Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

IAS Harjot Kaur: 'फ्री कंडोम बयान' पर बुरी फंसीं बिहार की IAS हरजोत कौर, महिला आयोग ने मांगा जवाब

Janjwar Desk
29 Sep 2022 3:58 PM GMT
IAS Harjot Kaur: फ्री कंडोम बयान पर बुरी फंसीं बिहार की IAS हरजोत कौर, महिला आयोग ने मांगा जवाब
x

IAS Harjot Kaur: 'फ्री कंडोम बयान' पर बुरी फंसीं बिहार की IAS हरजोत कौर, महिला आयोग ने मांगा जवाब

IAS Harjot Kaur: बिहार की आईएएस हरजोत कौर 'फ्री कंडोम' के बयान को लेकर सोशल मीडियो पर वायरल हो रही हैं। यूजर्स उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। विवाद बढ़ता देख हरजोत कौर ने इस पूरे घटनाक्रम के लिए माफी मांगी है।

IAS Harjot Kaur: बिहार की आईएएस हरजोत कौर 'फ्री कंडोम' के बयान को लेकर सोशल मीडियो पर वायरल हो रही हैं। यूजर्स उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। विवाद बढ़ता देख हरजोत कौर ने इस पूरे घटनाक्रम के लिए माफी मांगी है। उन्होंने कहा है कि लड़की की भावनाओं को ठेंस पहुंचाना या अपमानित करना उनका उद्देश्य नहीं था। उन्होंने इसके लिए दो पेज का स्पष्टीकरण दिया है। हालांकि उनके खिलाफ राष्ट्रीय महिला आयोग ने मामले का संज्ञान लेकर उन्हें सात दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर उनके खिलाफ आगे की कार्यवाही तय है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक और आईएएस अधिकारी हरजोत कौर भामरा पर आरोप है कि उन्होंने बिहार के एक स्कूल में छात्रा के सवाल में विवादित जवाब दिया था। इस छात्रा ने पूछा था कि क्या सरकार सैनिटरी पैड मुफ्त में क्यों नहीं दे सकती। इस सवाल पर हरजोत कौर भड़क गईं और जवाब दिया कि कल बात परिवार नियोजन की आएगी तो क्या उम्मीद करेंगे कि निरोध (कंडोम) सरकार प्रदान करेगी। आप खुद को सक्षम बनाओ। हर चीज मुफ्त में नहीं मिलती।

नीतीश कुमार ने लिया संज्ञान

हरजोत कौर और इस छात्रा के बीच का यह वार्तालाप सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी मामले का संज्ञान लेते हुए कहा था कि आज सुबह हमें इस बारे में जानकारी मिली कि IAS हरजोत कौर ने ऐसा कुछ बोल दिया है, जिससे महिलाओं को बुरा लगा है। मैंने मामले की पूरी जानकारी ली है। हम सभी चीजों को देख रहे हैं। अगर कुछ भी गलत होगा तो कार्रवाई की जाएगी।

हरजोत कौर ने दिया स्पष्टीकरण

सीएम नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया के बाद हरजोत कौर का बयान भी सामने आ गया। यहां उन्होंने दो पेज के स्पष्टीकरण में कहा कि उनका उद्देश्य छात्रा को भावनात्मक या मानसिक रूप से परेशान करना नहीं और न ही अपमानित करना था। उन्होंने स्पष्टीकरण में लिखा कि अगर किसी को भी ठेंस पहुंची है तो वो इसके लिए माफी मांगती हैं।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने भेजा नोटिस

राष्ट्रीय महिला आयोग ने आईएएस हरजोत कौर को कंडोम वाले बयान को लेकर नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि अगर सात दिन के भीतर संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता तो आगे की कार्यवाही की जाएगी। उधर, IAS अधिकारी से सवाल पूछने वाली रिया कुमारी ने कहा कि मेरा सवाल गलत नहीं था। वे बड़ी चीज नहीं हैं, मैं खरीद सकती हूं लेकिन कई झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले उसे खरीद नहीं सकते हैं। मैंने सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि सभी लड़कियों के लिए सवाल पूछा। हम वहां अपनी बात रखने गए थे।

पढ़िये पूरा मामला

आईएएस हरजोत कौर से छात्रा ने सवाल पूछा था कि सरकार बहुत सारी मुफ्त सुविधाएं प्रदान करती है। क्या वे हमें 20-30 रुपये के सैनिटरी पैड नहीं दे सकती? इस सवाल पर आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने कहा कि मांगों का कोई अंत नहीं है। आप कल कहेंगे कि सरकार जींस और अच्छे जूते उपलब्ध करा सकती है। कल को जींस-पैंट मांगोगी, परसों को सुंदर जूते और अंत में परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में ही देना पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार से लेने की जरूरत क्या है? अपने आप को इतना संपन्न करो कि सरकार से कुछ लेने की जरूरत ही ना पड़े। आईएएस अधिकारी के जवाब पर एक छात्रा ने कहा कि लोगों के वोट से सरकार बनती है तो उन्होंने कहा कि यह मूर्खता की पराकाष्ठा है। वोट मत करो, पाकिस्तान चले जाओ।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध