Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Omicron Covid Variant : ओमीक्रॉन वैरिएंट का लगातार बढ़ता खतरा, गुरुग्राम में बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी

Janjwar Desk
29 Nov 2021 10:27 AM GMT
Omicron Sub Variant : ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BA.2 ज्यादा संक्रामक, डेनमार्क की स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा
x

ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BA.2 ज्यादा संक्रामक

Omicron Covid Variant : विदेश में बढ़ते इस ओमीक्रॉन वैरिएंट (Omicron Covid Variant) के खतरे को भांपते हुए गुरुग्राम (Gurugram) जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। अब हाई रिस्क देशों से यात्रा करके आने वाले यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहना होगा।

Omicron Covid Variant : दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना (Covid-19) वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Covid Variant) B.1.1.1.529 ने दुनियाभर में एक बार फिर खतरे का दर पैदा कर दिया है। इसके गंभीर खतरे को देखते हुए भारत सरकार एक बार फिर सतर्क हो गई है। केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा राज्य सरकारों (State Government) को भी एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि विदेश में बढ़ते इस ओमीक्रॉन वैरिएंट (Omicron Covid Variant) के खतरे को भांपते हुए गुरुग्राम (Gurugram) जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। बताया गया कि अब हाई रिस्क देशों से यात्रा करके आने वाले यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहना होगा। उधर हरियाणा सरकार ने हाई रिस्क देशों को दो श्रेणियों में बांट दिया है। जिसमें हाई रिस्क और ए श्रेणी के देश शामिल हैं। हरियाणा प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक यूके, फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बेलारूस, लेबानन, आर्मेनिया, यूक्रेन, बेलजियम, हंगरी और सर्बिया देशों से यात्रा करके यदि कोई व्यक्ति भारत लौटता है और अगर उसे वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई हैं, तो उन्हें यहां वापस लौटने पर 14 दिन तक घर पर सेल्फ आइसोलेशन में रहना अनिवार्य होगा।

विदेशों से आए यात्री आइसोलेशन में रहेंगे

हरियाणा सरकार (Haryana Government) की गाइडलाइन के अनुसार यदि इन देशों से लौटने वाले किसी यात्री को यदि वैक्सीन (Covid Vaccine) की दोनों डोज नहीं लगी हैं, या किसी अन्य देश से यात्री आता है तो उसे भारत लौटने पर सबसे पहले कोविड-19 टेस्ट करवाना होगा। साथ ही सात दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना होगा। यदि आइसोलेशन के आठवें दिन किए गए कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसके बाद भी उस व्यक्ति को सात दिन तक सेल्फ मॉनिटरिंग में रहना होगा। इसके साथ ही डॉक्टरों ने बच्चों और बुजुर्गों को घरों में ही रहने की हिदायत दे दी है।

ऐसे बरते सावधानियां

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. नवीन कुमार का कहना है कि संक्रमण से बचाव के लिए बच्चों और बुजुर्गों को जयादा एहतियात बरतने की जरूरत है। साथ ही डॉ. नवीन कुमार ने कहा है कि इस आयु वर्ग के लोग घर से बाहर कम निकलें तो उनके लिए बेहतर है। उन्होंने कहा कि दोनों आयु वर्गों को रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाले पदार्थ ज्यादा लेने चाहिए। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाले पदार्थ के लिए जो पदार्थ विटामिन सी से भरपूर हैं, अधिक से अधिक उनका सेवन चाहिए।

इसके साथ ही सीनियर फिजिशियन डॉ. नवीन कुमार ने हिदायत दी है कि बच्चे और बुजुर्ग किसी से भी बात करते समय मुंह पर मास्क जरूर लगाएं और हाथों को बार बार साफ करें।

नमूनों की जांच संख्या में बढ़ोत्तरी

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव का कहना है कि केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि विभाग ने जिले में कोरोना जांच का दायरा भी बढ़ा दिया है। इससे पहले प्रतिदिन औसतन तीन हजार नमूनों की जांच की जा रही थी लेकिन अब ओमीक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को भांपते हुए अब नमूनों की जांच की संख्या बढ़ा दी गई है।

Next Story

विविध