Top
बिहार

बिहार: मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब शुरू हो रही विधान परिषद की मनोनयन वाली सीटों को भरने की कवायद

Janjwar Desk
11 Feb 2021 7:40 AM GMT
बिहार: मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब शुरू हो रही विधान परिषद की मनोनयन वाली सीटों को भरने की कवायद
x

File photo

राज्यपाल के मनोनयन कोटे से विधान परिषद की सीटों को भरे जाने की कवायद में इसलिए तेजी की बात कही जा रही है, चूंकि सदन का बजट सत्र इसी महीने होने वाला है.....

जनज्वार ब्यूरो, पटना। बिहार में नीतीश कैबिनेट के विस्तार के बाद अब मनोनयन कोटे से विधान परिषद के सीटों को भरे जाने की बारी है। विधान परिषद की 12 सीटों को राज्यपाल द्वारा मनोनयन कोटे से भरा जाना है। इस बीच मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच चुके हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ उनकी मुलाकात हो चुकी है और आज किसी वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी उनकी मुलाकात हो सकती है।

कहा जा रहा है कि इन मुलाकातों में सीएम नीतीश कुमार केंद्रीय कैबिनेट में हिस्सेदारी से लेकर मनोनयन वाली विधान परिषद की सीटों को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं। राज्यपाल के मनोनयन कोटे से विधान परिषद की सीटों को भरे जाने की कवायद में इसलिए तेजी की बात कही जा रही है, चूंकि सदन का बजट सत्र इसी महीने होने वाला है।

बजट सत्र के दौरान विभिन्न विधेयकों को पास कराने के लिए सरकार को विधानसभा और विधान परिषद, दोनों सदनों में बहुमत की जरूरत होगी। इसलिए माना जा रहा है कि बजट सत्र के पहले ही विधान परिषद की मनोनयन वाली रिक्त 12 सीटों को भरने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

आगामी 19 फरवरी से बिहार में बजट सत्र की शुरुआत होगी। इस सत्र में बजट पास करने से लेकर विधेयकों को पास कराने में दोनों सदनों में सत्तारुढ़ दल को बहुमत की जरूरत हो सकती है। कहा जा रहा है कि ऐसे में सत्तारुढ़ दल बजट सत्र के पहले इस मनोनयन को पूरा कर लेना चाहता है।

इस कारण संभावना बन रही है कि मनोनयन कोटे वाली इन सीटों को भरे जाने की प्रक्रिया 19 फरवरी से पहले पूरी कर ली जाएगी।

बता दें कि बिहार विधान परिषद् में कुल 75 सदस्य होते हैं। इन 75 सदस्यों में जदयू के 23, राजद के 06, कांग्रेस के 04, बीजेपी के 20, वामदल सीपीआई के 02, लोक जनशक्ति पार्टी के 01, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के 2, मुकेश साहनी की वीआईपी पार्टी के 01 और 02 निर्दलीय सदस्य हैं।

कुल 75 सीटों वाली बिहार विधान परिषद् में 27 सदस्‍य बिहार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से, 6 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से, 6 स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्र से, 24 स्‍थानीय प्राधिकार से तथा 12 मनोनीत सदस्‍य हो सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it