Top
शिक्षा

IIT कानपुर ने रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी पार्क के लिए रखी आधारशिला, बेहद हाईटेक होगी ये छह मंजिला इमारत

Janjwar Desk
20 Oct 2020 4:51 PM GMT
IIT कानपुर ने रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी पार्क के लिए रखी आधारशिला, बेहद हाईटेक होगी ये छह मंजिला इमारत
x

जनज्वार, कानपुर। आईआईटी कानपुर ने आज अपने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी पार्क की आधारशिला रखी। इस मौके को शुभ अवसर के रूप में देखते हुए निदेशक आईआईटी ने बताया यह भविष्य के लिए अच्छा है। उन्होने कहा आईआईटी का यह पार्क टेक्नोपार्क@IITK के ब्रांड नाम के तहत कार्य करता है।

आईआईटी कानपुर ने मार्च 2019 में अपने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी पार्क की शुरुआत की थी। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पीछे मुख्य विचार प्रौद्योगिकी को मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ाने और टीआरएल स्तर को 3 से 9 तक ले जाना है। कई एक उद्योगों के साथ साझेदारी करते हुए टेक्नोपार्क की आधारशिला में आईआईटी का उद्देश्य है कि स्वदेशी अत्याधुनिक तकनीकों का विकास और देश में एक मजबूत अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने का है।

टेक्नोपार्क बनने के पहले चरण में 2.5 लाख वर्ग फुट की एक छह मंजिला ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण होगा। जिसमें बड़ी, मध्यम और छोटी कंपनियों को समायोजित करने के लिए सावधानीपूर्वक पार्टीशन करते हुए बनाया गया है। इमारत की पहली दो मंजिलें भारी इंजीनियरिंग उद्योगों के लिए डिज़ाइन की जाएंगी, तीसरी और चौथी मंजिलें आईटी उद्योग को समायोजित करेंगी। इसके अलावा पाँचवीं और छठीं मंजिलों में रासायनिक और बायोइंजीनियरिंग उद्योग विकसित होंगे।

हाइटेक सुविधाओं से होगा लैस

आईआईटी कानपुर की टेक्नोपार्क इमारत में एक अत्याधुनिक बिल्ट-टू-सूट कार्यालय बनाया जाएगा। इसके अलावा इसमें प्रयोगशाला, 500-10,000 वर्ग फुट की इकाइयाँ, कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाएं, बैठक कक्ष, बड़े सामान्य क्षेत्र, कैफेटेरिया, एटीएम, क्रे᠎̮श् सहित मनोरंजन की सुविधा भी होगी।‌

आईआईटी कानपुर के मीडिया प्रमुख गिरीश पंत ने 'जनज्वार' से बातचीत में बताया कि 'टेक्नोपार्क@IITK, मुख्य रूप से आईआईटी कानपुर, उद्योग और सरकार के बीच सहयोग को तेज करने और सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक सेक्शन 8 नॉन-प्रॉफिट कंपनी है। वर्तमान में, यह सात कंपनियों का घर है, जिन्होंने टेक्नोपार्क @IITK के भीतर अपने आरएंडडी कार्यालय स्थापित किए हैं, और समानांतर रूप से कई अन्य उद्योगों के साथ चर्चा में हैं।'

इस मौके पर आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर, प्रोफेसर एस. गणेश, उपनिदेशक आईआईटी कानपुर अविनाश अग्रवाल, प्रोफेसर प्रभारी टेक्नोपार्क@IITK और अन्य महत्वपूर्ण स्टॉफ मौजूद रहा।

Next Story

विविध

Share it