दुनिया

Hijab Controversy Latest News : ग्लोबल हुआ हिजाब विवाद, फ्रेंच फुटबॉलर ने वीडियो शेयर कह दी ये बात

Janjwar Desk
11 Feb 2022 5:45 AM GMT
Hijab Controversy Latest News : ग्लोबल हुआ हिजाब विवाद, फ्रेंच फुटबॉलर ने वीडियो शेयर कह दी ये बात
x

फ्रेंच फुटबॉलर पॉल पोग्बा ने वीडियो शेयर मुस्लिम लड़कियों को परेशान करने का दवा किया।

Hijab Controversy Latest News : मैनचेस्टर यूनाइटेड के फ्रेंच फुटबॉलर पॉल पोग्बा अब सियासी जंग में कूद पड़े हैं। नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई के बाद वो दूसरे शख्स हैं, जिन्होंने इस विवाद में दखल देने की कोशिश की है।

Hijab Controversy Latest News : कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक लिबास हिजाब को लेकर मचा बवाल देश के अलग-अलग राज्यों में फैलने के बाद अब ग्लोबल हो गया है। यूपी में तो हिजाब पॉलिटिक्स चरम पर है। इस विवाद में नया ट्विस्ट यह है कि मैनचेस्टर यूनाइटेड के फ्रेंच फुटबॉलर पॉल पोग्बा ( Paul Pogba ) भी अब सियासी जंग में कूद पड़े हैं। नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई के बाद वो दूसरे शख्स हैं, जिन्होंने इस विवाद में दखल देने की कोशिश की है।

पॉल पोग्बा ने क्या लिखा



फ्रेंच फुटबॉलर पॉल पोग्बा ( Paul Pogba ) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट '_.islamismydeen._' नाम के अकाउंट से साझा की है। उनके पोस्ट में छात्राएं हिजाब पहनकर और छात्र भगवा गमछा गले में डालकर नारेबाजी करते दिख रहे हैं। फ्रांसीसी फुटबॉलर की ओर से साझा वीडियो में लिखा है - 'भारत में हिंदुत्व की भीड़ ने कॉलेज में मुस्लिम लड़की को हिजाब पहनने पर परेशान किया।' मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के बाद पोग्बा कर्नाटक हिजाब विवाद पर बोलने वाले दूसरे अंतरराष्ट्रीय हस्ती हैं।

कर्नाटक हिजाब विवाद ( Karnataka Hijab Controversy ) पर उनसे पहले पाकिस्तान के कई मंत्री कूद चुके हैं। पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक ( Indian Diplomat ) को समन देते हुए कहा था कि कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने से प्रतिबंधित ( Hijab Banned ) करना निंदनीय है।

वहीं कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी के नेतृत्व वाली बडी बेंच जिसमें न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित और न्यायमूर्ति जेएम खाजी शामिल हैं, ने गुरुवार को मुस्लिम छात्रों द्वारा हिजाब पहनने पर प्रतिबंध के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई की। पीठ ने इस मसले पर 14 फरवरी को फिर से सुनवाई करने का फैसला किया है। छात्रों से कहा कि जब तक मामला अदालत में लंबित है तब तक वे कोई भी धार्मिक परिधान नहीं पहनें। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी ने कहा कि कर्नाटक में कॉलेज फिर से खुल सकते हैं लेकिन छात्रों को धार्मिक कपड़े पहनने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

Hijab Controversy Latest News : क्या है हिजाब विवाद?

हिजाब विवाद मुख्य रूप से धार्मिक लिबास पहनने या न पहनने से जुड़ा है। इसकी शुरूआत पिछले महीने उडुपी गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कुछ छात्राओं के हिजाब पहनकर कॉलेज परिसर में जाने पर हुई थी, जिन्हें कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि जो छात्रा पहले बिना हिजाब के आती थीं, वे अब अचानक से हिजाब में आने लगी हैं। बाद में छात्राओं ने बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने से इनकार करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। यह मुद्दा एक विवाद बन गया और कर्नाटक के अन्य जिलों के साथ पुद्दूचेरी, एमपी, यूपी सहित कई राज्यों में फैल गया है। अब इस मद्दे पर दो समुदायों के लोग भी खुलकर सामने आ गए हैं। कर्नाटक में तो स्कूल—कॉलेज को भी बंद करना पड़ा है। यही मुद्दा अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फैल गया है।

Next Story

विविध