Top
झारखंड

पश्चिम बंगाल के बाद झारखंड ने भी 31 जुलाई तक बढाया लाॅकडाउन, नई छूट नहीं

Janjwar Desk
26 Jun 2020 5:10 PM GMT
पश्चिम बंगाल के बाद झारखंड ने भी 31 जुलाई तक बढाया लाॅकडाउन, नई छूट नहीं
x
झारखंड की हेमंत सरकार ने लाॅकडाउन की अवधि एक महीने और बढा दी, उम्मीद के विपरीत सरकार ने इसमें कोई नई राहत नहीं दी है...

जनज्वार, रांची। झारखंड सरकार ने शुक्रवार को राज्य में लाॅकडाउन 31 जुलाई तक बढाने का एलान कर दिया। पूर्वी राज्यों में पश्चिम बंगाल के बाद झारखंड दूसरा राज्य है जिसने लाॅकडाउन की अवधि को बढाया है। हालांकि अभी केंद्र ने इस संबंध में निर्णय नहीं लिया है और फिलहाल देश के स्तर पर 30 जून तक ही लाॅकडाउन है। संभव है कि अगले कुछ दिनों में केंद्र अपने रुख को स्पष्ट करे।

लाॅकडाउन बढाने के लिए जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस दौरान पूर्व की छूट जारी रहेगी और किसी नई छूट का एलान हेमंत सोरेन सरकार की ओर से नहीं किया गया है। राज्य में सैलून-स्पाॅ, टेलरिंग शाॅप, होटल व पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अनुमति नहीं है और सत्ताधारी दल झामुमो ने इस बारे में मांग भी की है, लेकिन सरकार ने अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है।

झारखंड में पूर्व की तरह तमाम तरह की गतिविधियां सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक की जा सकेंगी और उसके बाद पूर्ण लाॅकडाउन रहेगा। दुकानों में पांच से अधिक यात्री एकत्र नहीं हो सकते और कपड़ों की दुकानों में ट्रायल रूम का उपयोग नहीं किया जा सकता। दुकान में दूर-दूर बैठने व सेनिटाइजर की व्यवस्था रखना भी अनिवार्य है।

इससे पहले गुरुवार को सरकार की ओर से कुछ नई राहत की घोषणा की गई थी, जिसमें खुले में बिना भीड़ वाले स्थल पर टहलना, एक्सरसाइज करना, बिना दर्शकों के स्टेडियम का प्रयोग व गैर जरूरी व जरूरी दोनों प्रकार की आॅनलाइन शापिंग की अनुमति का एलान किया गया था।

राज्य में मंदिर व धार्मिक स्थल खोलने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है, जबकि पड़ोसी बिहार, बंगाल व उत्तरप्रदेश में धार्मिक स्थलों को शर्ताें के साथ खोल दिया गया है।

उधर, पड़ोसी पश्चिम बंगाल ने एक जुलाई से मेट्रो परिचालन की अनुमति कुछ शर्ताें के साथ प्रदान की है। गविविधियों के लिए सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक का वक्त वहां दिया गया है।

Next Story
Share it