पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां ने कोर्ट में कहा- मुझे जेल में 'आतंकवादी' कहा गया, बुरी तरह पीटा गया

जहां ने अदालत से कहा, 'एक महीने में यह दूसरी घटना है, आज सुबह 6.30 बजे उन्होंने (कैदियों ने) मुझे बुरी तरह पीटा और मौखिक रूप से मेरे साथ दुर्व्यवहार किया, एक कैदी ने अपना हाथ भी काट दिया, ताकि मुझे झूठी शिकायत के आधार पर दंडित किया जा सके....

Update: 2020-12-23 07:36 GMT

नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के सिलसिले में यूएपीए के तहत मुकदमे का सामना कर रही हैं, उन्होंने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत को बताया कि मंडोली जेल में कैदियों द्वारा उनके साथ मारपीट की गई और उन्हें 'आतंकवादी' कहा गया।

यह दूसरी बार है जब इशरत जहां ने अदालत को बताया है कि जेल के अंदर उसके साथ मारपीट की गई थी। उसने अदालत को बताया कि वह पिछले चार महीनों से जेल में उत्पीड़न का सामना कर रही थीं और उसने तिहाड़ में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया गया था, लेकिन यह महामारी के कारण मना कर दिया गया था।

जहां ने अदालत से कहा, 'एक महीने में यह दूसरी घटना है। आज सुबह 6.30 बजे उन्होंने (कैदियों ने) मुझे बुरी तरह पीटा और मौखिक रूप से मेरे साथ दुर्व्यवहार किया। एक कैदी ने अपना हाथ भी काट दिया, ताकि मुझे झूठी शिकायत के आधार पर दंडित किया जा सके। संयोग से जेल अधिकारियों ने उसकी बात नहीं मानी। मैंने लिखित शिकायत दी है। वे मुझे आतंकवादी कहते रहते हैं। उन्होंने कैंटीन में मुझसे पैसे की भी मांग की।'

यह देखते हुए कि इशरत जहां एक 'भय की स्थिति' में थी, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने जेल अधिकारियों को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा और अदालत के समक्ष आगे से उसकी शिकायत न लाने का निर्देश दिया। अदालत ने जेल अधिकारियों उठाए गए विस्तृत कदमों के बारे में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

जब अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रावत ने मंदोली जेल के सहायक अधीक्षक से पूछा कि क्या ऐसी घटना हुई है, तो उन्होंने इसकी पुष्टि की और कहा कि आवश्यक कदम उठाए गए हैं। इस मामले की अगली सुनवाई 5 जनवरी को होगी।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रावत ने कहा, वह (जहां) पूरी तरह से भय की स्थिति में हैं। कृपया तुरंत उनसे बात करें और स्थिति को समझें। उनकी आशंका और डर को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट दर्ज करें। सभी आवश्यक कदम उठाएं, तत्काल कदम उठाएं। मैं यह नहीं सुनना चाहता कि आरोपी को कैदियों या किसी और ने परेशान किया गया। मैं यह नहीं सुनना चाहता कि वर्तमान आरोपी को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाया गया है।

Full View

इशरत जहां की ओर से पेश वकील प्रदीप तेतिया ने जहां के साथ हुई मारपीट की पिछली घटनाओं से कोर्ट को अवगत कराया। उन्होंने कहा, 'एक कैदी ने उन्हें पहले भी बुरी तरह पीटा। उपाधीक्षक के समक्ष एक शिकायत दर्ज की गई और उस कैदी को दूसरी जेल में स्थानांतरित कर दिया गया। उनकी जेल की कोठरी में दो महिलाएं हैं जिन्होंने आज उसे पीटा। वह अपनी सुबह की नमाज़ अदा कर रही थी, तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताई और उसे गालियां देने लगे और उसकी पिटाई करने लगे।

इशरत जहां ने आगे कहा कि वह एक चिकित्सा स्थिति से पीड़ित थी जिसके लिए उसे अस्पताल नहीं ले जाया गया और न ही कोई परीक्षण किया गया।

सह-अभियुक्त और निलंबित आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन की ओर से पेश अधिवक्ता रिज़वान ने दावा किया कि दंगों के अधिकांश अभियुक्त जेल में या जेल अधिकारियों द्वारा भेदभाव का सामना कर रहे हैं।

लगभग सभी आरोपी जेल में भेदभाव का सामना कर रहे हैं। जांच के समाप्त होने से पहले उन्हें आतंकवादी घोषित किया गया है। जेल अधिकारी उनके साथ प्रतिकूल व्यवहार करते हैं। मामलों में अदालत द्वारा उचित निगरानी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से साजिश का मामला जिसमें आरोपियों पर यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रावत ने कहा, "एक अभियुक्त एक अभियुक्त है, अपराधी नहीं है।" जामिया के छात्र आसिफ इकबाल तन्हा, जो दंगों के एक मामले में मुकदमे का सामना कर रहे हैं, ने अदालत को बताया कि उन्हें बार-बार जेल में "आतंकवादी" कहा जाता है। सह आरोपी अतहर खान ने अदालत से यह भी पूछा कि उसे दूसरे वार्ड के कैदियों के साथ सामान्य व्यवहार करने के लिए शिफ्ट किया जाए।

Tags:    

Similar News