दुनिया

Iran News: ईरान ने चार को फांसी पर लटकाया, इस्राइली खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी करने का आरोप

Janjwar Desk
4 Dec 2022 3:21 PM GMT
Iran News: ईरान ने चार को फांसी पर लटकाया, इस्राइली खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी करने का आरोप
x
Iran News: ईरान में उसके शत्रु देश इस्राइल के लिए जासूसी करने के आरोप में रविवार को चार लोगों को फांसी पर लटका दिया गया। इन पर इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था।

Iran News: ईरान में उसके शत्रु देश इस्राइल के लिए जासूसी करने के आरोप में रविवार को चार लोगों को फांसी पर लटका दिया गया। इन पर इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। ईरान के सुप्रीम कोर्ट ने इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए काम करने और लोगों का अपहरण करने के लिए इन्हें मौत की सजा सुनाई थी। ईरान की इस्लामी क्रांति फ़ोर्स आईआरजीसी के जनसंपर्क विभाग ने ज़ायोनी शासन की जासूसी एजेंसियों के लिए जासूसी करने वाले इन चार एजेंटों की गिरफ़्तारी की सूचना दी थी।

ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी इरना के मुताबिक, जिन कथित जासूसों को फांसी दी गई है, उनमें शाहीन इमानी मोहमदाबादी, हुसैन ओरदोखानजादा, मिलाद अशरफी और मनौचेहर शाहबंदी शामिल हैं। रिवोल्यूशनरी गार्ड (ईरानी सेना) ने जासूसी के आरोप में इन्हें गिरफ्तार किया था और आरोप लगाया गया था कि इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद से जुड़े हुए थे। रिवोल्यूशनरी गार्ड के मुताबिक यह एजेंट इस्राईली जासूसी एजेंसियों के अधिकारियों से दिशा निर्देश प्राप्त कर रहे थे। ज़ायोनी शासन इन एजेंटों को क्रिप्टो करेंसी के ज़रिए पैसा पहुंचा रहा था।

ईरान द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह लोगों को अगवा कर उनसे सरकारी जानकारी हासिल करते थे। जिस जासूसी टीम का ईरान की ख़ुफ़िया एजेंसियों ने फंडाफोड़ किया था, उसे इस्राईल की जासूसी एजेंसियों ने देश में सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुक़सान पहुंचाने, अपहरण करने और शांति व्यवस्था को भंग करने का आदेश दिया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक़, इस्राईल के लिए जासूसी करने वाले इन एजेंटों का पहले से ही पुलिस रिकार्ड ख़राब था और उनके ख़िलाफ़ कई मुक़दमे दर्ज थे। जिन चार इस्राईली एजेंटों को फांसी दी गई है, इनकी गिरफ़्तारी में आईआरजीसी की ख़ुफ़िया युनिट ने भी अहम भूमिका निभाई थी। बता दें ईरान और इस्राइल एक दूसरे के कट्टर दुश्मन हैं।

Next Story

विविध