Assam News: असम ने उस हवाई अड्डे के लिए चाय बागान को तबाह करने की मंजूरी दी जिसे बनाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है

Assam News: तृणमूल कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने 8 जून को आरोप लगाया कि असम सरकार ने कछार जिले में एक हवाई अड्डे के निर्माण के बहाने चाय बागानों की बड़े पैमाने पर तबाही की है।

Update: 2022-06-09 12:53 GMT

Assam News: असम ने उस हवाई अड्डे के लिए चाय बागान को तबाह करने की मंजूरी दी जिसे बनाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है

Assam News: तृणमूल कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने 8 जून को आरोप लगाया कि असम सरकार ने कछार जिले में एक हवाई अड्डे के निर्माण के बहाने चाय बागानों की बड़े पैमाने पर तबाही की है। राज्यसभा सांसद ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के एक पत्र का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि मंत्रालय को जिले में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा वह है जो एक नए स्थान पर बनाया जाता है।

देव ने 24 मई को सिंधिया को पत्र लिखकर पूछा था कि क्या नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कछार में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के किसी प्रस्ताव को मंजूरी दी है। उन्होंने उनसे यह भी कहा था कि यदि परियोजना को मंजूरी दी गई है, तो उसे पूरा करने की समयसीमा बताएं। "कल्पना कीजिए कि चाय के बागानों को उजाड़ दिया गया है और 200 उत्खनन के साथ डोलू [चाय बागान] में उन असहाय श्रमिकों को निकाल दिया गया है, "देव ने ट्विटर पर लिखा।

सिंधिया का तृणमूल कांग्रेस सांसद को पत्र दूसरा अवसर था जब केंद्र ने कछार जिले के मुख्यालय सिलचर में किसी भी हवाई अड्डे की परियोजना को मंजूरी देने से इनकार किया। सूचना के अधिकार के एक सवाल के जवाब में, मंत्रालय ने 31 मई को कहा था कि उसे शहर में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। आरटीआई आवेदन कछार निवासी राहुल रॉय ने दायर किया था।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुख्य जन सूचना अधिकारी अमित कुमार झा ने कहा कि सरकार ने देश भर में 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। हालाँकि, कछार उन स्थानों में से एक नहीं था।

12 मई को, कछार जिला अधिकारियों ने हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 5,733 एकड़ से अधिक भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, भले ही परियोजना को मंजूरी नहीं दी गई थी, द हिंदू ने बताया।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, अधिकारियों ने इस उद्देश्य के लिए लगभग 30 लाख चाय की झाड़ियों को उखाड़ दिया। उस समय, प्रशासन ने बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मियों को भी तैनात किया था और क्षेत्र में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी थी, जिसमें पांच या अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर रोक थी।

29 मई को, राज्य मंत्रिमंडल ने चाय बागान श्रमिकों के 1,263 परिवारों को "सिलचर में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के विकास में उनके सहयोग के लिए एक सद्भावना संकेत के रूप में" 1 लाख रुपये प्रदान करने का निर्णय लिया था। अधिकारियों की कार्रवाई का विरोध करने के लिए डोलू टी एस्टेट सेव कोऑर्डिनेशन कमेटी ने 15 जून को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

Tags:    

Similar News