Top stories

Rahul Dravid Head Coach: राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नए कोच, टी 20 वर्ल्ड के बाद संभालेंगे भारतीय टीम की जिम्मेदारी

Janjwar Desk
16 Oct 2021 6:25 AM GMT
Rahul Dravid Head Coach: राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नए कोच, टी 20 वर्ल्ड के बाद संभालेंगे भारतीय टीम की जिम्मेदारी
x

pic credit: social media

अबतक मिली जानकारी के अनुसार, बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ और बॉलिंग कोच में पारस के नाम पर फैसला हो गया है... फिलहाल फील्डिंग कोच को लेकर कौई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है...

Rahul Dravid Cricket Coach: टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ अब भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनेंगे। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद वो भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को IPL के फाइनल के दौरान राहुल द्रविड़ को कोच बनने के लिए राजी कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, दुबई में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने राहुल द्रविड़ के साथ बैठक की और उन्हें टी-20 वर्व कप के बाद टीम के साथ जुड़ने को कहा। सूत्रों के मुताबिक, राहुल द्रविड़ के अलावा पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी के कोच के तौर पर चुना गया है।

बता दें कि द्रविड़ ने पहले कई बार भारतीय टीम के कोचिंग का ऑफर ठुकराया दिया था। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की कई कोशिशों के बाद अब वह मान गए हैं। टीओआई के मुताबिक, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने दुबई में शुक्रवार रात को द्रविड़ के साथ बैठक की और उन्हें टीम का कोच बनने के लिए राजी कर लिया। हालांकि, इसको लेकर बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान आना अभी बाकी है।

नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) को अलविदा कहेंगे राहुल

राहुल द्रविड़ अभी नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के हेड हैं। शुक्रवार, 15 अक्टूबर की रात IPL फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स के मैच के दौरान BCCI के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि,'राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बनेंगे। वह जल्द ही NCA चीफ पद से इस्तीफा दे देंगे।'

अबतक मिली जानकारी के अनुसार, बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ और बॉलिंग कोच में पारस के नाम पर फैसला हो गया है। फिलहाल, फील्डिंग कोच को लेकर कौई अंतिन निर्णय नहीं हुआ है। बता दें कि वर्तमान में आर श्रीधर के टीम के फिल्डींग कोच हैं। वहीं, विक्रम राठौर टीम के बल्लेबाजी कोच पद पर बने रहेंगे।

वहीं, गेंदबाजी कोच के तौर पर द्रविड़ के साथ कई सालों से काम कर रहे पारस म्हाम्ब्रे को नियुक्त किया गया है। वह भरत अरुण की जगह टीम का हिस्सा बनेंगे। फील्डिंग कोच आर. श्रीधर के रिप्लेसमेंट पर कोई फैसला नहीं किया गया है। वहीं, विक्रम राठौर टीम के बैटिंग कोच बने रहेंगे। द्रविड़ कुछ दिन पहले श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कोच थे।

2023 तक अंतरराष्ट्रीय टीम के कोच रहेंगे द्रविड़

द्रविड़ के हेड कोच बनने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन बताया जा रहा है कि उनके साथ बीसीसीआई ने दो साल का अनुबंध किया है। यानी ये करार साल 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप तक चलेगा। राहुल द्रविड़ अगर भारतीय टीम के नए कोच बनते हैं तो उनका कार्यकाल 2023 तक रहेगा।

भारतीट क्रिकेट टीन के कोच रहने के दौरान राहुल द्रविड़ को 10 करोड़ रुपये बतौर वेतन मिलेगा। बता दें कि पिछले महीने ही एनसीए प्रमुख के रूप में उन्हें दुबारा नियुक्त किया गया था। लेकिन भारतीय क्रिकेट को एक नए कोच की तलाश थी। टीन को आगे ले जाने के लिए बीसीसीआई को एक मजबूत उम्मीदवार के रुप में द्रविड़ से बेहतर कोई और नहीं लगा। इसलिए उन्हें इस रोल के लिए चुना गया। राहुल बतौर हेड कोच न्यूजीलैंड सीरीज से जिम्मेदारी संभालेंगे।

गौरतलब है कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। रवि शास्त्री 2017 से टीम इंडिया के हेड कोच हैं। 2019 में उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया था।


Next Story

विविध