Begin typing your search above and press return to search.
दिल्ली

जून के महीने में कोरोना संक्रमण के मामले चरम तक पहुंचने की पूरी संभावना : एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया

Nirmal kant
8 May 2020 1:30 AM GMT
जून के महीने में कोरोना संक्रमण के मामले चरम तक पहुंचने की पूरी संभावना : एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया
x

भारत में अब तक 52 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जून के महीने में कोरोना वायरस के मामले सबसे ज्यादा होने की पूरी संभावना है....

जनज्वार ब्यूरो। कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। जैसा कि पहले उम्मीद की जा रही थी कि मई के महीने में गर्मी के चलते कोरोना संक्रमण के मामले कम आएंगे लेकिन सबकुछ इसके उलट हो रहा है। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पचास हजार पार कर चुकी है। इस बीच एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने आगाह किया है कि मई में मामले बढ़ रहे हैं और जून के महीने में यह चरम पर पहुंच सकते हैं।

हालांकि दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने गुलेरिया ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के चलते कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में कमी जरूर आई है पर अब भी हर रोज मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है। भारत में अब तक 52 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जून के महीने में कोरोना वायरस के मामले सबसे ज्यादा होने की पूरी संभावना है।

संबंधित खबर : लॉकडाउन में शराब की दुकानें खोलने पर भड़कीं सिमी ग्रेवाल, कहा किस ‘इडियट’ ने लिया फैसला

से में यहां सवाल यह उठता है कि क्या सरकार 17 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाएगी? दरअसल, कोरोना के मामले अभी जिस रफ्तार से बढ़ रहे हैं, अगर लॉकडाउन खुलता है तो डर इस बात का है कि इसमें और वृद्धि हो सकती है। ऐसे में लॉकडाउन जून तक बढ़ा तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

वभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक एक समाचार चैनल के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि जिस तरीके से ट्रेंड दिख रहा है, कोरोना के केस जून में पीक पर होंगे। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि बीमारी एक बार में ही खत्म हो जाएगी। हमें कोरोना के साथ जीना होगा। धीरे-धीरे कोरोना के मामलों में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण फिर भी ये आंकड़े कम हैं वरना मामले बहुत ज्यादा बढ़ जाते। अस्पतालों ने लॉकडाउन में अपनी तैयारी कर ली है। डॉक्टर्स को प्रशिक्षण दिए गए हैं। पीपीई किट्स, वेंटिलेटर और जरूरी मेडिकल उपकरणों के इंतजाम हुए हैं। कोरोना की जांच बढ़ी है।

कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के तमाम उपायों पर विचार और शोध किया जा रहा है लेकिन हालात सुधरते नहीं नजर आ रहे हैं। देश में अब तक 52 हजार से ज्यादा कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है और देश में अब तक 1783 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। अभी तक ठोस रूप से इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मिला है। इससे निपटने के लिए प्लाज्मा थेरपी और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का इस्तेमाल किया गया है लेकिन इन दोनों को ही इलाज नहीं माना जा रहा है। हालांकि विश्व के तमाम देशों ने भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा मांगी है और इससे मरीजों को लाभ भी मिला है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि ये कोई संजीवनी बूटी नहीं है।

दिल्ली स्थित एम्स के पूर्व निदेशक और भारत के शीर्ष सर्जनों में से एक डॉक्टर एम. सी. मिश्रा का कहना है, ‘सिर्फ ऐसे उदाहरण हैं जहां डॉक्टर कोविड-19 के लिए विशेष दवा/इलाज नहीं होने के कारण हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को अन्य एंटी-वायरल (एचआईवी या अन्य वायरस के इलाज के लिए बनी दवाएं) दवाओं के साथ मिलाकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं।’

संबंधित खबर : बेरोजगारी की स्थिति बद से बदतर, मात्र दो हफ्ते में 8 से 23% पहुंच गई बेरोजगारी दर

न्होंने बताया, ‘लेकिन कई जगहों से ऐसी सूचना है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के कारण मरीजों की हृदय गति में असमानता आ गयी है और इसके कारण दिल का दौरा भी पड़ सकता है।’ एम्स के ट्रॉमा सेंटर में तैनात अस्पताल की कोविड-19 टीम के प्रमुख सदस्य युद्धवीर सिंह इस बात से इत्तेफाक रखते हैं।

न्होंने बताया, ‘दुनिया में अकेले हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन देने या फिर उसे एजिथ्रोमाइसिन के साथ मिलाकर दिए जाने पर मरीजों की मौत होने की खबरें हैं। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन शरीर में पोटैशियम के संचरण को रोक देता है और हृदयगति को धीमा कर देता है, इसके कारण दिल का दौरा भी पड़ सकता है या हृदय गति से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं।

Next Story

विविध