राष्ट्रीय

अमनगढ़ टाइगर रिजर्व में चारा लेने गयी युवती को आदमखोर बाघ ने बनाया निवाला, 25 जनवरी को होनी थी शादी

Janjwar Desk
16 Jan 2024 8:32 AM GMT
अमनगढ़ टाइगर रिजर्व में चारा लेने गयी युवती को आदमखोर बाघ ने बनाया निवाला, 25 जनवरी को होनी थी शादी
x
Man eater tiger news : वनाधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ जब सुक्रा की तलाश शुरू की तो उसकी लाश झिल्लूखाता में बरामद हुयी। युवती के गले और चेहरे पर बाघ ने बुरी तरह हमला किया हुआ था। डीएफओ अरुण कुमार सिंह ने भी निशान देखकर बाघ द्वारा हमला किये जाने की पुष्टि की...

Bijnor news : बाघ आतंक सिर्फ उत्तराखण्ड ही नहीं बल्कि इसकी सीमा से सटे इलाकों में भी गहराता जा रहा है। जिम कॉर्बेट पार्क से लगे गांवों में तो आये दिन बाघ के हमलों और लोगों के मारे जाने खासकर जंगल में जानवरों के लिए चारा और लकड़ी के लिए जाने वाली महिलायें बाघ का सबसे आसान शिकार होती हैं।

अब उत्तर प्रदेश के बिजनौर निवासी युवती की अमनगढ़ टाइगर रिजर्व में एक बाघ ने जान ले ली है। बाघ द्वारा युवती की लाश को क्षत—विक्षत कर दिया गया था। यह घटना कल 15 जनवरी को दिन में घटित हुयी थी। बताया जा रहा है कि जब बाघ ने युवती पर दिनदहाड़े हमला किया तो वह अपने पशुओं के लिए चारा लेने जंगल गयी हुयी थी। घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और युवती का शव पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया।

जानकारी के मुताबिक वन गुर्जर समाज से ताल्लुक रखने वाली सुक्रा अपने आसपास के ही कुछ लोगों के साथ जब झोलू खत्ता अमानगड़ रेंज में 15 जनवरी के दिन में लगभग 2 बजे अपने पालतू जानवरों के लिए चारा इकट्ठा कर रही थी तो नरभक्षी बाघ ने उस पर हमला कर दिया। इसी 25 जनवरी को सुक्रा की शादी होनी थी, मगर शादी का अरमान लिये ही वह मौत के मुंह में समा गयी।

परिजनों के मुताबिक जब सुक्रा घर नहीं लौटी तो उसकी तलाश की गयी। साथ गई महिलाओं ने बाघ द्वारा हमला ​किये जाने की आशंका जताई और वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गयी। मौके पर पहुंचे वनाधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ जब सुक्रा की तलाश शुरू की तो उसकी लाश झिल्लूखाता में बरामद हुयी। युवती के गले और चेहरे पर बाघ ने बुरी तरह हमला किया हुआ था। डीएफओ अरुण कुमार सिंह ने भी निशान देखकर बाघ द्वारा हमला किये जाने की पुष्टि की।

गौरतलब है कि अमनगढ़ टाइगर रिज़र्व मूल रूप से प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा था, और उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड राज्य बनने के बाद, जिम कॉर्बेट उत्तराखंड चला गया और अमनगढ़ उत्तर प्रदेश में बना रहा। अमनगढ़ टाइगर रिज़र्व जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का विस्तार और बफर बनाता है। इसे 2012 में टाइगर रिज़र्व के रूप में अधिसूचित किया गया था।

Next Story

विविध