Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Har Har Shambhu singer Abhilipsa Panda : फरमानी नाज नहीं, 12वीं पास छात्रा अभिलिप्सा पांडा है 'हर हर शंभू' गाने की ओरिजनल गायिका!

Janjwar Desk
7 Aug 2022 2:17 PM GMT
फरमानी नाज नहीं, 12वीं पास छात्रा अभिलिप्सा पांडा है हर हर शंभू गाने की ओरिजनल गायिका
x

 फरमानी नाज नहीं, 12वीं पास छात्रा अभिलिप्सा पांडा है 'हर हर शंभू' गाने की ओरिजनल गायिका

Har Har Shambhu singer Abhilipsa Panda : फरमानी वाले गीत से दो महीने पहले ही यह गीत उड़ीसा की एक छात्रा की आवाज में रिलीज हो चुका था, करीब दो महीने पहले रिलीज हुआ "हर हर शंभू" देखते ही देखते यूट्यूब पर ट्रेंड करने लगा था....

Har Har Shambhu singer Abhilipsa Panda : सावन के महीने में कावंडियों के सिर चढ़कर बोलने वाले गीत से कट्टरपंथियों के बीच सनसनी बनी मुस्लिम भजन गायिका फरमानी नाज इस गीत की ओरिजनल गायिका नहीं थी। फरमानी के इस गीत के रिलीज होने से दो महिला पहले ही यह गीत उड़ीसा की एक छात्रा अभिलिप्सा पांडा और जीतू शर्मा की आवाज में रिलीज हो चुका था।

सावन माह की कांवड़ यात्रा के दौरान धूम मचा देने वाले "हर हर शंभू" भजन के बारे में पता ही है कि कैसे इस गीत को गाने वाली गायिका के तौर पर एक मुस्लिम महिला फरमानी नाज का सामने आने से यह भजन कंट्रोवर्सी के लिए भी जाना जाने लगा। कई मुस्लिम कट्टरपंथी भी इस विवाद में कूद पड़े तो हिंदू कट्टरपंथियों के लिए फरमानी नाज रातोंरात स्टार सरीखी हो गई थी। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की निवासी फरमानी नाज के इस गीत के माध्यम से चर्चित होने के बाद उनसे जुड़ी तमाम कहानियां और उनके जीवन के किस्से सोशल मीडिया पर छाने लगे थे।

फरमानी नाज ने भले ही "हर हर शंभू" गीत गया हो, लेकिन यह गीत उनका मौलिक नही है। फरमानी वाले गीत से दो महीने पहले ही यह गीत उड़ीसा की एक छात्रा की आवाज में रिलीज हो चुका था। करीब दो महीने पहले रिलीज हुआ "हर हर शंभू" देखते ही देखते यूट्यूब पर ट्रेंड करने लगा था। इसी गाने की सफलता को भुनाने के लिए यूट्यूब सिंगर फरमानी नाज ने भी इसे गाया था, जिसके बाद वह विवादों में घिर गईं थी।

फरमानी नाज द्वारा गाए जाने पर गीत को लेकर भले ही कंट्रोवर्सी हुई, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि सावन में "हर हर शंभू" गाकर फरमानी छा गईं। उनके इस गाने को अभी तक 3.6 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं और ये गिनती आगे बढ़ती ही जा रही है। लेकिन अगर कोई आपसे यह कहे कि "हर हर शंभू" गाने के ओरिजनल वर्जन को 72 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं तो क्या होगा? जी हां, यह सच है। "हर हर शंभू" ऑरिजनल गाने को अभिलिप्सा पांडा और जीतू शर्मा ने गाया है। और यह गीत दो महीने पहले रिलीज किया गया था।

इस गीत की ओरिजनल गायिका अभिलिप्सा पांडा के बारे में बता दे कि अभिलिप्सा उड़ीसा राज्य की निवासी हैं। उनके पिता रिटायर्ड फौजी हैं और मां टीचर हैं। सिंगिंग करियर में आगे बढ़ने के लिए अभिलिप्सा को हमेशा उनके पेरेंट्स का सपोर्ट मिला है अभिलिप्सा को कला विरासत में मिली है। उनके दादा वेस्टर्न उड़ीसा के जाने माने कलाकार रहे। वह आसपास के इलाके में हारमोनियम बजाने के लिए मशहूर थे। दादा से ही उन्होंने 4 साल की उम्र में क्लासिकल म्यूजिक सीखना शुरू किया था। अभिलिप्सा की मां क्लासिकल डांसर हैं तो उनके पिता भी कला के क्षेत्र से जुड़े हैं।

अभिलिप्सा पांडा की एक छोटी बहन भी म्यूजिक फील्ड से ही जुड़ी हैं। 18 साल की अभिलिप्सा मल्टीटैलेंटेड हैं। बेहतरीन सिंगर होने के साथ अभिलिप्सा क्लासिकल ओडिसी डांसर, मार्शल आर्ट और कराटे की भी एक्सपर्ट हैं। कराटे में अभिलिप्सा को ब्लैक बेल्ट भी मिला है। 2019 में उन्हें नेशनल लेवल कराटे चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल मिला था। अभिलिप्सा के टैलेंट की लिस्ट यही खत्म नहीं होती है। अभिलिप्सा स्टेट लेवल डिबेटर भी हैं। सिंगिंग के साथ अभिलिप्सा पढ़ाई में भी अव्वल हैं। और इसी साल उन्होंने 12वीं पास की है।

जहां तक अभिलिप्सा के "हर हर शंभू" गाए जाने का सवाल है तो बता दे कि अभिलिप्सा ने ही इसका खुलासा करते हुए एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके कराटे टीचर ने उन्हें जीतू शर्मा से मिलवाया था। इसके बाद ही दोनों की मीटिंग हुई। इसी मीटिंग में इस गाने पर बात हुई और फिर इसकी रिकॉर्डिंग की गई थी। उनका गाना आज की जनरेशन ही नहीं, बल्कि बड़े बुजुर्गों को भी पसंद आ रहा है। हर धर्म के लोगों को ये गीत पसंद आया है।

Next Story