Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना का कैसे उठाए लाभ, जानें पूरी जानकारी

Janjwar Desk
21 Dec 2021 7:20 AM GMT
Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना का कैसे उठाए लाभ, जानें पूरी जानकारी
x

प्रधानमंत्री आवास योजना

Pradhan Mantri Awas Yojana : पीएम आवास योजना घर के लिए कम कीमत पर लोन मुहैय्या कराने वाली आवास योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की शुरुआत 25 जून 2015 से हो गयी थी।

Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलायी गयी है। पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) अप्लाई को दो चरणों में विभाजित कर दिया था। यह योजना शहरी तथा ग्रामीण लोगो के लिए है, जिन लोगों के पास कच्चे मकान है जिनके पास छत नही हैं। पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) घर के लिए कम कीमत पर लोन मुहैय्या कराने वाली आवास योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की शुरुआत 25 जून 2015 से हो गयी थी। इसमे ब्याज में सब्सिडी मिलती है तथा लोन चुकाने के लिए 20 साल तक का समय मिलता है। पीएम आवास योजना 2021 (Pradhan Mantri Awas Yojana 2021) का लाभ BPL कार्ड धारक वाले ब्यक्ति ही नही बल्कि अन्य ब्यक्ति भी ले सकते हैं।

आवास योजना का लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का मुख्य उद्देश्य देश के उन नागरिकों को अपना खुद का घर प्रदान करना है जिनके पास घर नहीं है। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए सन 2022 तक एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के हर परिवार को पक्का घर मुहैया कराया जाएगा जिसमें पानी का कनेक्शन, शौचालय तथा 24 घंटे बिजली होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत CLSS (credit link subsidy) क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम मौजूद मकानों के निर्माण, खरीद या नया घर बनाने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान करता है। प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लक्ष्य यह है की जब तक हम अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने से पहले मार्च 2022 तक गरीब वर्गों के लिए 2 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा है। सरकार बिल्डरों की सहायता से चुनिन्दा शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने की कोशिश कर रही है।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए उम्मीदवार का पहचान पत्र, आधार कार्ड,पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। बता दें कि उम्मीदवार का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

LIG/EWS कम आय वाला वर्ग के लाभार्थी 6.5% की ब्याज की सब्सिडी के पात्र हैं। लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से 6 लाख होनी चाहिए। घर का सह-स्वामित्व परिवार की महिला सदस्य के पास होना चाहिए। साथ ही यहां परिवार में पति पत्नी, अविवाहित बेटे या अविवाहित बेटियां होनी चाहिए।

मध्यम आय वाली के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय 6 लाख से 12 लाख रूपये के मध्य होनी चाहिए। श्रेणी MIG II के लिए 12 लाख से 18 लाख वार्षिक आय होनी चाहिए। इनमे भी घर का सह- स्वामित्व महिला के पास होना चाहिए। इसमें नौकरी करने वाले व्यक्ति को एक अलग परिवार के रूप में माना जायेगा। चाहे शादी हो रखी हो या ना हो रखी हो।

साथ ही MIG I के अंतर्गत लाभार्थी उम्मीदवार 4 % की सब्सिडी का लाभ उठा सकता है और MIG II के अंतर्गत उम्मीदवार 3 % की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

घर के एरिया का स्क्वायर

केंद्र सरकार ने मध्यम आय वाले जो पहले वर्ग में आते हैं उनका कार्पेट एरिया 120 वर्ग मीटर था जिसे सरकार ने बढाकर अब 1 घर का कार्पेट 160 वर्ग मीटर कर दिया है। मध्यम आय वाले जो दुसरे वर्ग में आतें हें उनका कारपेट एरिया पहले 150 था जिसे सरकार ने बढाकर 200 वर्ग मीटर कर दिया है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन प्रक्रिया

गांव में कंप्यूटर कम हैं इस लिए सरकार ने ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए मोबाइल बेस्ड ऐप बनाया हैं। इस ऐप की सहयता से गांव के लोग अपना आवेदन भर सकते हैं। इस एप्प को आवास ऐप नाम दिया गया है इस एप्प को मुफ्त में गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार को अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमे log-in Creat करना होगा। डाउनलोड करने के बाद यह उम्मीदवार के फोन में एक पासवर्ड भेजेगा। जिसके बाद Log-in करने के बाद इसमे जानकारी भरकर अपने घर की विभिन्न चरणों की फोटो खीचकर अपलोड कर कर सकते है। साथ ही लाभार्थी अपने मकान के निर्माण के समय मिलने वाली किस्तों को भी अपने फोन में देख सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना बहुत ही सरल है। सबसे पहले उमीदवार को अधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा। होम पेज खुलने के बाद सबसे पहले citizen assessment पर जाना होगा। उसके बाद आवेदनकर्ता को situ Slum redevelopment पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा। पेज में अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा। इसके बाद एक पेज खुल जायेगा उसके बाद उसमे उम्मीदवार ने उसमे अपना आधार नंबर एवं नाम भरना है। यह भरने के बाद चेक पर क्लिक कर करना होगा। अब उम्मीदवार के सामने PMAY आवेदन फॉर्म आ जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरकर और सुरक्षित पर क्लिक करना होगा।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट 2021 कैसे देखें

जब आवेदन करता पीएम आवास योजना के लिये आवेदन करता है तो उसके बाद चेक कर सकता है की वह इस योजना की लाभार्थी सूची में आया है या नहीं। बता दें कि पीएमएवाई लिस्ट में नाम देखने के लिये सबसे पहले pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद बेनिफिशियरी पर माउस रखना होगा। वहां सर्च बाय नाम दिखेगा। सर्च बाय नाम पर क्लिक करना होगा तथा पेज खुलने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालना है व शो पर क्लिक करना है। इसके बाद आवेदनकर्ता देख सकते हैं कि वह लाभार्थी है या नही, उनके सामने आपकी पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

पीएम आवास योजना के लिये ऑफलाइन आवेदन

अगर उम्मीदवार PMAY के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं या ऑनलाइन तरीकों से आवेदन नहीं कर पा रहे है है तो ऑफलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपने नजदीकी बैंक जाकर आवास योजना की सारी जानकारी प्राप्त करनी होगी फिर बैंक कर्मचारी से आवास योजना का फॉर्म मांग कर उसमे सही सही अपना विवरण भरना होगा और जमा करना होगा।

मूल्यांकन प्रपत्र एडिट करने की प्रक्रिया

पीएम आवास योजना मूल्यांकन प्रपत्र एडिट करने के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज में Edit Assessment Form का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें फिर खुले हुए नए पेज में पूछी हई जानकारियों को भरें। अब खुले पेज को उम्मीदवार एडिट कर सकते हैं।

SLNA लिस्ट ऐसे देखें

देश के जो इच्छुक लाभार्थी SLNA List देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। फिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आवेदनकर्ता के सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर SLNA List का विकल्प दिखाई देगा। जिसके बाद इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी के सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर SLNA List खुल कर आ जाएगी।

पीएमएवाई योजना के चरण

पीएमएवाई योजना को योजना के अंत तक शुरू करने से तीन चरणों में बांटा गया है। जिसमे पीएमएवाई का एक चरण अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक था। इसमें 100 शहरों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया था। पीएमएवाई का दूसरा चरण अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक था। इसमें 200 अतिरिक्त शहर शामिल हैं। पीएमएवाई का तीसरा चरण अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक है। इसे शेष शहरों को कवर करना है।

आवास योजना के अंतर्गत इन स्थितियों में अटकती है सब्सिडी

बता दें कि देशभर में काफी सारे लोग ऐसे हैं, जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। इस बात की शिकायत लाभार्थी विभाग में तथा सोशल मीडिया के माध्यम से कर रहे हैं।

  • आधार कार्ड के अनुसार अन्य दस्तावेजों में नाम ना होने की स्थिति - कई बार लोगों से फॉर्म भरते समय भी गलती हो जाती है। फॉर्म भरते समय आपको यह ध्यान रखने की बहुत जरूरत है कि दस्तावेज में आधार कार्ड के अनुसार ही नाम लिखा है। यदि आधार कार्ड के अनुसार नाम नहीं लिखा है तो इस स्थिति में सब्सिडी रुकेगी।
  • सह मालिक में महिला का नाम - प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत छूट प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि सह मालिक और सेह उधरकर्ता महिला हो। यदि महिला का नाम सह मालिक में नहीं है तो सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • घर खरीदार - यदि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की छूट प्राप्त करना चाहते है तो यह अनिवार्य है कि पहली बार घर खरीद रहे हो। यदि पहले घर खरीद चुके हैं तो इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • आय सीमा - प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आय सीमा निर्धारित की गई है। यदि किसी व्यक्ति की आय और घर की श्रेणी में अंतर आता है तो उसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध