Top
संस्कृति

अश्लील नहीं, खूबसूरत है ये बॉडी

Janjwar Team
30 Jun 2017 6:40 PM GMT
अश्लील नहीं, खूबसूरत है ये बॉडी
x

'इन तस्वीरों में अश्लीलता नहीं, बल्कि स्पोर्ट्स स्पिरिट झलकती है'

'बॉडी इश्यू में छपी खिलाड़ियों की नग्न तस्वीरों के जरिए एथलीटों की कड़ी मेहनत, अनुशासन और फोकस को प्रदर्शित करना हमारा मकसद है। पत्रिका के बॉडी इश्यू में अपने चाहने वाले खिलाड़ियों की खूबसूरत तस्वीरों को देखकर इनके चाहने वाले खुश होंगे। इन तस्वीरों में अश्लीलता नहीं, बल्कि स्पोर्ट्स स्पिरिट झलकती है।' ये कहना है दुनियाभर में स्पोर्टस की बेहतरीन पत्रिकाओं में शुमार ईएसपीएन का।

ईएसपीएन का इस बार का वार्षिक बॉडी अंक जुलाई में आयेगा। 2017 के बॉडी इश्यू वार्षिकांक के लिए टेनिस स्टार कैरोलीन वोज़्नियाकी ने फोटोशूट करवाया है। फुटबाल वाली तस्वीर डायने वाडे की है, जो 2016 के बॉडी इशू के कवर फोटो पर छपे थे। मिक्सड मार्शल आर्ट्रस खिलाड़ी वाटरसन भी इस अंक में अपनी विशेष अंदाज में नजर आएंगी। वह कहती भी हैं, मुझे अपने शरीर पर गर्व है, और अपने खूबसूरत शरीर को बॉडी मैगजीन के लिए फोटोशूट करवाना मुझे अच्छा लगा। इन खिलाड़ियों के अलावा विभिन्न खेलों के अनेक खिलाड़ियों ने अपने निर्वस्त्र फोटोशूट इस अंक के लिए करवाये हैं।

गौरतलब है कि ईएसपीएन की बॉडी मैगजीन के लिए अब तक दुनियाभर के मशहूर एथलीट न्यूड और सेमी न्यूड फोटोशूट करवा चुके हैं। इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें खेल जगत के हर क्षेत्र के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। जिनमें नाथन एड्रियन, जेक अर्रिटा, एंटोनियो ब्राउन, एम्मा कोबर्न, कोर्टनी कोनॉग्यू, ऐलेना डेल डोन, रयान डन्जेगी, एडलाइन ग्रे, ग्रेग लौगनीस, कॉनर मैकग्रेगर, वॉन मिलर, क्रिस मॉसियर, नजिंगा प्रेस्कोड, क्रिस्टन प्रेस, अप्रैल रॉस, अलिसा सेली, क्लाएरा शील्ड्स, विन्स विल्फोर्क समेत न जाने कितने दिग्गज एथलीटों के नाम शामिल हैं।

स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार स्टानिस्लास वावरिंका और अमेरिकी महिला फुटबॉल खिलाड़ी अली क्रीगर भी स्पोर्ट्स चैनल ईएसपीएन की मैग्जीन ‘द बॉडी’ के 2015 के अंक के लिए न्यूड फोटोशूट करवा चुके हैं। पत्रिका के लिए क्रीगर ने न्यूड अवस्था में सुनहरी गेंद पैरों के नीचे दबाये हुए पोज दिया था।

2015 में अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी केविन वीजली लव, डिआंद्रे जॉर्डन, अमेरिकी जिमनास्ट एली रेजमैन, स्विमर नताली, अमेरिकी हेप्टएथलीट कैंट मैकमिलन समेत 24 एथलीटों ने पत्रिका के लिए न्यूड फोटोशूट करवाया था। टेनिस स्टार ईएसपीएन के इस वार्षिकांक के लिए अमेरिकी स्टार वीनस विलियम्स और टॉमस बर्डिख भी न्यूड फोटोशूट करवा चुके हैं।

स्पोर्टस चैनल की मैगजीन ईएसपीएन ने आर्थिक संकट से उबरने के लिए 2009 में बॉडी मैगजीन शुरू करने की योजना बनाई थी। 2009 में टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स की कवर फोटो वाला 'बॉडी इश्यू' जब प्रकाशित होकर आया तो इसने खेल प्रेमियों के बीच तहलका मचा दिया था।

खिलाड़ियों की जब नग्न फोटोशूट को लेकर कई बार आलोचना का सामना करना पड़ा, तो वे कहते हैं कि बॉडी मैगजीन ने न्यूड फोटोशूट को अलग पहचान दी है और इसे जिस तरीके से लोगों के सामने पेश किया जा रहा है, उससे नग्न काया के प्रति लोगों की धारणा को बदलने का काम भी किया है।

जहां तक खिलाड़ियों की निर्वस्त्र फोटोशूट का सवाल है तो टेनिस की दिग्गज खिलाड़ी गर्भवती सेरेना विलियम्स ने भी एक दूसरी पत्रिका वेनिटी फेयर के मुखपृष्ठ के लिए निर्वस्त्र फोटोशूट करवाया है। इस बारे में सेरेना विलियम्स कहती हैं, मेरी देह छवि नकारात्मक है,' मगर इस बात को दरकिनार कर उन्होंने फोटोशूट करवाया है। साथ ही वह महिलाओं को यह संदेश देना नहीं भूलतीं कि, मैं महिलाओं को यह बताना चाहती हूँ कि यह ठीक है, आपकी काया जैसी भी हो, आप आंतरिक और बाहरी रूप से खूबसूरत हो सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it