पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 10 November: दक्षिण राज्यों में बारिश का कहर जारी, 10 और 11 नवंबर तक अलर्ट, जानिए आपके राज्य में मौसम का हाल

Janjwar Desk
9 Nov 2021 7:05 PM GMT
Aaj ka Mausam/Weather Today, 10 November: दक्षिण राज्यों में बारिश का कहर जारी, 10 और 11 नवंबर तक अलर्ट, जानिए आपके राज्य में मौसम का हाल
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 10 November: तमिलनाडु के अधिकतर हिस्सों में तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मूसलाधार बारिश से राजधानी चेन्नई समेत राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 10 November: देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का रंग रूप भी अलग अलग देखने को मिल रहा है। नवंबर महीने में एक तरफ जहां उत्तर भारत में ठंड बढ़ी है, वहीं दक्षिण राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

दिल्ली में ठंड बढ़ने का अनुमान

पिछले कुछ दिनों से देश की राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ी है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। राष्ट्रीय राजधानी और इससे जुड़े आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में कमी देखने को मिलेगी। पूर्वानुमान के अनुसार, नवंबर में अगले सप्ताह के दौरान दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान करीब 11 डिग्री तक जा सकता है।

बात करें दिल्ली के प्रदूषण की तो यहां लोगों के लिए राहत की खबर है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता लगातार तीन दिन तक गंभीर श्रेणी में रहने के बाद सोमवार को हवा के स्तर में सुधार देखने को मिला। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 385 पर रहा। वहीं, नोएडा, गुरुग्राम और ग्रेटर नोएडा में यह क्रमश: 406, 363, 296 दर्ज किया गया।

तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी

तमिलनाडु के अधिकतर हिस्सों में तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मूसलाधार बारिश से राजधानी चेन्नई समेत राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई है। यहां सड़कों से लेकर लोगों के घरों तक पानी भर चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में खतरा अभी टला नहीं है। अगले 24 घंटे में एक चक्रवाती तूफान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में पहुंचने की संभावना है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में डीप डिप्रेशन में तब्दील हो सकता है जिससे क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है। 10 और 11 नवंबर को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात के कारण सेंट्रल तमिलनाडु और समुद्री तट के किनारे बसे जिलों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके असर से राज्य में 10 से 13 नवंबर के बीच जोरदार बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के कई हिस्सों में पहले ही बारिश से हालात खराब हैं, ऐसे में विभाग द्वारा चक्रवात की चेतावनी ने लोगों के बीच चिंता बढ़ा दी है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर ने अगले 24 घंटों के पूर्वानुमान में दक्षिणी राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश हो सकती है। इसके अलावा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप, तेलंगाना, ओडिशा में भी हल्की बारिश की आंशका जाहिर की गई है।

Next Story

विविध

Share it