समाज

Ajmer's Red Light Area: अजमेर का रेड लाइट एरिया, यहां 500 रुपए में जिस्म बेचने को मजबूर हैं लड़कियां

Janjwar Desk
28 Dec 2021 5:50 AM GMT
ajmer news
x

(500 रूपये में जिस्म बेचने को मजबूर लड़कियां)

यहां जैसे ही कोई बाइक या कार सवार रुकता है, यह उनकी तरफ इशारा करने लगती हैं। कोई इशारा नहीं समझे तो उसके पास जाकर पूछती हैं 'चलना है क्या...पांच सौ रुपए लूंगी...

Ajmer's Red Light Area: धर्म की नगरी अजमेर (ajmer) में पुलिस की नाक के नीचे देहव्यापार (prostitution) का खेल जोरों पर चल रहा है। यहां दिन के उजाले में सरेराह कुछ महिलाएं और युवतियां जिस्म का काला सौदा करती हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक ऐसी महिलाओं और युवतियों में 'दिलेरी' भी चौंकाने वाली रहती है। उन्हें ना तो खुद की इज्जत की कोई परवाह है और ना ही पुलिस का कोई डर।

शहर के थाना हल्कों में जुए की फड़ और अवैध शराब के ठिकानों पर 'मुखबिरों की सूचना' के आधार पर आए दिन दबिश देने वाली जिला पुलिस के लिए जिस्मफरोशी के धंधे की मुखबिरी नहीं होना भी कई सवाल खड़े करता है। जबकि चंद कदमों पर ही केसरबाग पुलिस चौकी स्थित है। खास बात यह है कि पुष्कर रोड पर जो रेस्टोरेंट संचालक इन्हें जगह उपलब्ध करा रहे हैं, वह भी पुलिस कार्रवाई को लेकर बेखौफ है।

बजरंगगढ़ और सर्किट हाउस के नीचे स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक के पास कुछ महिलाएं और युवतियां सुबह ही आकर खड़ी हो जाती हैं। यहां जैसे ही कोई बाइक या कार सवार रुकता है, यह उनकी तरफ इशारा करने लगती हैं। कोई इशारा नहीं समझे तो उसके पास जाकर पूछती हैं 'चलना है क्या...पांच सौ रुपए लूंगी...। इस दौरान किसी से सौदा पटा तो उसके साथ बैठकर पुष्कर रोड की तरफ निकल जाती हैं।

इस तरह हुआ खुलासा

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक देहव्यापार के इस अनैतिक धंधे में शामिल युवतियां व कुछ महिलाएं पुलिस की टोह लेती रहती हैं। यहां पहुँचने पर सड़क पर कुछ महिलाएं और युवतियां खड़ी मिल जाती हैं। इनसे अलग-अलग बात करने पर सभी ने 500 रुपए खुद के और 200 रुपए रेस्टोरेंट के वाले का रेट बताती हैं। शाम को चलने के प्रस्ताव पर वह रेस्टोरेंट पांच बजे बंद होने की बात कहती हैं।

पुलिस का नहीं कोई खौफ

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुष्कर रोड पर ठिकाना जानने के लिए एक युवती को कार में बैठाया गया। इस दौरान उससे कहा गया कि कुछ पैसे कम करो तो उसने कहा कि आप निश्चिंत रहो, पैसे बेकार नहीं जाएंगे। रेस्टोरेंट के पास जाकर जब उससे कहा गया कि यहां पुलिस का डर है तो उसका कहना था कि यहां किसी का कोई डर नहीं है। रेस्टोरेंट के बाहर युवती को कार से उतारे जाने पर वह भड़क गई और दो जनों के 1000 रुपए लेने पर अड़ गई। काफी जिद्द-बहस के बाद वह मौके से रुखसत हुई।

रेस्टोरेंट की कमाई

पुष्कर रोड पर युवती के बताए गए रेस्टोरेंट के आस-पास का माहौल देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि देहव्यापार करने वाली महिलाओं और युवतियों की पूरी गैंग है। अधिकतर युवतियां इसी रेस्टोरेंट पर मनचलों को लेकर आती हैं। यह रेस्टोरेंट संचालक के लिए एक कमाई का जरिया बन चुका है। यहां पुलिस कार्रवाई का कोई भय नजर नहीं आया। पुलिस अधीक्षक अजमेर विकास शर्मा इस मसले पर कहते हैं कि, 'देहव्यापार चल रहा है तो इसकी जांच कर आवश्यक रूप से कार्रवाई की जाएगी।'

Next Story

विविध