Top
सिक्योरिटी

चीन ने लगाया आरोप, भारतीय सेना ने लद्दाख में एलएसी पार कर की गोलीबारी

Janjwar Desk
8 Sep 2020 2:48 AM GMT
चीन ने लगाया आरोप, भारतीय सेना ने लद्दाख में एलएसी पार कर की गोलीबारी
x
चीन के आरोपों पर भारत की प्रतिक्रिया अभी नहीं आयी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने यह आरोप लगाया है...

जनज्वार। भारत और चीन के बीच हालात सामान्य नहीं हो रहे हैं। गलवान घाटी झड़प के बाद कई चरण की सैन्य व कूटनीतिक वार्ताओं के बाद भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। चीन ने अब भारत पर आरोप लगाया है कि भारतीय सेना ने उत्तरी लद्दाख में एलएसी क्रास कर गोलीबारी की है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस संबंध में दावा किया है कि यह घटना भारतीय सेना ने पैंगोंग सो लेक की एक पहाड़ी पर सोमवार को हुई है।


हालांकि भारत सरकार व भारतीय सेना की ओर से इस पर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। चीन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब उसने अरुणाचल प्रदेश से पांच भारतीय युवकों का अपहरण कर लिया है और उनकी रिहाई की मांग करने व उस पर आपत्ति किए जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरुणाचल के अस्तित्व को खारिज करते हुए इसे चीन के कब्जे वाले लद्दाख का दक्षिणी हिस्सा बताया। जबकि यह सर्वज्ञात है लि लद्दाख पर चीन का अवैध कब्जा है।



न्यूज एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि गोलीबारी की घटना पूर्वी लद्दाख में हुई है, जहां भारत व चीन की सेना तीन महीने से स्टैंड आफ की स्थिति में हैं।

वहीं, ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सेना के प्रवक्ता के हवाले से लिखा है कि हालात को स्थिर करने के लिए चीनी सेना को मजबूरन कार्रवाई करनी पड़ी। चीनी सेना के प्रवक्ता कर्नल जांग शियूली ने अपने बयान में कहा कि भारतीय सेना ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी हिस्से में एलएसी को पार किया और पेंगोंग सो लेक के दक्षिणी किनारे के निकट शेनपाओ के पहाड़ी इलाके में प्रवेश कर गए।

मालूम हो कि हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मास्को में चीन के रक्षामंत्री के साथ उसके आग्रह पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की है, जिसमें रक्षामंत्री ने चीन के विस्तारवादी सोच का विरोध किया और एलएसी पर यथास्थिति में किसी भी तरह के बदलाव को अस्वीकार्य बताया। हालांकि इसके बावजूद चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा।

Next Story

विविध

Share it