समाज

नशे के लिए मासिक धर्म के दौरान इस्तेमाल सैनेटरी पैड उबालकर पीते युवा

Prema Negi
17 Nov 2018 12:48 PM GMT
नशे के लिए मासिक धर्म के दौरान इस्तेमाल सैनेटरी पैड उबालकर पीते युवा
x

नशे के लिए सैनेटरी पैड का इस्तेमाल जानलेवा हो सकता है, सरकार इसे लेकर कई बार लोगों को चेता चुकी है, मगर कोई भी उसकी बात पर कान देने को तैयार नहीं है....

जनज्वार। शराब, अफीम, गांजा, सिगरेट, शराब समेत अनेक नशों के साथ अब एक नशे का नाम और जुड़ गया है वह सैनेटरी पैड उबालकर उसके पानी का सेवन। जी हां यह बिल्कुल सच है, इंडो​नेशियाई युवाओं के बीच यह नशा व्यापक तौर पर फैल रहा है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इंडोनेशिया में गरीब तबके से ताल्लुक रखने वाले युवा जो महंगे नशे खरीदने में असमर्थ हैं बड़े पैमाने पर इस नशे के आदी हो रहे हैं। ये युवा कूड़े के ढेर में से मासिक धर्म के दौरान इस्तेमाल किए गए सैनेटरी पैड चुनकर उसे उबालते हैं और फिर उसे उबालने के बाद जो पानी बचता है उसे पी जाते हैं ताकि मदहोश हो सकें।

डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के जो युवा पैसों की कमी के चलते शराब या सिगरेट जैसा नशा नहीं कर सकते हैं, वो लोग कूड़े के ढेर से सैनेटरी पैड चुनकर उसे उबालकर नशा कर रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि नशे के लिए सैनेटरी पैड का इस्तेमाल जानलेवा हो सकता है। इंडोनेशियाई सरकार इसे लेकर कई बार लोगों को चेता चुकी है, मगर कोई भी उसकी बात पर कान देने को तैयार नहीं है।

डॉक्टरों की राय में सैनेटरी पैड में सोडियम पॉलीक्राइलेट होता है, जो माहवारी के दौरान महिलाओं के रक्तस्राव को सोखता है। इसी सोडियम पॉलीक्राइलेट से लोगों को नशा होता है। इसे उबालकर लोग नशा करते हैं, मगर यह भयानक तौर पर इंफेक्टैड और जानलेवा साबित हो सकता है।

मीडिया में आ रही रिपोर्टों के मुताबिक इंडोनेशिया में 13 से 16 साल के किशोर इस नशे की गिरफ्त में भारी तादाद में आ रहे हैं। नशा करने वाले किशोरों के मुताबिक सैनेटरी पैड उबालने के बाद बचे उबले पानी को पीने के बाद उन्हें हवा में उड़ने का एहसास होता है।

Next Story

विविध

Share it