Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

बड़ा खुलासा: जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती के लिए ठग सुकेश ने किया था 'अमित शाह के नंबर' से फोन! ऐसे हुआ खुलासा

Janjwar Desk
14 Dec 2021 10:27 AM GMT
बड़ा खुलासा: जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती के लिए ठग सुकेश ने किया था अमित शाह के नंबर से फोन! ऐसे हुआ खुलासा
x

बड़ा खुलासा: जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती के लिए ठग सुकेश ने किया था 'अमित शाह के नंबर' से फोन! ऐसे हुआ खुलासा

Jacqueline-Sukesh Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चार्जशीट में कहा है कि ठग सुकेश चंद्रशेखर ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यालय नंबर को 'स्पूफ' करके फोन किया

Jacqueline-Sukesh Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चार्जशीट में कहा है कि ठग सुकेश चंद्रशेखर ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यालय नंबर को 'स्पूफ' करके फोन किया और दावा किया कि वह तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता के "राजनीतिक परिवार" से है. ईडी ने आरोपपत्र में यह जानकारी दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 200 करोड़ रुपये मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की है. इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फ़तेहि का भी जिक्र है. आरोपपत्र में बताया गया है कि ठग सुकेश चंद्रशेखर ने किस तरह जैकलीन को दोस्ती के लिए सम्पर्क किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एजेंसी ने कहा कि सुकेश चंद्रशेखर ने अभिनेता जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यालय नंबर की नकल करते हुए एक "स्पूफ" कॉल किया था.

क्या है 'कॉल स्पूफ' ?

SPOOF का मतलब होता है नकली पहचान और SPOOFING का मतलब होता है नकली पहचान का इस्तेमाल करना। 'कॉल स्पूफ' का अर्थ होता है कि फोन की घंटी बजने के दौरान फोन करने वाले का वास्तविक नंबर नहीं, बल्कि किसी और का नंबर दिखता है.

ऐसे होती है स्पूफ कॉलिंग

प्ले स्टोर से स्पूफ कॉल संबंधित एप डाउनलोड किया जाता है. इस एप को मोबाइल में इंस्टाल करना होता है. वास्तविक नाम और मोबाइल नंबर छिपाकर अन्य किसी व्यक्ति का नाम और नंबर यहां अपलोड कर सकते हैं. इसमें आवाज बदलने के साथ ही कई तरह के फीचर आ रहे हैं. स्पूफ कॉलर जब किसी को फोन लगाएगा तो उस व्यक्ति के फोन पर अपलोड किया नाम और फोन नंबर दिखेगा. इससे टारगेट पर लिया व्यक्ति पूरे समय कन्फ्यूज रहेगा. जब वह उस नंबर कॉल बैक करेगा तो तो वास्तविक यूजर को फोन लगेगा, जिसका पूरे मामले से कोई लेना-देना नहीं है.

स्पूफ कॉलिंग भारत में हैं प्रतिबंधित

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेश के मुताबिक इंडियन टेलीग्राफ एक्ट-1885 के तहत स्पूफ कॉलिंग भारत में प्रतिबंधित है. ऐसा करते पाए जाने पर जुर्माने, तीन साल जेल या दोनों दंड देने का प्रावधान है. इसके लिए भारतीय सरकार ने अंतरराष्ट्रीय और देश में काम करने वाली एजेंसियों के लिए सख्त नियम बना रखे हैं.

ED ने 2 बार फर्नांडीज का बयान दर्ज किया जिसमें उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर ने खुद का परिचय शेखर रत्न वेला के रूप में दिया था। बता दें कि एजेंसी ने इस महीने में विशेष धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) अदालत के समक्ष आरोपपत्र दायर किया था और चंद्रशेखर, उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल और छह अन्य को नामजद किया था।

ED ने सुकेश के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह की पत्नी अदिति सिंह से कथित तौर पर 200 करोड़ रुपए की ठगी करने के आरोप में चार्जशीट दाखिल की है। आरोपपत्र में दावा किया है कि सुकेश ने फर्नांडीज और अभिनेत्री नोरा फतेही को महंगे उपहार दिए, जो अपराध की आय का हिस्सा थे।

ED ने कहा कि वह अपनी गिरफ्तारी तक जैकलीन के संपर्क में था और उसने उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को विभिन्न उपहार प्रदान किए, उसके लिए भारत के भीतर उड़ान भरने और उनके होटल में ठहरने के लिए चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था की, एक स्क्रिप्ट राइटर को (उनकी) ओर से नकद भुगतान किया, ये सभी खर्च/भुगतान सुकेश चंद्रशेखर द्वारा एक अनुसूचित अपराध से संबंधित आपराधिक गतिविधियों के माध्यम से अर्जित अपराध की आय से किए गए थे।

जैकलीन को दिए थे तोहफे

वहीं, ED ने दावा किया कि जैकलीन फर्नांडीज ने पूछताछ के दौरान बताया है कि उन्हें 3 गुची और चैनल डिजाइनर के बैग, जिम पहनने के लिए 2 गुची पोशाक, लुई वीटन जूते की एक जोड़ी, हीरे के झुमके के दो जोड़े और बहुरंगी पत्थरों का एक कंगन और दो हेमीज कंगन उपहार में मिला।इसके साथ ही उन्हें एक मिनी कूपर भी मिली, जिसे उन्होंने वापस कर दी है।

नोरा फतेही को गिफ्ट की थी BMW कार

ED ने आगे कहा कि सुकेश ने दिसंबर 2020 में नोरा फतेही को BMW कार गिफ्ट की थी। ED ने कहा कि सुकेश की पत्नी लीना मारिया पॉल ने दावा किया था कि वह और उनके पति फतेही के प्रशंसक थे, और वे उसे प्यार और उदारता के तहत एक नई बीएमडब्ल्यू कार उपहार में दी गई है

Next Story