Top
आर्थिक

Google कंपनी भारत में करेगी 75,000 करोड़ का निवेश, सुंदर पिचाई ने की घोषणा

Janjwar Desk
13 July 2020 2:54 PM GMT
Google कंपनी भारत में करेगी 75,000 करोड़ का निवेश, सुंदर पिचाई ने की घोषणा
x
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत की डिजिटल अर्थव्यस्था को बढ़ावा देने के लिए गूगल कंपनी 10 अरब अमरीकी डॉलर (क़रीब 75 हज़ार करोड़ रुपए) का निवेश करेगी....

नई दिल्ली। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को गूगल फॉर इंडिया के सालाना कार्यक्रम में घोषणा की कि उनकी कंपनी भारत में लगभग 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कोरोना महामारी के चलते यह कार्यक्रम इस बार वर्चुअल हुआ।

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत की डिजिटल अर्थव्यस्था को बढ़ावा देने के लिए गूगल कंपनी 10 अरब अमरीकी डॉलर (क़रीब 75 हज़ार करोड़ रुपए) का निवेश करेगी। पिचाई ने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में ऑनलाइन लाइफ़लाइन बन गई है। सुंदर पिचाई के अनुसार गूगल कंपनी का ये फैसला दर्शाता है कि विदेशी निवेश के मामले में भारत आकर्षण का एक केंद्र बनता जा रहा है।

पिचाई ने ये भी कहा कि गूगल के निवेश से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'डिजिटल इंडिया' परियोजना को पूरा करने में बहुत मदद मिलेगी। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने भी कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुंदर पिचाई से बात के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। मोदी ने इस बारे में ट्वीट कर बताया कि उनकी और सुंदर पिचाई की कई मुद्दों पर विस्तार से बात हुई। इनमें कोरोना के साथ तकनीक की महत्ता पर भी चर्चा हुई।

मोदी ने कहा कि उन्होंने पिचाई से भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का किस तरह से इस्तमाल किया जा सकता है, इस तरह के कई मुद्दों पर चर्चा की। सुंदर पिचाई से बातचीत के बारे में मोदी ने तीन ट्वीट किए।

मोदी ने लिखा,'बातचीत के दौरान सुंदर पिचाई और मैंने उस नई कार्यसंस्कृति के बारे में चर्चा की जो COVID-19 के समय में उभर रही है। इस वैश्विक महामारी ने खेल जैसे क्षेत्रों में जो चुनौतियां ला दी है, हमने उनपर चर्चा की। हमने डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व पर भी चर्चा की।'

मोदी ने लिखा कि भारत में शिक्षा और डिजिटल भुगतान जैसे क्षेत्रों में गूगल के प्रयासों के बारे में जानकर उन्हें बेहद ख़ुशी हुई है।

Next Story
Share it