Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Hijab Controversy in MP : हिजाब पर कोहराम के बीच भोपाल के काजी ने की महिलाओं से इस बात की अपील

Janjwar Desk
12 Feb 2022 5:47 AM GMT
Hijab Controversy in MP : हिजाब पर कोहराम के बीच भोपाल के काजी ने की महिलाओं से इस बात की अपील
x

हिजाब पर कोहराम के बीच भोपाल के काजी ने की महिलाओं से बुर्का पहनने की अपील।

Hijab Controversy in MP :काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने भोपाल की एक मस्जिद में शुक्रवार की पारंपरिक नमाज के दौरान कहा कि मुस्लिम महिलाएं शहर में बुर्का और हिजाब पहनने में अनिच्छा दिखा रही हैं, जबकि इसे रोज पहनना चाहिए।

Hijab Controversy in MP : कर्नाटक के बाद देशभर में हिजाब को लेकर जारी विवाद के बीच भोपाल ( Bhopal ) के काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ( Qazi Syed Mushtaq Ali Nadvi ) ने मुस्लिम महिलाओं से एक अपील कर इस विवाद को और ज्यादा तूल दे दिया है। उन्होंने शुक्रवार यानि 11 फरवरी को सभी मुस्लिम महिलाओं से बुर्का और हिजाब पहनने की अपील की है। काजी ने यह आह्वान भोपाल की एक मस्जिद में शुक्रवार की पारंपरिक नमाज के दौरान की गई।

मौलवी भी करें सभी से बुर्का पहनने की अपील

काजी सैयद मुश्ताक नदवी ( Qazi Syed Mushtaq Ali Nadvi ) ने अपील की है कि मुस्लिम महिलाएं ( Muslim women ) शहर में बुर्का और हिजाब ( Hijab ) पहनने में अनिच्छा दिखा रही हैं, जबकि इसे हर रोज पहनना चाहिए। उन्होंने सलाह दी है कि मलिक ( अल्लाह ) के निर्देश का पालन करना महिलाओं के हित में है। इसलिए बुर्का और हिजाब पहनना मुस्लिम महिलाओं के स्वभाव होनी चाहिए। काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने भोपाल में मौलवियों को नमाज के दौरान मस्जिदों से इसी तरह की अपील करने का निर्देश दिया है।

हिजाब पर न हो विवाद

काजी नदवी ( Qazi Syed Mushtaq Ali Nadvi ) का कहना है कि यह देखा गया है कि भोपाल में कई मुस्लिम महिलाएं बुर्का और हिजाब नहीं पहनती हैं, जिसने मुझे शुक्रवार की नमाज से पहले इस संबंध में एक अपील करने के लिए प्रेरित किया। हिजाब पहनने पर विवाद पैदा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हर धर्म में, लोग स्वतंत्र हैं अपनी पसंद के कपड़े पहनने के लिए। इसलिए मुझे हिजाब पहनने पर बहस करने का कोई मतलब नहीं लगता है। हर धर्म के लोगों को अपनी पसंद के कपड़े पहनने की आजादी होनी चाहिए।

शांति बनाएं रखें मुस्लिम समुदाय के लोग

इसके अलावा, उन्होंने भोपाल में मुस्लिम समुदाय के लोगों से भी शांति और भाईचारा बनाए रखने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाएं बुर्का और हिजाब पहनने के नियमों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसके बावजूद लोगों को याद दिलाने के लिए समय-समय पर मस्जिदों से घोषणा की जानी चाहिए। काजी ने यह बयान ऐसे समय दिया है जब कर्नाटक में हिजाब विवाद चरम पर है।

karnataka Hijab Row : हिजाब विवाद जनवरी, 2022 में उडुपी के एक सरकारी कॉलेज में कॉलेज प्रशासन के नियम के खिलाफ उस समय शुरू हुई जब 6 छात्राएं हिजाब पहनकर कॉलेज आईं थीं। इसके बाद कर्नाटक के दूसरे कॉलेजों में भी हिजाब पहनने को लेकर विवाद खड़ा हो गया। हिजाब के विरोध में कुछ छात्र-छात्राएं भगवा शॉल लेकर स्कूल- कॉलेज आने लगे, जिसके कारण मामले ने तूल पकड़ लिया। कर्नाटक के शिवमोगा और बागलकोट जिलों में हिजाब विवाद को लेकर पथराव की खबरें भी सामने आई थीं। अब यह विवाद एमपी, यूपी, महाराष्ट्र, पुद्दूचेरी, जम्मू-कश्मीर,पंजाब सहित कई राज्यों में फैल गया है। फिलहाल, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के रुख देखते हुए कर्नाटक सरकार ने 16 फरवरी तक राज्य के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद रखने का फैसला लिया है।

Next Story

विविध