Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: दिल्ली से पंजाब तक ठंड का कहर जारी, क्या है आपके राज्य में मौसम का हाल, देखिए अपडेट

Janjwar Desk
10 Dec 2021 7:40 PM GMT
Aaj Ka Mausam, 27 May 2022 : दिल्ली समेत में गर्मी बढ़ने के साथ चलेगी गर्म हवा, इन राज्य में होगी झमाझम बारिश
x

Aaj Ka Mausam, 27 May 2022 : दिल्ली समेत में गर्मी बढ़ने के साथ चलेगी गर्म हवा, इन राज्य में होगी झमाझम बारिश

Aaj Ka Mausam: हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रो में बर्फबारी के बाद धूप खिलने से हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। प्रदेश में 14 दिसंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है...

Aaj Ka Mausam: दिसंबर में ठंड ने अपना असली कहर बरपाना शुरू कर दिया है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई राज्यों में कंपाने वाली ठंड बढ़ गई है। सुबह और शाम के समय कोहरा भी बढ़ने लगा है जिससे दृश्यता (Visibility) कम होने लगी है। इधर, हरियाणा, पंजाब की बात करें, तो इन राज्यों में भी ठंड ने अपना असर बढ़ा दिया है। पंजाब (Punjab Weather) के ज्यादातर शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरने की संभावना है।

11-12-2021 Mausam: हिमाचल, कश्मीर (Kahmir Snowfall) समेत ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के बीच दिल्ली में ठंड (Delhi Winter) बढ़ गई है। हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, यहां फिलहाल आसमान साफ ​​रहने की संभावना है। मगर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) और आसपास के जहगों पर न्यूनतम तापमान (Minimum Temprature) 7-8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यानि ठंड से दिल्ली वालों को राहत की उम्मीद नहीं है।

इधर, हिमाचल प्रदेश (Himachal Snowfall) के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रो में बर्फबारी के बाद धूप खिलने से हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। प्रदेश में 14 दिसंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। तापमान बढ़ने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी।

अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम: अगले 24 घंटों के दौरान मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) ने बताया कि आंध्र प्रदेश (Andhra Rain Alert) के दक्षिणी तट पर हल्की बारिश और एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, मणिपुर(Manipur), मिजोरम(Mizoram), त्रिपुरा (Tripura), ओडिशा(Odisha), आंध्र प्रदेश(Andhra Pradesh), तमिलनाडु, केरल(Kerala Rain), कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Island) के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में सुबह के वक्त हल्की से मध्यम कोहरा हो सकता है।

आईएमडी (Indian Meteriological Department) के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 13 दिसंबर की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इससे जम्मू-कश्मीर(Jammu-Kashmir), लद्दाख(Laddakh), गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) में 13 से 15 दिसंबर के दौरान छिटपुट वर्षा या बर्फबारी की संभावना है।

Next Story

विविध