Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

योगीराज में 69 हजार शिक्षक भर्ती के लिए नौजवान 535 दिन से धरने पर और युवा हितैषी होने का दावा करती सरकार दमन पर आमादा

Janjwar Desk
2 Dec 2023 4:31 PM GMT
योगीराज में 69 हजार शिक्षक भर्ती के लिए नौजवान 535 दिन से धरने पर और युवा हितैषी होने का दावा करती सरकार दमन पर आमादा
x

file photo

उत्तर प्रदेश के 46 जिलों में कानून व्यवस्था चिन्ताजनक है। एनसीआरबी के ही आंकड़ों के अनुसार यूपी में दलितों के खिलाफ होने वाले अपराधों में वृद्धि हुई है....

लखनऊ। आज 2 दिसंबर को लखनऊ स्थित कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयेाजन किया गया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता मनीष हिंदवी ने बताया कि योगी सरकार की विफलताओं के खिलाफ विरोध दर्ज करने के लिए प्रेसवार्ता आयोजित की गई है। इस प्रेस कांफ्रेंस को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री अजय राय और विधायक वीरेन्द्र चौधरी ने संयुक्त रूप से सम्बोधित किया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की योगी सरकार हर मोर्चे पर विफल हो चुकी है और दुर्भाग्य यह है कि यह अब सदन चलाकर उस पर बात भी नहीं करना चाहती। तीन-तीन दिन सदन चलाकर जनता की समस्त समस्याओं को विपक्ष के माध्यम से सदन तक नहीं आने देना चाहते।

अजय राय ने कहा कि स्वास्थ्य नीति आयोग की स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के 19 बड़े राज्यों में उत्तर प्रदेश का स्थान 18वां है। यानी इनकी अपनी एजेंसियां मानती हैं कि उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा बदहाल है। स्वास्थ्य विभाग की दुर्दशा का आलम यह है कि 8 नवम्बर, 2023 को जनपद औरैया में अपनी बहन की लाश एक भाई को मोटरसाइकिल से ले जानी पड़ी। स्वास्थ्य विभाग की बदहाली का आलम यह है कि इनके अपने सांसद मुकेश राजपूत ने 16 अक्टूबर, 2023 फर्रूखाबाद में खराब स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल उठाये। उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं का दावा करने वाली उत्तर प्रदेश सरकार में 5000 चिकित्सकों के पद रिक्त हैं।

किसानों की प्रमुख समस्याओं को उठाते हुए अजय राय ने कहा कि गन्ना पेराई का नया सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन पिछला भुगतान भी किसानों को पूरा नहीं मिल पाया है, जबकि नियमतः गन्ना मिल में जाने के 14 दिनों के अन्दर भुगतान हो जाना चाहिए। गन्ना क्रय एवं धान क्रय केन्द्र पूरी तरह से भ्रष्टाचार और अराजकता का शिकार हो चुके हैं। पूरे प्रदेश में डी.ए.पी. और यूरिया की भारी किल्लत है, जिसके चलते खाद की कालाबाजारी चरम पर है। किसानों को लाइनों में लगकर खाद लेनी पड़ रही है जिस पर भी उन पर लाठीचार्ज किया जा रहा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने यूपी में बढ़ते हुए अपराधों पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि एनसीआरबी के हालिया आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में अपराध दर भारत के राज्यों में सबसे अधिक है। पूरे भारत में होने वाले अपराधों में 15.4 प्रतिशत अपराध अकेले उत्तर प्रदेश में होते हैं। पूरे भारत में साइबर क्राइम के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नम्बर पर है। अभी पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने निर्देश जारी करते हुए स्वीकार किया कि उत्तर प्रदेश के 46 जिलों में कानून व्यवस्था चिन्ताजनक है। एनसीआरबी के ही आंकड़ों के अनुसार यूपी में दलितों के खिलाफ होने वाले अपराधों में वृद्धि हुई है।  

प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस विधायक वीरेन्द्र चौधरी जी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ की सरकार ने विधानसभा में जाति जनगणना के सवाल पर झूठ बोलकर पिछड़ों को धोखा देने का काम किया है, जबकि सच्चाई यह है कि बिहार सरकार के खिलाफ केन्द्र सरकार की गुहार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था कि राज्य सरकार जाति गणना करा सकती है। सदन में योगी आदित्यनाथ की पिछड़ा विरोधी सरकार बेनकाब हो गयी। प्रदेश के पिछड़े समाज से योगी आदित्यनाथ और सदन में गलत तथ्य रखने वाले मंत्री सूर्य प्रताप शाही को माफी मांगनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि युवाओं के हितों का दावा करने वाली योगी सरकार में 69 हजार शिक्षक भर्ती के नौजवान पिछले 535 दिनों से धरने पर बैठे हैं और सरकार ने उनके दमन का कोई भी तरीका छोड़ा नहीं है।

चौधरी ने कहा कि यूपी विधानमंडल में लागू हुए नये नियमों के अनुसार सदन दस दिन से कम नहीं चल सकता और योगी सरकार ने खुद ही यह नियम 4 दिन सदन चलाकर तोड़ दिया। इससे यह जाहिर होता है कि यह लोग नियमों को लेकर कितने गंभीर हैं।

प्रेसवार्ता में प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह, संगठन महासचिव अनिल यादव, महासचिव मणीन्द्र मिश्रा, प्रदेश प्रवक्ता प्रियंका गुप्ता, पुनीत पाठक, सचिन रावत, सुधांशु बाजपेई मौजूद रहे।

Next Story

विविध