Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Yashin Malik News : यासीन मलिक के अपने गुनाह कबूल करने के पीछे की मंशा क्या है?

Janjwar Desk
11 May 2022 8:45 AM GMT
Yasin Malik Hunger Strike : तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा अलगाववादी नेता यासीन मलिक, मांग न माने जाने से है नाराज
x

Yasin Malik Hunger Strike : तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा अलगाववादी नेता यासीन मलिक, मांग न माने जाने से है नाराज

Yashin Malik News : यासीन मलिक ने मान लिया है कि वो आतंकी गतिविधियों में शामिल था, उसने आपराधिक साजिशें भी रची थीं और उस पर लगीं देशद्रोह की धारा भी सही हैं। यासीन पर जो यूएपीए के तहत धाराएं लगी हैं, उन्हें भी उसने स्वीकार कर लिया है...

Yashin Malik News : कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक (Yashin Malik News) ने दिल्ली कोर्ट (Delhi Court) के समाने अपने सभी आरोप स्वीकार कर लिए हैं। आतंकवाद से लेकर आतंकवादी कृतय की साजिश रचने तक जैसे तमाम आरोपों को उसने स्वीकार कर लिया है और वो इन्हें चुनौती नहीं देने वाला है।

खबरों के मुताबिक यासीन मलिक (Yashin Malik News) ने मान लिया है कि वो आतंकी गतिविधियों में शामिल था, उसने आपराधिक साजिशें भी रची थीं और उस पर लगीं देशद्रोह की धारा भी सही हैं। यासीन पर जो यूएपीए के तहत धाराएं लगी हैं, उन्हें भी उसने स्वीकार कर लिया है। आपको बता दें कि साल 2017 में कश्मीर घाटी में आतंकी घटनाओं में इजाफा हुआ था, माहौल खराब करने की साजिशें रची गयी थीं।

उसी मामले में दिल्ली कोर्ट में यासीन (Yashin Malik News) के खिलाफ ये सुनवाई हो रही थी, जहां अलगाववादी नेता मलिक ने अपने उपर लगे तमाम आरोप को कबूल कर लिया लिया हैं। अब इस मामले में 19 मई को सुनवाई होगी। बताया जा रहा है कि ​इसी दिन कोर्ट इस मामले में कोई फैसला सुना सकता हैं। जिन धाराओं में यासीन के खिलाफ मामला दर्ज है, उनमें उसे अधिकतम आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

गौरतलब है कि यासीन मलिक (Yashin Malik News) कश्मीर की राजनीति में हमेशा सक्रिय रहा है। उस पर हमेशा कश्मीरी युवाओं को भड़काने और हाथ में बंदूक लेने के लिए उकसाने के आरोप लगते रहते थे। अब उसने खुद इन आरोपों को स्वीकार कर लियास हैं। इससे पहले उसने वायुसेना के 4 निहत्थे अधिकारियों की हत्या जैसे आरोप को भी स्वीकार कर लिया था। अब उसने कहा है कि वह अपने खिलाफ लगे आरोपों को चुनौती नहीं देगा।

वैसे जिस मामले में यासीन मलिक (Yashin Malik News) के खिलाफ कार्रवाई हो रही है, उसी केश में चार्जशीट में लश्कर के सरगना हाफिज सईद और हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुदृीन के नाम भी शामिल हैं। इस मामले में इन दोनों ही आरोपियों को भगोड़ा घोषित किया हुआ हैं वहीं फारुक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, शब्बीर शाह, मसर्रत आलम, मोहम्मद यूसुफ शाह, आफताब अहमद शाह, अल्ताफ अहमद शाह जैसे अलगाववादी नेताओं के खिलाफ भी आरोप तय किए गए हैं।

आपको बता दें कि यासीन मलिक (Yashin Malik News) के अपने गुनाहों को कबूल करने की दांव चल एक संदेश देने की भी कोशिश कर सकता है। सूत्रों के अनुसार या​साीन मलिक का अपने गुनाह कबूल कर यह संदेश देना चाहता है कि वह झुकने को तैयार नहीं है चाहे उसे कुछ भी झेलना पड़े। अक्सर हम यह देखते हैं कि आतंकी गतिविधियों या उग्रवादी गतिविधियों मेंसंलिप्त लोग कोर्ट में सुनवाई के दौरान अपने उपर लगे आरोपों से मुकर जाते हैं। पर यासीन मलिक ने ऐसा नहीं किया है।

इसके दो ही कारण हो सकते हैं कि या तो वह (Yashin Malik News)अब पूरी तरह टूट चुका है या फिर वह अपने साथी आतंकियों को अपने गुनाह कबूल कर एक मैसेज देना चाहता है। इस तरह के मामले खालिस्तानी आतंकियों के मामले में देखने को मिलते थे।

Next Story

विविध