कश्मीर

Autumn in jammu and kashmir : कश्मीर घाटी की मन मोहने वाली शरद ऋतु

Janjwar Desk
27 Nov 2021 4:14 PM GMT
Autumn in jammu and kashmir : कश्मीर घाटी की मन मोहने वाली शरद ऋतु
x

फ़ोटो : जनज्वार

Autumn in jammu and kashmir : शरद ऋतु, जिसे स्थानीय रूप से "हरुद" के रूप में जाना जाता है, कश्मीर में चार मौसमों में से एक है जो कश्मीर घाटी में सितंबर के अंत से मध्य नवंबर के बीच बहुत ही कम अवधि के लिए रहता है।

श्रीनगर से फैजान मीर की रिपार्ट

Autumn in jammu and kashmir : शरद ऋतु, जिसे स्थानीय रूप से "हरुद" के रूप में जाना जाता है, कश्मीर में चार मौसमों में से एक है जो कश्मीर घाटी में सितंबर के अंत से मध्य नवंबर के बीच बहुत ही कम अवधि के लिए रहता है। इस मौसम में पेड़ों पर पत्तियों का रंग बदलने का आकर्षण होता है, खासकर चिनार के पेड़ों पर। देश भर से फोटोग्राफी प्रेमी श्रीनगर शहर के मुगल उद्यानों में सुनहरे पत्तों से भरे चिनार के पेड़ों की तस्वीरें, वीडियो लेने के लिए आते हैं।

शरद ऋतु आ गई है, और पूरी घाटी लाल, नारंगी और सोने के विभिन्न रंगों में नहाया हुआ है। विशाल चिनार की छाया में, जो कश्मीर की आत्मा और अस्तित्व का एक मूलभूत तत्व है, बच्चे उत्सुकता से पत्तों को रौंदते और क्रिकेट खेलते हुए इधर-उधर भागते हैं। शरद ऋतु में, चिनार के पेड़ एक चमकदार रूप धारण कर लेते हैं, और जमीन पर लाल, सोने और नारंगी कालीनों के रंगों में रंगीन पत्तियों का नजारा शानदार लगता है।

कश्मीर के चिनार के पेड़ घाटी के पूरे परिदृश्य में पाए जा सकते हैं। इसके अलावा, कश्मीर विश्वविद्यालय का परिसर कश्मीर में एक प्रमुख शरद ऋतु आकर्षण है। परिसर का सबसे आकर्षक हिस्सा, विशेष रूप से शरद ऋतु के दौरान, नसीम बाग है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "सुबह की हवा का बगीचा।" हजारों चिनार के पेड़ों वाला यह चित्र-परिपूर्ण उद्यान निस्संदेह सबसे शांत स्थानों में से एक है। पतझड़ के मौसम में इस स्थान के वैभव की तुलना में कुछ भी नहीं है। डल झील की विशाल लंबाई के साथ-साथ पृष्ठभूमि में आश्चर्यजनक पर्वत चोटियां, इस दुनिया से बाहर का अनुभव बनाती हैं। डल झील से आने वाली ताज़ी हवा बगीचे के आकर्षण में चार चांद लगा देती है।


कश्मीर में भगवा खेत, जो एक बैंगनी कालीन में ग्रामीण इलाकों को ढंकते हैं, उनकी अपनी एक खूबसूरती है। यह वह फूल हैं जो केसर पैदा करते हैं, एक अमूल्य मसाला। किसान और उनका पूरा परिवार ग्रामीण इलाकों में खेतों में काम करता है, छोटे बैंगनी केसर के फूलों को हाथ से उठाता है और उन्हें विकर की टोकरियों में रखता है। प्रत्येक फूल को फिर तीन भागों में विभाजित किया जाता है: पंखुड़ी, पीले रंग की किस्में और लाल धागे। शुद्ध केसर बनाने के लिए लाल धागे का उपयोग किया जाता है।

जैसे-जैसे शरद ऋतु नजदीक आती है, दूर-दराज के साइबेरिया, चीन, फिलीपींस और पूर्वी यूरोप से हजारों प्रवासी पक्षी स्थानीय जल निकायों में सर्दियों के महीने बिताने के लिए आने लगते हैं। कश्मीर में एक अलग वन्यजीव विभाग है जो प्रवासी पक्षियों के लाभ के लिए स्थानीय पक्षी भंडार को अवैध शिकार और मानव हस्तक्षेप से बचाता है।

कम पूर्वकल्पित धारणाओं के साथ, ग्रीष्म ऋतु की तुलना में शरद ऋतु अधिक मंद होती है। यह भी शुरुआत से भरा है। यहां तक कि जो लोग अब स्कूल नहीं जाते हैं उनमें भी फिर से शुरू करने की भावना होती है: नई किताबें, नए कपड़े, नई सोच, और कूलर, तेज हवा। पत्ते जमीन पर गिरेंगे और अतिरिक्त पेड़ों को खिलाएंगे। हाइबरनेशन नींद, संरक्षण है, और एक वादा है कि गिरने जैसा महसूस होता है, वह भी किसी के जीवन को फिर से शुरू करने के बारे में है, एलिस ओसवाल्ड "फॉलिंग अवेक" के अद्भुत वाक्यांश का उपयोग करने का एक प्रकार है। हाँ, शरद ऋतु यहाँ है। और यही खुशी का कारण है।

Next Story

विविध