राष्ट्रीय

Delhi Mundka Fire Updates: दिल्ली के मुंडका में लगी भीषण आग, 27 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा?

Janjwar Desk
13 May 2022 7:24 PM GMT
Delhi Mundka Fire Updates: दिल्ली के मुंडका में लगी भीषण आग, 27 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा?
x

Delhi Mundka Fire Updates: दिल्ली के मुंडका में लगी भीषण आग, 27 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा?

Delhi Mundka Fire Updates: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भीषण आग लगने की घटना सामने आई है. मुंडका की एक बिल्डिंग में शुक्रवार की शाम को अचानक भीषण आग लग गई है.

Delhi Mundka Fire Updates: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भीषण आग लगने की घटना सामने आई है. मुंडका की एक बिल्डिंग में शुक्रवार की शाम को अचानक भीषण आग लग गई है. इस आगजनी से अबतक 27 लोगों की मौत हो गई है, जबकि आग से झुलसे कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि, बिल्डिंग में अभी भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी हैं. दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग का कहना है कि अभी तीसरी मंजिल का सर्च अभियान जारी है, जिसमें और बॉडी मिलने की आशंका है. मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है.

मुंडका अग्निकांड फैक्ट्री में आग लगने के मामले में कंपनी के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को पुलिस ने हिरासत में लिया हुआ है. दोनों भाई बताए जा रहे हैं. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है. मुआवजे की ये राशि प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी.

शुक्रवार की शाम को एक ऑफिस के कर्मचारी ने आग लगने की घटना के संबंध में पुलिस स्टेशन मुंडका में पीसीआर कॉल की. कॉल की सूचना पर स्थानीय पुलिस तत्काल घटनास्थल पर पहुंची और लोगों को बचाने में लग गई. पुलिस अफसरों ने इमारत की खिड़कियों को तोड़कर लोगों को बाहर निकाला और झुलसे लोगों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में आग की घटना पर शोक व्यक्त किया.

मुंडका हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना बहुत दुःखद है. मैं सम्बंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूं, प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है. NDRF भी वहां शीघ्र पहुंच रही है. लोगों को वहां से निकालना व घायलों को तुरंत उपचार देना हमारी प्राथमिकता है.

मुंडका आगजनी घटना को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं. मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं. हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. भगवान सब का भला करे.

शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि यह बिल्डिंग तीन मंजिला है और आमतौर पर कंपनियों को ऑफिस स्पेस मुहैया कराने के लिए यूज की जाने वाली कमर्शियल इमारत है. आग की घटना इमारत की पहली मंजिल से शुरू हुई थी. पुलिस ने कंपनी के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किस से आग लगी है.

Next Story

विविध