स्वास्थ्य

Why eat Peanuts : सस्ता बादाम के नाम से लोकप्रिय मूंगफली लोग खाते हैं, पर उसके फायदे से होते हैं अनजान?

Janjwar Desk
20 Nov 2022 8:21 AM GMT
Why eat Peanuts, Peanuts, Health News, Winter season, Peanuts popularly Known as cheap almonds, w
x

Why eat Peanuts, Peanuts, Health News, Winter season, Peanuts popularly Known as cheap almonds, w

Why eat Peanuts : केवल टाइमपास नहीं है मूंगफली, इसे खाने से इंसानी शरीर को पॉलीफेनॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट मिलता है जो वजन कम करने में भी सहायक है।

Why eat Peanuts : मौसम बदल गया और ठंड ने दस्तक दे दी है। लोगों के पहनावे और खानपान पर भी इसका असर दिखने लगा है। चौक-चौराहों पर खुले में गरमागरम मूंगफली ( Peanuts ) भी बिकने लगे हैं। तय है पहले की तरह इस बार भी लोग मूंगफली के स्वाद का लुत्फ उठाने लगे हैं, लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जो इस बात को भी जानते हैं कि मूंगफली के फायदे-फायदे क्या-क्या हैं। कहने का मतलब ये है कि 100 में से इक्का-दुक्का लोग इस बात को जानते हैं। यानि लोग ठंड में आदतन मूंगफली खाते हैं।

तो आइए, आज हम आपको बतातें हैं कि टाइमपास के लिए मूंगफली ( Peanuts ) खाने वाले लोगों को अनजाने में इसके फायदे क्या-क्या होते हैं?

दरअसल, मूंगफली ( Peanuts ) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। मूंगफली में पॉलीफेनॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो वजन कम करने में भी मददगार है। यही वजह है कि सर्दियों में मूंगफली किसी दवा से कम नहीं है। कई लोग मूंगफली को सस्ता बादाम ( Cheap Almonds ) भी कहते हैं क्योंकि इसमें बादाम जितने ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में 40 ग्राम यानी करीब एक मुट्ठी मूंगफली खा सकता है। इससे फैट और कोलेस्ट्रॉल दोनों का लेबल कम हो सकता है।

ये हैं मूंगफली के फायदे

मूंगफली ( Peanuts ) में विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसमें से एक विटामिन ई भी है। विटामिन ई बॉडी का टेंपरेचर कंट्रोल करता है और हमें अंदर से गर्म रखता है। सर्दियों में बे-टाइम खाना खाने की वजह से एसिडिटी होने लगती है। ऐसे में आप रोज रात को एक मुट्ठी मूंगफली के दाने भिगोए और सुबह उठकर इनका सेवन करें। इससे एसिडिटी की समस्या कम हो जाती है। टाइप टू डायबिटीज से ग्रसित लोग मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

शरीर की हड्डिया होती हैं मजबूत

अमूमन ठंड में हवा सूखी होने की वजह से हमारी स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में मूंगफली का सेवन करके स्किन को ड्राई होने से बचाया जा सकता है। मूंगफली में मैग्नीशियम,विटामिन ई और फाइबर पाये जाते हैं जो ठंड में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसमें पाये जाने वाला नेचुरल फैट सेहत स्किन और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

मेमोरी पावर को बढ़ाती है मूंगफली




नियमित रूप से मूंगफली ( Peanuts ) का सेवन हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत उपयोगी होता है। मूंगफली में आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन बी3 जिसे नियासिन भी कहा जाता है हमारे मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। अध्ययन कहते हैं कि जो लोग नियमित रूप से मध्यम मात्रा में मूंगफली का सेवन कर रहे हैं, उनकी स्मरण शक्ति बेहतर होती है। इसके अलावा मूंगफली में फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं, जो मस्तिष्क के बेहतर कार्य के लिए मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Health News : डिप्रेशन से मुक्ति दिलाने में भी मददगार

मूंगफली ( Peanuts ) में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन की उपस्थिति के कारण यह आपके मूड को विनियमित करने में बहुत उपयोगी होता है। अवसाद को भी आपसे दूर रखने में सहायक होता है क्योंकि मूंगफली का ट्रिप्टोफैन हमारे मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो एक रसायन है और एक अवसादरोधी के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार डिप्रेशन को हमसे दूर रखने में मदद करते हैं। इसलिए जो लोग डिप्रेशन से पीड़ित हैं, वे डिप्रेशन के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।

अल्जाइमर रोग के राहत दिलाने में असरकारी




मूंगफली ( Peanuts ) में पाया जाने वाला नियासिन विभिन्न प्रकार के संज्ञानात्मक रोग जैसे अल्जाइमर के जोखिम को कम करने में बहुत उपयोगी है। अध्ययन कहते हैं कि जो लोग नियमित रूप से मूंगफली का सेवन कर रहे हैं, उनमें अल्जाइमर रोग का जोखिम कम होता है।

इस बात कर रखें ख्याल

Why eat Peanuts : यदि आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो इसे खाने के बाद दूध, आइसक्रीम और खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है तो मूंगफली का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Next Story

विविध