Top stories

Top 10 News : महिलाओं की प्रेग्नेंसी पर सामने आया नया राज, नई जिंदगी के लिए टीम बनाकर दौड़ लगाते हैं Sperm

Janjwar Desk
29 Sep 2022 2:56 AM GMT
टॉप 10 न्यूज : महिलाओं की प्रेग्नेंसी पर सामने आया नया राज, नई जिंदगी के लिए टीम बनाकर दौड़ लगाते हैं स्पर्म
x

टॉप 10 न्यूज : महिलाओं की प्रेग्नेंसी पर सामने आया नया राज, नई जिंदगी के लिए टीम बनाकर दौड़ लगाते हैं स्पर्म

Top 10 News : किसान नेता राकेश टिकैत ने पिछले साल तीन कृषि कानूनों को लेकर एक साल से ज्यादा समय तक चले आंदोलन को फिर से शुरू करने की चेतावनी दी है तो चीन ने दुनिया के 21 देशों में खोले पुलिस स्टेशन।

1. महिलाओं के एग तक पहुंचने के लिए स्पर्म के बीच होता है कांटे की टक्कर - रिपोर्ट

हम सभी ने बायोलॉजी की क्लास में पढ़ा होगा कि जब पुरुष का स्पर्म यानि शुक्राणु ( Sperm ) और महिला का एग यानि अंडा मिलते हैं तो उससे भ्रूण बनता है और एक नई जिंदगी इस दुनिया में आती है, लेकिन ये प्रक्रिया सुनने में जितनी आसान लगती है उतनी है नहीं। वास्तव में किसी जिंदगी के अंदर नए जीवन का पनपना एक बेहद जटिल प्रक्रिया है जिस पर जितनी रिसर्च होती हैं, उतनी ही रहस्य की परतें हमारे सामने खुलती हैं। अब तक हमारे सामने जितनी भी रिसर्च की गईं उनमें बताया कि सबसे तेज और सबसे ताकतवर शुक्राणु करोड़ों शुक्राणुओं को पीछे छोड़ अंडे के साथ मिलकर भ्रूण बनाता है। इसको लेकर अब एक नई रिसर्च ने दावा किया है कि सभी स्तनधारी जीवों में शुक्राणु अक्सर एग तक पहुंचने के लिए टीम ( Sperm race ) बनाकर दौड़ते हैं।

2. पत्नी और बच्चों का भरण पोषण करना पुरुष का कर्तव्य : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ( Supreme court ) ने अपने एक फैसले में कहा है कि एक पुरुष को अपनी पत्नी और बच्चों का भरण-पोषण करने के लिए शारीरिक श्रम करके भी पैसा कमाना पड़ता है क्योंकि महिला और नाबालिग बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करना उसका कर्तव्य है। जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने अपने एक फैसले में कहा है कि पति को शारीरिक श्रम से भी पैसा कमाने की आवश्यकता होती हैए अगर वह शारीरिक रूप से सक्षम है और वह विधान में वर्णित कानूनी रूप से अनुमेय आधारों को छोड़कर अपने दायित्व से बच नहीं सकता है। पीठ ने यह भी कहा कि आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 125 सामाजिक न्याय का एक उपाय है और विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए अधिनियमित किया गया है।

3. उत्तराखंड : 20 लाख उपभोक्ताओं को महंगी बिजली का झटका, देना होगा 6.5% सरचार्ज

उत्तराखंड ( Uttarakhand News ) के 20 लाख बिजली उपभोक्ताओं को साल में दूसरी बार महंगी बिजली का झटका लगा है। उपभोक्ताओं को मौजूदा वित्तीय वर्ष के पहले ही महीने अप्रैल में महंगी बिजली का पहला झटका लगा था। यूपीसीएल की याचिका पर सुनवाई के बाद उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने बिजली बिलों पर 6.5 फीसदी सरचार्ज लगा दिया है। यह सरचार्ज एक सितंबर से 31 मार्च 2023 के बीच उपभोक्ताओं से वसूल किया जाएगा।

4. रुपए रिकॉर्ड निचले स्तर पर हुआ बंद, पहली बार 82 के पार गया डॉलर

डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को पहली बार 82 के स्तर से नीचे पहुंच गया और आखिर में 40 पैसे टूटकर 81.93 के सार्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ। विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने और निवेशकों के जोखिम वाले बाजारों में पूंजी लगाने से बचने की वजह से रुपये में गिरावट आई।

5. ED का नया खुलासा : मस्जिदों से जकात मिलने को लेकर PFI 0का दावा निकला फर्जी

आतंकवाद के आरोप में प्रतिबंधित संगठन पीएफआई का दावा था कि उसके कार्यकर्ता रमजान महीने में मस्जिदों में जाकर नमाजियों से नकद जकात लेते थे। पीएफआई फंडिंग की जांच में प्रवर्तन निदेशालय में पाया कि नमाजियों ने रमजान में नहीं, बल्कि दूसरे महीनों में ज्यादा जकात दी। यह व्यावहारिक तौर पर संभव नहीं लगा। ईडी अधिकारियों ने जकात देने वालों की सूची से कुछ लोगों के नाम छांटे और उनसे घर जाकर बात की। इन लोगों ने मस्जिद में बताई तारीख पर जकात देने से साफ इन्कार किया। कई ने तो कहा कि उनकी जकात देने की हैसियत भी नहीं थी।

6. अनिल चौहान बने नए नए CDS, जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से खाली था पद

लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर्ड अनिल चौहान को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया है। वे सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से सीडीएस का पद खाली था। चौहान देश के दूसरे सीडीएस होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल रिटा अनिल चौहान पूर्वी कमान के ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रह चुके हैं। सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाई थी।

7. चीन ने दुनिया के 21 देशों में खोले अवैध पुलिस स्टेशन, विकसित देशों को भी बनाया ठिकाना

सुपरपावर बनने की चाहत में चीन ( China police station ) सरकार ने दुनिया के अलग-अलग इलाकों में अपनी मौजूदगी मजबूत करने में जुटी है। एक खोजी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने कनाडा, आयरलैंड जैसे दुनिया के कई देशों में अवैध पुलिस स्टेशन खोल दिए हैं। चीन के इस कदम से मानवाधिकार कार्यकर्ता चिंतित हैं। यह अनौपचारिक पुलिस सर्विस स्टेशन कनाडा में पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो के साथ एफिलिएटेड हैं। इन केंद्रों का प्रयोग चीन के विरोधियों से निपटने के लिए किया जाता है। एक खोजी पत्रिका रिपोर्टिका ने स्थानीय मीडिया के हवाले से यह रिपोर्ट किया है। स्थानीय मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार फुज़ोऊ ने कनाडा के पब्लिक सिक्योरिटी ब्लूरो के साथ मिलकर पूरे कनाडा में अनौपचारिक पुलिस स्टेशन बना लिए हैं। इसके कम से कम तीन स्टेशन ग्रेटर टोरंटो इलाके में हैं।

8. राकेश टिकैत ने मोदी सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, आंदोलन फिर से शुरू करने की दी चेतावनी

किसान नेता राकेश टिकैत ( Rakesh Tikait ) ने पिछले साल तीन कृषि कानूनों को लेकर एक साल से ज्यादा समय तक चले आंदोलन को फिर से शुरू करने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 2020 को दिल्ली के बार्डर पर आंदोलन की शुरुआत हुई थी। उसके बाद सरकार ने आंदोलन खत्म होने पर जो वादे किए थे उनमें से अभी तक कुछ भी पूरा नहीं हुआ। ऐसे में किसान फिर से आंदोलन शुरू करने को विवश हुआ है। 29 सितंबर को मुज़फ्फरनगर में मीडिया से बात करते हुए राकेश टिकैत ने बताया कि 26 नवंबर को किसान मोर्चा सभी राज्यों की राजधानी में पहले धरना-प्रदर्शन करेगा और राज्यपालों को ज्ञापन दिया जाएगा।

9. शेयर टूटे तो अरबपतियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर पहुंचे अडानी

आर्थिक मंदी की चपेट में आने के संभावित खतरे से सहमे घरेलू शेयर में गिरावट का असर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ( Gautam Adani ) की दौलत पर भी पड़ा है। दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अब वह दूसरे से चौथे स्थान पर आ गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट में अडानी के ऊपर जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नाल्ट और एलन मस्क हैं।

10. ज्ञानवापी मस्जिद : श्रृंगार गौरी पर सुनवाई आज, कार्बन डेटिंग पर हो सकती है बहस

UP News : वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर आज जिला अदालत में सुनवाई होगी। हिंदू पक्ष ने मस्जिद परिसर में मौजूद शिवलिंग जैसी आकृति की कार्बन डेटिंग कराने की मांग की है। बीते 22 सितम्बर को सुप्रीमकोर्ट के अधिवक्ता विष्णुशंकर जैन ने और अन्य की ओर से जिला जज की अदालत में अर्जी देकर शिवलिंग की आकृति की भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के विशेषज्ञ से कार्बन डेटिंग कराने का अनुरोध किया है।

Next Story

विविध