम पर कॉलेज के कुछ जूनियर छात्रों के सिर मुंडवाकर उन्हें गंजा करके गंजा-परेड करवाये जाने का मामला सामने आया है। जूनियर छात्रों को सिर मुंडवा कर मेडिकल कॉलेज परिसर में घुमाने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर राजकीय मेडिकल कॉलेज के छात्रों का बताते हुए जमकर वायरल हो रहा है। इससे पहले भी इस कॉलेज में इस प्रकार की कई घटनाएं सामने आती रही हैं। लेकिन न तो पहले ही और न ही इस बार, कॉलेज प्रशासन इसे रैगिंग से जुड़ा मामला मानने की तैयार नही है।

जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है उसमें सभी छात्रों के सिर मुंडे हुए हैं। सारे छात्र अपने हाथ पीछे किये अनुशासित ढंग से पीठ पर बैग लेकर कतारबद्ध चलते दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह सभी एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के छात्र हैं। छात्रों ने किसके कहने पर सिर को मुंडवाया, कोई भी इस मामले में बोलने से बच रहा है। पूरा मामला देखने से यह पहली ही नजर में रैगिंग का मामला दिख रहा है। लेकिन कॉलेज प्रशासन रैगिंग का आरोपों को नकार रहा है।

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य अरुण जोशी का कहना है कि अभी तक रैगिंग के मामले को लेकर कोई शिकायत नहीं आई है। अरुण जोशी ने कहा कि अक्सर छात्र स्वयं ही सिर को मुंडवा लेते हैं। इसको रैगिंग से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है। लेकिन यदि कोई शिकायत आएगी तो नियमानुसार उसकी जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

हालांकि इस वायरल वीडियो का एक दिलचस्प पहलू यह भी है कि इस पूरे मामले में कोई भी छात्र कुछ भी कहने से बच रहा है। वैसे जब कॉलेज के प्राचार्य अरुण जोशी का कह रहे हैं कि अभी तक रैगिंग के मामले को लेकर कोई शिकायत नहीं आई है, तब यह भी बता दे कि इस मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का यह आरोप नया नहीं है। अक्सर ही इस संस्थान में कुछ ऐसी बाते होती रहती हैं, जिन्हें रैगिंग का नाम दिया जाता रहा है। बीते साल दिसंबर में भी हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का एक मामला सामने आया था।

तब एमबीबीएस छात्रों के दो गुट रैगिंग को लेकर आपस में ही भिड़ गए थे। एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों ने दो जूनियर छात्रों को पीट दिया था, जिसके बाद मामला और बिगड़ गया था। पिटाई के बाद जूनियर छात्रों ने बाहर से कुछ लड़कों को बुलाकर कॉलेज में काफी हंगामा भी किया था। इसके बाद विवाद और बढ़ गया था। इस दौरान छात्रों के दोनों गुटों के बीच हुई मारपीट में चार छात्र मामूली रूप से घायल हो गए थे। कॉलेज प्रशासन ने तब भी इस पूरे मामले को आपसी विवाद बताते हुए रैगिंग का आरोपों से अपना पल्ला झाड़ लिया था। अब यह नया वीडियो वायरल होने के बाद भी कॉलेज प्रशासन इसे रैगिंग का मामला मानने को तैयार नहीं है।

Tags:    

Similar News