Begin typing your search above and press return to search.
जनज्वार विशेष

डेटा चोर कंपनी कैं​ब्रिज एनालिटिका होगी बंद, कहा हमने नहीं किया गलत काम मीडिया ने बनाई निगेटिव इमेज

Janjwar Team
3 May 2018 10:00 AM GMT
डेटा चोर कंपनी कैं​ब्रिज एनालिटिका होगी बंद, कहा हमने नहीं किया गलत काम मीडिया ने बनाई निगेटिव इमेज
x

एक तरफ कंपनी यह कह रही है कि हमने कोई बेईमानी नहीं की, वहीं कैंब्रिज एनालिटिका के कर्ता—धर्ता Nix स्पष्ट रूप से बता चुके हैं कि उनकी कंपनी डेटा चोरी कैसे करती है...

जनज्वार। डेटा लीक चोरी मामले में मीडिया में आई कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी बंद होने की खबरें आ रही हैं। कंपनी मैनेजमेंट के मुताबिक जिस तरह से मीडिया ने उसका निगेटिव प्रचार किया है, उससे कस्टमर दूर चले गए हैं।

हालांकि कंपनी यह कहना भी नहीं भूलती है कि उसने कभी कोई गलत काम नहीं किया। कैंब्रिज एनालिटिका के भरोसे के बावजूद हमारे कर्मचारियों ने नैतिक और कानूनी रूप से सही होकर काम किया। लेकिन मीडिया के गलत कवरेज से हमारे कस्टमर्स और सप्लायर्स दूर होते चले गए। इसीलिए हमने फैसला लिया है कि अब एनालिटिका का कारोबार लंबे समय तक चलाना मुश्किल होगा।

खुलासा : नमो एप्प के लीक होने से देश की सुरक्षा को है खतरा

हालांकि एक तरफ कंपनी यह कह रही है कि हमने कोई बेईमानी नहीं की, वहीं कैंब्रिज एनालिटिका के कर्ता—धर्ता Nix स्पष्ट रूप से बता चुके हैं कि उनकी कंपनी डेटा चोरी कैसे करती है। सबसे पहले कैंब्रिज एनालिटिका विभिन्न स्रोतों से भूमिगत रजिस्ट्री, ऑटोमोटिव डेटा, शॉपिंग डेटा, बोनस कार्ड, क्लब सदस्यता, आप जो पत्रिका पढ़ते हैं, आप किस चर्च में जाते हैं जैसी तमाम जानकारियां इकट्टा करता है। इन जानकारियों को इकट्ठा करने के लिए निक्स वैश्विक स्तर पर सक्रिय डेटा दलालों से डाटा खरीद करता है। एक्सिओम और एक्स्पिरियन-यूएस डाटा दलालों के प्रमुख नाम हैं।

यह भी पढ़ें :'मैं नरेंद्र मोदी आपका डेटा अमेरिकी कंपनियों को दे रहा हूं'

गौरतलब है कि कैंब्रिज एनालिटिका एक डाटा माइनिंग, एनालिसिस और कैंपेन मैनेजमेंट कंपनी है, जो फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया के डाटा का उपयोग कर इलैक्शन और राजनीतिक कैम्पेन मैनेजमेंट करती है। इसमें बड़ी बात यह है कि कैंब्रिज एनालिटिका खुद दावा करती है कि उसकी कंपनी ने ब्रेक्सिट और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति चुनाव में काम किया था। इस तथ्य को वह छुपाने की कोई कोशिश नहीं करती और इसे वह एक सक्सेस स्टोरी की तरह प्रचारित करती है।

जनज्वार एक्सक्लूसिव : एसएससी परीक्षाओं में पेपर लीक का पर्दाफाश

भारत में भी भाजपा इसकी सबसे पुरानी ग्राहक रही है। कांग्रेस और जदयू भी कैंब्रिज एनालिटिका के ग्राहक रहे हैं, मगर 2014 से भाजपा डाटा चोर कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी से चुनाव जीतने के लिए मदद लेती आई है। बाद में कांग्रेस को इसका ग्राहक बता बीजेपी ने अपना एकाउंट डिलीट कर दिया था।

यह भी पढ़ें : खुलासा : कुख्यात डाटा चोर कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका की सबसे पुरानी ग्राहक है भाजपा

कैंब्रिज एनालिटिका पर डेटा चोरी का आरोप लगने के बाद इसकी जांच ब्रिटेन की संसदीय समिति कर रही है। समिति के अध्यक्ष डेमियन कॉलिंस के मुताबिक 'कंपनी ने जो किया, उसके लिए उनकी गंभीर जांच हो रही है। अगर एनालिटिका ने खुद के बंद करने का फैसला किया है तो भी जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा।'

वर्ष 2013 में कैंब्रिज के एक रिसर्चर ने अलेक्जेंडर कोगन ने पर्सनैलिटी क्विज ऐप बनाया था, जिसके जरिए फेसबुक उपयोगकर्ताओं का पर्सनल डेटा चोरी किया गया था।

पढ़ें : आॅनलाइन अपराधों में अक्षम पुलिस साइबर अपराधियों का मुंह नहीं ताकेगी तो और क्या करेगी?

जैसे ही कोई क्विज खोलता है तो फेसबुक से लॉगिन करने को कहा जाता है। लॉगिन करते ही यह एप फेसबुक यूजर के प्रोफाइल से सारी वाइटल सूचनाएं इकठ्ठा करता है, जिसकी कई बार यूजर खुद सहमति देते है। लेकिन ये इतने छोटे और गूढ़ शब्दों में होता है कि आप इस पर ध्यान नहीं देते। दूसरा अगर कई लोगों का ध्यान जाता भी है तो एप्प की प्रकृति दिलचस्प होती है कि इस्तेमाल करने वाला एक बार देख लेना चाहता है। यह एप मानव मनोविज्ञान, स्थानीय आबादी के समाजशास्त्र और लोक प्रवृत्तियों को भी ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। इस एप के जरिए 5 करोड़ अमेरिकी यूजर्स की फेसबुक प्रोफाइल की पूरी जानकारी कोगन तक पहुंची।

पढ़ें : प्रोफाइल हैक के नाम पर BFF टाइप करा बनाया जा रहा एफबी यूजर्स को मूर्ख

कोगन ने यह डेटा कैंब्रिज एनालिटिका को दे दिया। उस वक्त कैंब्रिज एनालिटिका ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रम्प का कैंपेन संभाला। 5 करोड़ अमेरिकियों की जानकारी के आधार पर यूजर्स से कुछ सवाल पूछ कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक यूजरों का बिहेवियर स्टडी किया, जिसमें पता चला कि फेसबुक पर कौन क्या पसंद करता है। उसी के आधार पर US के फेसबुक यूजर्स को कैंब्रिज एनालिटिका पर विभिन्न श्रेणियों में बांटा।

यह भी पढ़ें : एक्सक्लूसिव : फेसबुक कैसे और क्यों करवाता है आपकी प्रोफाइल से डाटाचोरी

लोगों के फेसबुक बिहेवियर को जानने के बाद कैब्रिज एनालिटिका, उनकी वॉल पर यूजर की पसंद से जुड़े कंटेट भेजती थी। आप जिस विचारधारा, जाति, समुदाय, पार्टी समर्थक और समूह के होंगे आपके बीच वैसी पोस्ट बुस्ट की जाएगी, जिससे आप व्यापक जनमत तैयार करने में अनजाने ही भागीदार बने। इसीलिए आपने कई बार देखा होगा कि जो एड आपके किसी दूसरे मित्र को दिखा रहा है या पोस्ट दिखा रहा है वह आपको नहीं दिखा रहा, क्योंकि यह सबकुछ आपके मित्र के पुराने गूगल सर्च, फेसबुक लाइक्स, फेसबुक स्टेटस और हज़ारों तरह के सुचना के आधार पे (जिसे हम डिजिटल फुट प्रिंट भी कहते है) के आधार दिखता है और आपको टार्गेट किया जाता है।

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध