राजनीति

UP Election 2022 Phase 2 : 55 सीटों पर वोटिंग जारी, प्रियंका गांधी ने लोगों से की ये अपील

Janjwar Desk
14 Feb 2022 3:02 AM GMT
UP Election 2022 Phase 2 : 55 सीटों पर वोटिंग जारी, प्रियंका गांधी ने लोगों से की ये अपील
x
UP Election 2022 Phase 2 : उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए सुबह सात बजे से मतदान जारी है। दूसरे चरण में 55 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। आज 2.02 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

UP Election 2022 Phase 2 : उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण ( Second Phase ) के लिए सुबह सात बजे से नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान ( Voting ) जारी है। आज 2.02 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लग गई हैं। यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में जिनकी किस्मत दांव पर है उनमें नकुड़ सीट से भाजपा ( BJP ) को छोड़कर सपा ( SP ) में जाने वाले धर्म सिंह सैनी, गढ़ रामपुर सीट पर आजम खान और स्वार सीट से उनके बेटे अब्दुल्ला आजम शामिल हैं। मतदान शाम 6 बजे तक मतदान चलेगा। दूसरे चरण में 586 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के बीच प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लोगों से विकास और उन्नति के लिए मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक नई राजनीति और जनता के मुद्दों वाली राजनीति के लिए अपना वोट डालिए। बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 9 बजे तक 9.45 फीसदी वोटिंग हुई है।

इससे पहले 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान हुआ था। दूसरे चरण ( Second Phase ) में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। दूसरे चरण में होने वाले 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं। सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था। सपा की जीती हुई 15 सीटों में 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार विजयी हुए थे।

यूपी में दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) ने न्यूज एजेंसी ANI को इंटरव्यू दिया। सीएम योगी ने दावा किया कि पहले चरण के मतदान के बाद साफ है कि भाजपा दोबारा प्रदेश में सरकार बनाएगी। योगी ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद वोटर्स ने अखिलेश-जयंत को ठंडा कर दिया है।

अखिलेश और जयंत चौधरी बोले - प्यार, सौहार्द के लिए करें वोट

वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ( Akhilesh Yadav ) और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ( Jayant Chaudhary ) ने दूसरे चरण के मतदान के लिए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि आज प्यार, सौहार्द, भाईचारा और विकास के लिए वोट करें।

25% प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले हैं दर्ज

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 586 उम्मीदवारों में करीब 147 प्रत्याशियों ( 25 फीसदी ) के विरूद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने यूपी चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 586 उम्मीदवारों में से 584 के हलफनामों का विश्लेषण किया। इन 584 में से 147 उम्मीदवारों ने घोषित किया कि उनके विरूद्ध आपराधिक मामले में हैं। 113 ने अपने विरूद्ध गंभीर आपराधिक मामले लंबित होने की घोषणा की है।

Next Story

विविध