Top
जनज्वार विशेष

गाजियाबाद के चार बड़े उपनगरों की 24 लाख की आबादी पर सिर्फ एक इंटर कॉलेज

Nirmal kant
19 Nov 2019 3:06 PM GMT
गाजियाबाद के चार बड़े उपनगरों की 24 लाख की आबादी पर सिर्फ एक इंटर कॉलेज

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के चार इलाकों की करीब 24 लाख की आबादी पर सिर्फ एक सरकारी स्कूल है, जो कि इंटरमीडिएट तक है। जनज्वार की टीम ने इस बात की पड़ताल की...

जनज्वार। कहा जाता है कि शिक्षा किसी भी देश के भविष्य के इमारत की नींव होती है लेकिन जब नींव ही खोखली हो तो मजबूत इमारत की कल्पना भी कैसे की जा सकती है। जी हां, दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले की शिक्षा के क्षेत्र की आप जमीनी हकीकत जानेंगे तो दंग रह जाएंगे।

रअसल गाजियाबाद की कुल आबादी 4,681,648 है, इनमें से दिल्ली से सटे कौशांबी, वसुंधरा, वैशाली और इंदिरापुरम को अलग कर दें तो यह आबादी करीब 24 लाख हो जाती है। इस 24 लाख की आबादी पर सिर्फ एक सरकारी स्कूल है। यह सरकारी स्कूल (इंटरमीडिएट तक) इंदिरापुरम में स्थित है। खास बात यह है कि यह चारों इलाके राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हुए हैं।

गाजियाबाद और दिल्ली से सटे चार उपनगरों वैशाली, इंदिरापुरम, कौशाम्बी और वसुंधरा में कुल कितने सरकारी स्कूल संचालित हो रहे हैं तो इसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है, आप इस बारे में बेसिक शिक्षा अधिकारी से बात कर लीजिये।

-डॉ. अजय शंकर पांडे, डीएम गाजियाबाद

संबंधित खबर : जनज्वार EXCLUSIVE - यूपी के सोनभद्र में सरकारी स्कूल का रखा गया जातिसूचक नाम, भीम आर्मी ने दी चेतावनी

नज्वार की टीम ने इस बात की हकीकत जानने के लिए पड़ताल की और गाजियाबाद के जिला-प्रशासन और इलाके के जनप्रतिनिधियों से बातचीत की। इस बारे में गाजियाबाद के जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडे से सवाल किया कि गाजियाबाद और इन दिल्ली से सटे इन चार इलाकों में कुल कितने सरकारी स्कूल संचालित हो रहे हैं तो उन्होंने सवाल से पल्ला झाड़ दिया और कहा कि आप बेसिक शिक्षा अधिकारी से बात कर लीजिए हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

सके बाद जब काफी कोशिश के बाद जब हमारी टीम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से संपर्क किया तो उन्होंने भी इस बाबत जानकारी होने से इनकार किया। बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेश ने कहा कि मुझे अभी जानकारी नहीं है। मीटिंग में हूं, फाईल खोलकर देखना पड़ेगा।

ही सवाल जब स्थानीय जनप्रतिनिधियों से किया गया तो उन्होंने भी इसकी सटीक जानकारी होने से इनकार किया। साहिबाबाद की वार्ड संख्या- 40 के प्रतिनिधि हिमांशु चौधरी से भी यही सवाल किया गया। इस पर उन्होंने कहा कि हमारी जानकारी में तीन प्राइमरी स्कूल संचालित किए जा रहे हैं, इनमें से एक स्कूल केवल आठवीं कक्षा तक ही है।

गाजियाबाद के वैशाली, इंदिरापुरम, कौशाम्बी और वसुंधरा में कुल कितने सरकारी स्कूल संचालित हो रहे हैं इसके बारे में मुझे अभी कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल ​मीटिंग में हूं, मुझे इसके लिए फाइलें खोलकर देखनी पड़ेंगी।

राजेश, बेसिक शिक्षा अधिकारी

संबंधित खबर : जनज्वार EXCLUSIVE - मिड डे मील योजना का खुलासा करने वाले पत्रकार पवन जायसवाल की जान को खतरा

इंदिरापुरम के शिप्रा सनसिटी से पार्षद संजय सिंह ने बताया कि मेरी जानकारी में इलाके में कोई भी कॉलेज या डिग्री कॉलेज नहीं है। इस बात को लेकर मंत्रियों और अधिकारियों को पत्र भी लिखा, लेकिन हमारी कोई सुनवाई नहीं होती है।

गाजियाबाद के नेशनल इनफोर्मेशन सेंटर के आंकड़ों की मानें तो गाजियाबाद जिले में केवल 3 सरकारी अस्पताल, 8 उद्योग, 7 कॉलेज, 6 बैंक और 1 सरकारी स्कूल है।

Next Story

विविध

Share it