राजनीति

Fact Check : क्या राहुल गांधी नेपाल में चीनी राजदूत के साथ पब में कर रहे पार्टी? क्या है सच?

Janjwar Desk
3 May 2022 8:25 AM GMT
Fact Check : क्या राहुल गांधी नेपाल में चीनी राजदूत के साथ पब में कर रहे पार्टी? क्या है सच?
x

Fact Check : क्या राहुल गांधी नेपाल में चीनी राजदूत के साथ पब में कर रहे पार्टी? क्या है सच?

Fact Check : कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह किसी महिला के साथ पार्टी करते हुए नजर आ रहे हैं, वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस-भाजपा में बहस छिड़ी हुई है....

Fact Check : कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों नेपाल के दौरे पर हैं। इस बीच उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में राहुल गांधी किसी पब पार्टी में नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लेकर खूब बहस छिड़ी है। सत्ता पक्ष के ट्विटर हैंडल्स की ओर से बताया जा रहा है कि राहुल गांधी पब में नेपाल में चीन की राजदूत हू यांकी (Chinese Embassodor To Nepal) के साथ पार्टी कर रहे हैं।

द काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक गांधी शाम 4.40 बजे विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट से काठमांडू पहुंचे। उनके साथ काठमांडू हवाई अड्डे पर तीन अन्य लोग भी थे।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गांधी और उनके दोस्त नक्सल स्थित काठमांडू मैरियट होटल में ठहरे हुए हैं। गांधी अपनी नेपाली मित्र सुम्निमा उदासी का शादी में शाममिल होने के लिए काठमांडू में है। सुम्निमा के पिता भीम उदास ने कहा- हमने गांधी के बेटी की शादी में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया था।

शादी समारोह आज मंगलवार के लिए निर्धारित है और पांच मई को बौद्ध स्थित हयात रीजेंसी होटल में आयोजित किया जाएगा। दूल्हा के पिता ने बताया।

उन्होंने बताया कि कुछ अन्य भारतीय वीआईपी भी शादी में काठमांडू पहुंचे हैं। इससे पहले अगस्त 2018 में गांधी ने चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कैलाश मानसरोवर के रास्ते पर चलते हुए काठमांडू पहुंचे थे। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि राहुल गांधी काठमांडू दौरे के दौरान राजनीतिक बैठकें करेंगे या नहीं।

राहुल गांधी के पार्टी के वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस और भाजपा में बहस छिड़ी हुई है। भाजपा नेताओं की ओर से दावा किया जा रहा है कि वह नेपाल में चीनी एंबेसडर के साथ पार्टी कर रहे हैं।

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने अपने ट्वीट में कहा, ये राहुल गांधी की निजी जिंदगी का मामला नहीं। उन्होंने पूछा कि राहुल गांधी किसके साथ हैं? क्या चीनी एजेंटों के साथ हैं? सवाल तो पूछे जाएंगे? सवाल राहुल गांधी का नहीं, देश का है।

भाजपा के सोशल मीडिया इंचार्ज अमित मालवीय ने ट्वीट किया- जब मुंबई पर हमला हुआ था, तब भी राहुल गांधी नाइटक्लब में थे। अब जब उनकी पार्टी संकट में है। तब भी वे नाइटक्लब में हैं। उनमें निरंतरता है।

कांग्रेस ने दिया ये जवाब

राहुल गांधी के नेपाल दौरे को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि राहुल गांधी मित्र देश नेपाल में एक निजी शादी समारोह में हिस्सा लेने गए हैं। सुरजेवाला ने तंज भरे अंदाज में कहा कि राहुल पीएम मोदी की तरह बिन बुलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के यहां केक काटने नहीं गए हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता ने कहा कि निजी शादी समारोह में जाना अब तक तो अपराध घोषित नहीं हुआ है।

दुल्हन के पिता भी रहे राजदूत

सुम्निमा सीएनएन की पूर्व संवाददाता है। उनकी शादी नीमा मर्टिन शेरपा नाम के व्यक्ति से हो रही है। सम्निमा के पिता म्यांमार में नेपाल के राजदूत के रूप में सेवा दे चुके हैं। ऐसे में संभावना है कि नेपाल में चीनी राजदूत हूं यानकी को भी निमंत्रण दिया गया हो। हालांकि यह अभी साफ नहीं है कि वीडियो में दिख रहीं महिला होउ यांकी ही हैं या शादी समारोह में पहुंची कोई अतिथि/रिश्तेदार या नेपाली नागरिक हैं।

(नेपाल में चीनी राजदूत होउ यांकी)

नेपाली विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

नेपाली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेवा लामसाल ने बीबीसी से कहा कि राहुल गांधी का दौरा चूंकि औपचारिक नहीं था इसलिए इस यात्रा की को जानकारी हमें नहीं है। राहुल गांधी अभी सरकार में नहीं हैं इसलिए विदेश यात्राओं से पहले उन मुल्कों को इसकी जानकारी देनी जरूरी नहीं है।

कौन हैं होउ यांकी

नेपाल में चीनी राजदूत होउ यांकी 2018 से कार्यरत हैं। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री के.पी. ओली ने जब भारत विरोधी सुर अपनाए थे। तब भारतीय मीडिया में आरोप लगाए गए थे कि होउ यांकी ने ओली को हनीट्रैप में फंसा लिया है। कहते हैं होउ नेपाल की सरकार को मैनेज करती हैं। नेपाल में प्रधानमंत्री कोई भी रहे उसका प्रयास होता है कि कम्युनिस्ट पार्टी टूटनी नहीं चाहिए।

चीन के मुद्दे पर हमलावर रहे हैं राहुल गांधी

बता दें कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद से राहुल गांधी सरकार पर हमलावर रहे हैं। चाहे वह चीन के साथ व्यापार घाटा हो या सीमा पर अतिक्रमण। हाल ही में उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार को चेताया था कि जिस तरह रूस ने यूक्रेन में किया, वहीं चीन भी कर सकता है। अप्रैल 2022 में ही उन्होंने आरोप लगाया था कि जम्मू-कश्मीर में गलत रणनीति के कारण चीन-पाकिस्तान साथ आ गए हैं और सरकार ने भारत की जनता के खिलाफ एक बड़ा अपराध किया है।

नेपाल जा सकते हैं पीएम मोदी

द हिंदू ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध जयंती मनाने के लिए बुद्ध के जन्म स्थान लुम्बिनी जाने की योजना बना रहे हैं। इस अवसर पर वह नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी रहेंगे। हालांकि वह काठमांडू में नहीं रहेंगे।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है।

लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध