आर्थिक

Petrol Diesel price today : देश में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम आदमी की जेब हुई खस्ताहाल

Janjwar Desk
4 April 2022 3:34 AM GMT
Petrol Ka Dam : पेट्रोल डीजल के नए दाम जारी, उपभोक्ता महंगी कीमतें चुकाने को मजबूर
x

Petrol Ka Dam : पेट्रोल डीजल के नए दाम जारी, उपभोक्ता महंगी कीमतें चुकाने को मजबूर

Petrol Diesel price today : 4 अप्रैल को हुई बढ़ोतरी के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 95.07 रुपये पर पहुंच गया है...

Petrol Diesel price today : सोमवार 4 अप्रैल, 2022 को देशभर के पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली। 4 अप्रैल को हुई इस बढ़ोतरी में 40 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

गौरतलब है कि पेट्रोल- डीजल के दामों में ये पिछले दो हफ्तों के अंदर हुई 12वीं बढ़ोतरी है। मतलब आलम ये है पिछले 14 दिनों में केवल दो ही दिन ऐसे बीते हैं जब पेट्रोल- डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं।

पहले से बेरोजगारी और महंगाई की मार झेल रही जनता को बीते दो हफ्तों में 8.40 रुपये प्रति लीटर महंगी तेल कीमतों का सामना करना पड़ रहा है। 4 अप्रैल को हुई बढ़ोतरी के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 95.07 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में आज पेट्रोल का दाम 118.83 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया डीजल भी शतक मारते हुए 103.07 रुपये प्रति लीटर पर नाबाद है।

गौरतलब है कि भारत में पेट्रोल डीजल के दामों में यह बढ़ोतरी तब हो रही है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार गिर रहे हैं। 4 अप्रैल को भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड फ्यूचर में गिरावट दर्ज हुई और 4 अप्रैल की सुबह तेल 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 103.60 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका था। जानकारी के लिए बता दें कि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड में भी ये गिरावट इतनी ही थी और ये 98.45 डॉलर की कीमत पर था।

भारत में कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दामों के हिसाब से 15 दिनों की रोलिंग के औसत स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें निर्धारित की जाती है ऐसे में जाहिर है कि पिछले महीनों में तेल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में जो तेजी आई थी उसकी वजह से भारत में तेल की कीमतों में अभी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Next Story

विविध