Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

छठ पर्व पर यात्रियों की हालत : हवाई जहाज का किराया 18 हजार तो ट्रेनों-बसों में लोग भेड़ बकरियों की तरह लदे

Janjwar Desk
28 Oct 2022 11:44 AM GMT
छठ पर्व पर यात्रियों की हालत : हवाई जहाज का किराया 18 हजार तो ट्रेनों-बसों में लोग भेड़ बकरियों की तरह लदे
x

छठ पर्व पर यात्रियों की हालत : हवाई जहाज का किराया 18 हजार तो ट्रेनों-बसों में लोग भेड़ बकरियों की तरह लदे

Chhath Puja 2022 : छठ के पर्व पर सभी अपने घर जरूर लौटते हैं, रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ की स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से अलग-अलग राज्यों से यूपी एवं बिहार रूट्स पर आने जाने वाली छठ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है लेकिन स्थिति और भीड़ दोनों ही काबू नहीं...

Chhath Pooja 2022 : दिवाली का त्योहार बीतते ही छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हर जगह छठ पूजा की रौनक देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में इस त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है। देश के किसी भी हिस्से में रहने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार के छठ के पर्व पर अपने घर जरूर लौटते हैं। फिलहाल, रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ की स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से अलग-अलग राज्यों से यूपी एवं बिहार रूट्स पर आने जाने वाली छठ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

छठ पूजा में हवाई जहाज का किराया बढ़ा

राजधानी दिल्ली से बिहार जाने वाले यात्री जो हवाई जहाज के जरिए जाना चाह रहे हैं, उन्हें फिलहाल काफी मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। फ्लाइट का किराया अंदाजन तीन गुने से भी ज्यादा बढ़ चुका है। 28 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का किराया 15 हजार रुपये के आसपास बताया जा रहा है। गया और दरभंगा के लिए भी हवाई किराए का यही हाल है।

वहीं दिल्ली से पटना जाने के लिए हवाई जहाज का किराया 14 हजार से 18 हजार में मिल रहा है। मुंबई से पटना का किराया 10 हजार के पार कर गया है। दिल्ली से गोरखपुर का हवाई टिकट भी 9 हजार रुपये से 16 हजार रुपये में मिल रहा है। मुंबई से पटना जाने का किराया 20 हजार रुपये तक पहुंच रहा है। वहीं दिल्ली से गया का किराया 15 हजार के पार कर गया है। मुंबई से गया के लिए 29 अक्टूबर का किराया 16 हजार के पार है। नई दिल्ली से दरभंगा का किराया भी 22 हजार के ऊपर पहुंच चुका है। मुंबई से दरभंगा का किराया 12 हजार रुपये चार्ज किए जा रहे हैं। वहीं एयर इंडिया के फ्लाइट के दामों ने तो आसमान ही छु लिए हैं।

ट्रेनों और बसों में यात्री भेड़-बकरियों की तरह लदे

छठ के लिए इन दिनों टाटानगर से बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों में जबदस्त भीड़ है। जनरल डिब्बे ही नहीं बल्कि स्लीपर, एसी फर्स्ट से लेकर थर्ड एसी में लंबी वेटिंग चल रही है। स्थिति इतनी विकट है कि ट्रेन के शौचालय तक में भी जगह नहीं है। भेड़ बकरियों की तरह यात्री ट्रेनों में खिड़कियों और गेटों पर लदे हुए हैं। बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। स्थिति ये है कि रेल प्रबंधन द्वारा बिहार जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग को देखते हुए 24 से 29 अक्टूबर तक संचालित 10 ट्रेनों में स्लीपर से लेकर फर्स्ट, सेकेंड, थर्ड व अतिरिक्त जनरल डिब्बे भी लगाए गए हैं।

यूपी के पूर्वांचल और बिहार जाने वाली ट्रेन के जनरल डिब्बों में लोग ठसाठस भरे हुए हैं। बता दें कि एक दिन पहले ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि 250 ट्रेनें छठ पूजा को लेकर चलाई गई हैं। इनमें से 124 ट्रेन तो यूपी बिहार के लिए चलाई जा रही हैं। इतनी ट्रेन चलाए जाने के बावजूद ट्रेन में लोग भेड़-बकरियों की तरह भरे हुए हैं। ट्रेनों में लोग क्षमता से दोगुनी संख्या में भरकर सफर करने को मजबूर हैं।

वहीं ट्रेन के जैसा ही हाल बस का भी है। छठ को लेकर बसों में करीब एक सप्ताह से भीड़ चल रही है। बस स्टैंड पर गुरुवार को भी खचाखच भीड़ रही। सीट नहीं होने के बावजूद लोग बस पर सवार हो रहे हैं। कोई स्टूल तो काेई बोनट पर बैठकर गांव जा रहा था। बस एजेंट तोमर सत्येंद्र ने बताया कि आरा, सासाराम, पटना, गया, जहानाबाद से लेकर भागलपुर व पूर्णिया तक की बसों में एक-एक महीना पहले से बुकिंग थी। इसके बावजूद अचानक से बिना बुक कराए कई यात्री पहुंच जा रहे हैं। लाख समझाने के बावजूद लोग हाथ जोड़कर बस में सवार होने का आग्रह कर रहे हैं। शुक्रवार से भीड़ कुछ कम होने की उम्मीद है।

UP परिवहन ने चलाई दिल्ली से पूर्वांचल की ओर बसें

यूपी परिवहन दिल्ली से पूर्वांचल की ओर बसें चला रहा है। दिल्ली से गोरखपुर तक का किराया करीब 1500 रुपये है। यात्री www.onlineupsrtc.co.in पर जाकर बसों लिए बुकिंग करवा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लखनऊ के चारबाग, आलमबाग, कैसरबाग आदि बस स्टेशनों से सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक हर घंटे बस चलाई जा रही। वहीं, एसी बसों में भी ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जा सकती है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार 80 साधारण बसें और 20 एसी बसों का परिचालन लखनऊ से किया जा रहा है।इसके अलावा, दिल्ली से बिहार के शहरों मसलन, पटना, गया, दरभंगा आदि के लिए भी प्राइवेट बसें उपलब्ध हैं। 28 अक्टूबर को दिल्ली से पटना के लिए बसों का किराया 3 हजार से 10 हजार रुपये के बीच है।

प्राइवेट वाहन साधनों के किरायों ने छुआ आसमान

बता दें कि छठ पर घर जाने के लिए प्राइवेट बस भी एक ऑप्शन हैं, लेकिन इनका किराया भी आसमान छू रहा है। इसके अलावा इनकी यात्रा काफी वक्त भी लग सकता है। दिल्ली से पटना पहुंचने में 20 घंटे तक का वक्त लग जाता है। बता दें कि दिल्ली से पटना जाने वाली प्राइवेट बसों का किराया 10 हजार रुपये तक पहुंच रहा है। वहीं दिल्ली से गोरखपुर का किराया भी 7 से 10 हजार रुपये तक वसूला जा रहा है। प्राइवेट बसों में स्लीपर और एसी बसों का लखनऊ से दरभंगा तक का किराया 5 हजार से ऊपर चार्ज किए जा रहे हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बस के अलावा घर जाने के लिए प्राइवेट कैब भी एक ऑप्शन है। लेकिन इन कैब का किराया ट्रेन, फ्लाइट और बस के टिकट से कई गुना महंगा है। दिल्ली से पटना तक के लिए प्राइवेट कैब का किराया 30 हजार के पार पहुंच रहा है।

Next Story

विविध