केजरीवाल सरकार के पंख काटकर लोकतंत्र को ही अप्रासंगिक बना रहे मोदी

15 मार्च को लोकसभा में पेश किया गया विधेयक चुनी हुई सरकार पर दिल्ली की एल-जी की शक्तियों को बढ़ाने का प्रयास करता है। इसमें दिल्ली सरकार (एनसीटीडी) अधिनियम, 1991 की एनसीटी को संशोधित करने का प्रस्ताव "विधान सभा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए मंत्रिपरिषद से संबंधित संविधान के प्रावधानों के पूरक के लिए" किया गया है।

Update: 2021-03-23 09:39 GMT

वरिष्ठ पत्रकार दिनकर कुमार का विश्लेषण

लोकसभा ने 22 मार्च को दिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित किया, जो दिल्ली की उपराज्यपाल (एल-जी) को चुनी हुई सरकार पर प्रधानता देना चाहता है। इस घटनाक्रम ने केंद्र और दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के बीच एक और टकराव के लिए मंच तैयार किया है।

जहां लोकसभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने विधेयक को 'असंवैधानिक' करार दिया, वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विधेयक दिल्ली के लोगों का 'अपमान' है क्योंकि यह आप से अधिकार छीनता है जिसके पक्ष में मतदान किया गया और पराजित होने वाली भाजपा को शक्तियां देता है।

यह मुद्दा जुलाई 2018 तक अरविंद केजरीवाल सरकार और केंद्र के बीच विवाद की जड़ बन गया था जब सुप्रीम कोर्ट की एक संविधान पीठ ने निर्वाचित सरकार के पक्ष में एक आदेश दिया।

सरल शब्दों में कहा जाए तो 15 मार्च को लोकसभा में पेश किया गया विधेयक चुनी हुई सरकार पर दिल्ली की एल-जी की शक्तियों को बढ़ाने का प्रयास करता है। इसमें दिल्ली सरकार (एनसीटीडी) अधिनियम, 1991 की एनसीटी को संशोधित करने का प्रस्ताव "विधान सभा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए मंत्रिपरिषद से संबंधित संविधान के प्रावधानों के पूरक के लिए" किया गया है।

यह 1991 के कानून के चार वर्गों में संशोधन करना चाहता है, और "सरकार" शब्द को परिभाषित करता है। विधान सभा (दिल्ली के) द्वारा बनाए जाने वाले किसी भी कानून में उल्लिखित "अभिव्यक्ति" सरकार का अर्थ उपराज्यपाल से होगा।

इस प्रकार, जैसा कि विधेयक में परिभाषित किया गया है, विधान सभा द्वारा पारित किसी भी कानून में 'सरकार' का अर्थ है दिल्ली का एल-जी।

विधेयक में विधान सभा को अपनी समितियों के लिए दिन-प्रतिदिन के प्रशासन के लिए नियम बनाने से रोकने या प्रशासनिक निर्णयों की जाँच करने का भी प्रयास है। विधेयक में यह भी प्रस्ताव है कि एल-जी की राय सरकार द्वारा कैबिनेट या मंत्री द्वारा लिए गए निर्णयों के आधार पर कोई कार्यकारी कार्रवाई करने से पहले प्राप्त की जाएगी।

दिल्ली पूर्ण राज्य नहीं है। यह 69 वें संशोधन अधिनियम के आधार पर एक निर्वाचित विधान सभा के साथ एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया, जिसके माध्यम से अनुच्छेद 239एए और 239बीबी 1991 में संविधान में पेश किए गए थे। दिल्ली सरकार (एनसीटीडी) अधिनियम, 1991 सरकार ने एक साथ पारित किया था।

इस कदम के आलोचकों ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि अधिनियम में संशोधन किए जा रहे हैं जब सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में संवैधानिक मुद्दों को दिल्ली सरकार और एल-जी के बीच संबंधों के संबंध में संवैधानिक मुद्दों को सुलझाया था। 4 जुलाई, 2018 के फैसले में पांच-न्यायाधीशों की खंडपीठ ने कहा था कि पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि के अलावा अन्य मुद्दों पर दिल्ली के एनसीटी में एल-जी की सहमति की आवश्यकता नहीं है। भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और जस्टिस एके सीकरी, एएम खानविल्कर, डी वाई चंद्रचूड़ और अशोक भूषण की पीठ ने यह भी कहा कि मंत्रिपरिषद के फैसलों को एल-जी को बताना होगा।

"यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अगर उपराज्यपाल की पूर्व सहमति की आवश्यकता होगी, तो यह संविधान के अनुच्छेद 239एए द्वारा दिल्ली की एनसीटी के लिए कल्पना की गई प्रतिनिधि शासन और लोकतंत्र के आदर्शों को पूरी तरह से नकारना होगा।"

अदालत ने कहा था कि दिल्ली सरकार में मंत्रियों की सहायता और सलाह से एल-जी कार्य करने के लिए बाध्य थे।

2018 का सुप्रीम कोर्ट का फैसला अरविंद केजरीवाल सरकार के लिए एक राहत के रूप में आया था। उससे पहले एल-जी और केंद्र के शासन और नीतिगत फैसलों के साथ लगातार उनका विवाद हुआ था। तब से अरविंद केजरीवाल सरकार ने किसी भी निर्णय को लागू करने से पहले एल-जी को कार्यकारी आदेशों पर फाइल भेजना बंद कर दिया था।वैसे सरकार सभी प्रशासनिक विकासों पर एल-जी को जानकारी दी जाती लूप में रही है। लेकिन प्रस्तावित संशोधन के अनुसार निर्वाचित सरकार किसी भी कार्यकारी कार्रवाई या यहां तक कि एक कैबिनेट निर्णय लेने से पहले एल-जी की सलाह लेने के लिए बाध्य होगी। सरकार और पार्टी के भीतर के कई लोगों ने कहा है कि यह इस फैसले के कारण संभव हुआ कि अरविंद केजरीवाल ने अपने लोकलुभावन नीतिगत फैसलों को लागू किया, जैसे 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी, आदि। एक बार संशोधन को मंजूरी मिल गई तो इसका मतलब होगा सरकार को एलजी के माध्यम से अपनी नीतियों को लागू करना होगा।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने विचार और पारित करने के लिए विधेयक का परिचय देते हुए कहा कि संशोधनों का उद्देश्य रोजमर्रा के प्रशासन से संबंधित तकनीकी अस्पष्टताओं को दूर करना है।

"इससे दिल्ली की प्रशासनिक दक्षता बढ़ेगी और कार्यपालिका और विधायिका के बीच बेहतर संबंध सुनिश्चित होंगे। यह एक तकनीकी बिल है। यह राजनीति से संबंधित विधेयक नहीं है। दिन-प्रतिदिन के प्रशासन से संबंधित कुछ तकनीकी अस्पष्टताएँ हैं। इन्हें हटाना संसद की जिम्मेदारी है।"

सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की यामिनी अय्यर और पार्थ मुखोपाध्याय ने 21 मार्च को हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में कहा कि यह विधेयक अपने घोषित उद्देश्य के बावजूद भारत की संघीय राजनीति को केंद्रीयकृत करने की दिशा में एक और कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

"ये प्रावधान 2018 के फैसले का खंडन करते हैं, जो साफ तौर पर स्पष्ट करता है कि मुख्यमंत्री के साथ मंत्रियों की परिषद दिल्ली सरकार के कार्यकारी प्रमुख हैं। एल-जी के साथ दिल्ली सरकार को भ्रमित करके, बिल चुनी हुई सरकार और एल-जी के बीच अंतर को धुंधला करता है, "लेख में बताया गया।

फैजान मुस्तफा, हैदराबाद के उप-कुलपति, यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ, ने एक लेख में कहा है कि अगर यह अपने वर्तमान स्वरूप में पारित हो जाता है, तो बिल निर्वाचित सरकार की सभी शक्तियों को छीन लेगा।

"इस दुर्दांत कदम ने न केवल सहकारी संघवाद की उपेक्षा की, बल्कि 2018 में सुप्रीम कोर्ट के पांच-न्यायाधीशों के बेंच के फैसले द्वारा निर्धारित बुनियादी सिद्धांतों को भी उलट दिया।। जबकि अदालत देश में एक "संवैधानिक पुनर्जागरण" के प्रति आशान्वित थी, अगर विधेयक वर्तमान स्वरूप में पारित हो जाता है, तो विवाद के बीज बोए जाएंगे, "मुस्तफा ने सुझाव दिया कि विधेयक को एक चुनिंदा समिति को भेजा जाना चाहिए और जल्दबाजी में पारित नहीं किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News