Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

अतीक अहमद के बाद भारी सुरक्षाघेरे में गैंगस्टर संजीव महेश्वरी जीवा की केसरबाग कोर्ट में गोली मारकर हत्या, विपक्ष हुआ हमलावर

Janjwar Desk
8 Jun 2023 10:08 AM GMT
अतीक अहमद के बाद भारी सुरक्षाघेरे में गैंगस्टर संजीव महेश्वरी जीवा की केसरबाग कोर्ट में गोली मारकर हत्या, विपक्ष हुआ हमलावर
x
Lucknow news : 7 जून को लखनऊ के कैसरबाग कोर्ट के भीतर गैंगस्टर संजीव महेश्वरी जीवा को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमलावर वकील की पोशाक में कोर्ट पहुंचा था...

Lucknow news : लखनऊ के केसरबाग कोर्ट में गैंगस्टर संजीव महेश्वरी जीवा को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसपर सवाल उठाते हुए भाकपा (माले) ने कहा है कि योगी सरकार की नाक के नीचे कैसरबाग कोर्ट में अभियुक्त संजीव जीवा की सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में हत्या से एक बार फिर पुष्ट हुआ है कि कि यूपी में कानून का नहीं, बल्कि आतंक राज कायम है।

राज्य सचिव सुधाकर यादव ने जारी कहा, गृहमंत्री के रूप में सीएम योगी को इस घटना की को जिम्मेदारी लेनी चाहिए। सुधाकर कहते हैं, वैसे तो योगी की बुलडोजर राजनीति में फैसले पुलिस एनकाउंटरों में होते रहे हैं, जिससे यूपी को एनकाउंटर प्रदेश भी कहा गया। अब निजी अपराधी भी कोर्ट रुम से बाहर, अभियुक्त के पुलिस सुरक्षा घेरे में होने के बावजूद, एक-के-बाद-एक हत्याकांड कर रहे हैं। ताजा घटना में हथियारबंद पुलिसकर्मी देखते रह गए और हत्यारों ने अपना काम कर दिया। सवाल उठता है कि जब हत्यारे गोली चला रहे थे, तो मौके पर मौजूद पुलिस दल क्या कर रहा था?

माले नेता ने कहा, पिछले 15 अप्रैल को हुए प्रयागराज के दोहरे (अतीक अहमद और अशरफ अहमद) हत्याकांड से सरकार ने सबक नहीं लिया। इसकी न्यायिक जांच का परिणाम अभी आना है। कैसरबाग कांड की भी जांच होनी चाहिए। यह ट्रिपल ईंजन वाली सरकार की कानून व्यवस्था पर ट्रिपल सवालिया निशान है।

गौरतलब है कि 7 जून को लखनऊ के कैसरबाग कोर्ट के भीतर गैंगस्टर संजीव महेश्वरी जीवा को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमलावर वकील की पोशाक में कोर्ट पहुंचा था। गैंगस्टर संजीव महेश्वरी जीवा बीजेपी नेता ब्रह्मदत्त द्विवेदी हत्याकांड में आरोपी था, उसी की सुनवाई के लिए उसे कोर्ट में लाया गया था। इस हमले में चार-पांच लोगों को भी गोली लग गयी।

इस घटना से वकील सहमे हुए और आक्रोशित हैं। गोलीकांड की शिकार एक बच्ची भी बन गयी, उसकी हालत गंभीर बनी हुयी है।

इस कांड पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। कचहरी, थाने, कोर्ट में हत्याएं हो रही हैं। इस पर सपा बोलेगी तो सरकार कहेगी कि समाजवादियों ने मरवा दिया। दूसरी तरफ बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी योगी सरकार पर हमलावर होते हुए कहा, यह वारदात सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। सरकार को सख्त कदम उठाने चाहिए।

शामली मूल का संजीव महेश्वरी जीवा अपराध की दुनिया में 1990 से सक्रिय था उसके खिलाफ 22 से अधिक मामले दर्ज हैं और उसे बाहुबली मुख्तार अंसारी का करीबी माना जाता है। एक दवाखाने में कंपाउंडर की नौकरी करने के दौरान संजीव ने दवाखाने के प्रबंधक का ही अपहरण कर लिया था। इसके अलावा कोलकाता में एक व्यापारी के बेटे का अपहरण कर 2 करोड़ रुपये की फिरौती मांगने में भी संजीव का नाम सामने आया था। इसके अलावा कई अन्य आपराधिक घटनाओं में वह शामिल रह चुका था। सबसे ज्यादा चर्चा में वह तब आया था ज​ब 10 मई 1997 को बीजेपी के बड़े नेता ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या कर दी गयी, जिसमें संजीव मुख्य हत्यारोपी था।

Next Story

विविध