Begin typing your search above and press return to search.
सिक्योरिटी

27 लाख को जीएसटी पोर्टल पर करना है प्रोसेस पूरा

Janjwar Team
4 Aug 2017 9:28 AM GMT
27 लाख को जीएसटी पोर्टल पर करना है प्रोसेस पूरा
x

नई दिल्ली। वैट, सर्विस टैक्स और सेंट्रल एक्साइज के 71 लाख से अधिक करदाताओं ने जीएसटी पोर्टल पर अपने खातों को सक्रिय कर दिया है लेकिन सिर्फ 44 लाख ने ही अभी तक फॉर्म बी का हिस्सा भर कर पूरे नामांकन प्रक्रिया पूरी की है। जीएसटीएन ने आज बताया 27 लाख करदाताओं ने नामांकन अब भी अधूरा छोड़ रखा है।

अगर आपने जीएसटी में माइग्रेट करने के लिए अपनी अस्थायी आईडी सक्रिय कर ली है, लेकिन सभी नामांकन औपचारिकताओं को पूरा नहीं किया है, तो जीएसटी रिटर्न दाखिल करते समय आपका एकाउंट डेड हो सकता है।

अनंतिम (प्रोविजनल) आईडी के सक्रियण की प्रारंभिक प्रक्रिया के बाद, एक करदाता को जीएसटी पोर्टल पर एनरोलमैंट फॉर्म के पार्ट-बी को भरना होगा, जिसके जरिए प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के नाम सहित उसके व्यापार के बारे में प्रासंगिक जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। डीएससी या ईवीसी के साथ पूरा प्रपत्र प्रस्तुत करना करदाता को अंतिम पंजीकरण प्रमाण पत्र के लिए अधिकार देता है। ऐसा करने में असफल होने पर 3 महीने की वैधानिक अवधि के बाद अनंतिम आईडी को रद्द कर देगा।

"गुड एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क के चेयरमैन नवीन कुमार ने कहा, "भले ही कानून में करदाता को पार्ट-बी जमा करने के लिए 3 महीने का समय देने की अनुमति मिलती है, लेकिन उन्हें इस औपचारिकता को पूरा करने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। वास्तव में उन्हें जल्द से जल्द करने की जरूरत है, क्योंकि वे पूरा फॉर्म जमा करने के बाद ही अपनी रिटर्न फाइल कर पाएंगे। पहली रिटर्न जीएसटीआर 3 बी (GSTR-3B) दाखिल करने की समय सीमा 20 अगस्त है। जो लोग इस तिथि से पहले पूरा पार्ट-बी के साथ नामांकन फॉर्म जमा करने में असफल रहते हैं, उन्हें जीएसटी आईटी सिस्टम द्वारा रिटर्न भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जून के पहले छमाही में, लगभग 70,000 करदाता थे जो औसतन रोजाना भाग- बी दर्ज कर रहे थे। अब ईवीसी मोड की शुरुआत के साथ, जिसमें करदाताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी के साथ प्रमाणित किया जा सकता है, इस फॉर्म को साइन अप करना एक त्वरित और सरल बन गया है।

"तेजी से भरे गए फार्म में जून 2017 के पहले पखवाड़े में प्रति दिन 2 लाख तक फार्म दाखिल हो गए थे। जीएसटी प्रणाली हर दिन ज्यादा पार्ट-बी फाइलिंग को संभाल सकती है और इस तरह सभी 27 लाख शेष करदाताओं को समय-सीमा के भीतर भाग-बी को दाखिल करने के लिए समायोजित किया जा सकता है। GSTR-3B दाखिल करने के लिए गुड्स और सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के सीईओ श्री प्रकाश कुमार ने कहा, "हम अपूर्ण नामांकन के सभी 27 लाख करदाताओं को ईमेल और एसएमएस भेज चुके हैं और आशा करते हैं कि वे समय रहते शेष औपचारिकताओं का पालन करेंगे।"

जीएसटीएन ने दो समर्पित कॉल सेंटरों का भी संचालन किया है जो कर दाताओं और कर अधिकारियों को सहायता प्रदान करते हैं। 400 से अधिक प्रशिक्षित पेशेवरों ने करदाताओं के लिए कदम दर कदम मार्गदर्शन करने के लिए उनकी सभी चिंताओं या कठिनाइयों का समाधान करने के लिए कदम उठाए हैं, जिसका वे अनुभव भी कर सकते हैं।

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स स्वतंत्र भारत का सबसे महत्वपूर्ण कर सुधार है जिसका उद्देश्य देश के लिए स्थानीय और केंद्रीय करों की एक जटिल वेब को दूर कर और एक एकल लेवी में शामिल करके देश के लिए एक समान राष्ट्रीय बाजार बनाना है। ऐतिहासिक सुधारों को करदाताओं द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है जो अधिकतर नामांकन औपचारिकताएं और आवश्यक अनुपालन के साथ पालन कर रहे हैं।

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध