Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Twitter से सस्पेंड होंगे पैरोडी अकाउंट, नाम बदलने पर हट जाएगा ब्लू टिक - Elon Musk की चेतावनी

Janjwar Desk
7 Nov 2022 6:26 AM GMT
Twitter से सस्पेंड होंगे पैरोडी अकाउंट, नाम बदलने पर हट जाएगा ब्लू टिक -  Elon Musk की चेतावनी
x

Twitter से सस्पेंड होंगे पैरोडी अकाउंट, नाम बदलने पर हट जाएगा ब्लू टिक - Elon Musk की चेतावनी

Elon Musk News : एलन मस्‍क की ओर से यूजर्स के लिए रोज नए-नए अपडेट आ रहे हैं, एलन मस्क के द्वारा दी गए नई चेतावनी अब ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन (Twitter Account Suspension) को लेकर है, Elon Musk ने इसको लेकर लगातार तीन ट्वीट किए हैं...

Elon Musk News : ट्विटर के नए बॉस बनने के बाद एलन मस्‍क (Elon Musk) हर दिन सुर्खियों में बने रह रहे हैं। एलन मस्‍क की ओर से यूजर्स के लिए रोज नए-नए अपडेट आ रहे हैं। एलन मस्क के द्वारा दी गए नई चेतावनी अब ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन (Twitter Account Suspension) को लेकर है। बता दें कि Elon Musk ने इसको लेकर लगातार तीन ट्वीट किए हैं।

ट्विटर पर सस्पेंड होंगे पैरोडी आकउंट

एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा कि हर वो अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा, जो अपनी पहचान बदलेगा, अगर कोई पैरोडी अकाउंट है तो उस पर साफ तौर पर लिखा होना चाहिए कि वो पैरोडी अकाउंट है। वो अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा, जो किसी और के नाम या फोटो का इस्तेमाल कर रहा होगा।

बिना चेतावनी सस्पेंड होंगे आकउंट

एलन मस्‍क ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा है कि 'पहले हमने अकाउंट्स के सस्पेंड करने से पहले एक चेतावनी जारी की थी लेकिन अब जब हम व्यापक वेरिफिकेशन शुरू कर रहे हैं तो कोई चेतावनी नहीं होगी और अकाउंट को सीधे सस्पेंड कर दिया जाएगा। यह ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) पर साइन अप करने की शर्त के रूप में पहचाना जाएगा।

नाम बदलने पर हट जाएगा ब्लू टिक

वहीं एलन मस्क ने सिलेसिलेवार किए गए अपने अन्य ट्वीट में लिखा है कि अगर कोई ट्विटर यूजर नाम में बदलाव करता है, तो उसका ब्लू टिक टेंपरेरी रूप से हटा दिया जाएगा।

एलन मस्क के नाम पर पैरोडी अकाउंट

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में ट्विटर पर कई ऐसे अकाउंट को सस्पेंड किए गए हैं, जो किसी और के नाम से थे लेकिन पैरोडी अकाउंट के तौर पर चलाए जा रहे थे। साथ ही यह भी देखा गया कि एलन मस्क के नाम से भी कई ट्विटर अकाउंट चलाए जा रहे थे, जिन्हें सस्पेंड किया जा रहा है। ऐसा ही एक पैरोडी अकाउंट एलन मस्क के नाम से हिंदी में चलाया जा रहा था। इस वेरीफाइड अकाउंट को दो दिन पहले ही सस्पेंड कर दिया गया था। यह वेरीफाइड अकाउंट दरअसल ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित ला ट्रॉब यूनिवर्सिटी में हिंदी पढ़ाने वाले प्रोफेसर डॉक्टर इआन वूल्फोर्ड का था। वूल्फोर्ड पहले भी हिंदी भाषा में ट्वीट करते रहे हैं लेकिन अब उन्होंने प्रोफाइल फोटो से अपना नाम और कवर फोटो तक बदलकर एलन मस्क की तरह लगा लिए हैं, जिसके चलते टि्वटर यूजर्स को भ्रम हो रहा है।

इआन वूल्फोर्ड ने एलन मस्क जैसे बनाया अकाउंट

बता दें कि इआन वूल्फोर्ड ने यूजरनेम के अलावा बाकी सारी जानकारी ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क के आधिकारिक अकाउंट की तरह कर दी थी और मींस भी शेयर कर रहे थे। एक नजर में तो यह एलन मस्क का ही आधिकारिक अकाउंट नजर आता था और किसी भी किसी की भी नजरें धोखा खा जाएंगी। यही वजह है कि इआन के ट्वीट जमकर शेयर किए जा रहे थे और भारतीय यूजर उन्हें एलन मस्क का अकाउंट समझकर उसके ट्वीट्स पर प्रतिक्रिया दे रहे थे और उनके ट्वीट को रिट्वीट भी कर रहे था।

क्या होता है पैरोडी अकाउंट

बता दें कि ट्विटर भारत में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया में से एक है। इसका बाजार इतना बढ़ गया है कि कई लोग ट्विटर पर समाचार संगठनों का प्रतिरूपण कर नकली समाचार प्रचारित करने लगे हैं। ये प्रतिरूपी अकाउंट्स जिन्हें 'पैरोडी अकाउंट' भी कहते हैं, अपने ट्वीट पर हजारों रीट्वीट पा रहे हैं। इसका साफ मतलब यह है की इन ट्वीट की पहुंच हजारों से लाखों लोगों तक होती है। पैरोडी अकाउंट समाचार संगठनों के प्रोफाइल की तस्वीर ज्यों की त्यों लगा लेते हैं, जिससे लोग बहुत ही आसानी से गुमराह हो जाते हैं। अमेरिका जैसे विकसित देश तक फेक न्यूज की समस्या का सामना कर रहे हैं।

'पैरोडी अकाउंट' द्वारा फैलाई जाने वाली फेक न्यूज की इस प्रक्रिया में कई सारी राजनीतिक पार्टियां भी शामिल होती हैं, जो अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए इन्हें अपना सपोर्ट प्रदान करती हैं।

Next Story

विविध