दुनिया

Stanford University की शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में Jamia Millia Islamia के 16 शोधकर्ताओं के नाम शामिल

Janjwar Desk
6 Nov 2021 4:00 PM GMT
Stanford University की शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में Jamia Millia Islamia के 16 शोधकर्ताओं के नाम शामिल
x

(जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय)

Stanford University : भारत के कुल 3352 शोधकर्ताओं ने सूची में एक स्थान पाया जो वैश्विक शोध मंच पर देश के मूल्यवान प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है।

Stanford University। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका ने जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia- A Central University) के 16 शोधकर्ताओं (Researchers) को दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों (Scientists) की सूची में शामिल किया है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) द्वारा जारी सूची को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रख्यात प्रोफेसर जॉन आयोनिडिस के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा तैयार किया गया और एल्सेवियर बी.वी. द्वारा प्रकाशित किया गया।

जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा, "यह जामिया में किए जा रहे अनुसंधान के उच्च स्तर की स्वीकृति है। यह मान्यता विश्वविद्यालय को उत्कृष्टता के वैश्विक मानचित्र पर रखती है और संस्थान के लिए बहुत गर्व की बात है।"

भारत के कुल 3352 शोधकर्ताओं ने सूची में एक स्थान पाया जो वैश्विक शोध मंच पर देश के मूल्यवान प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा दो अलग-अलग सूचियां जारी की गईं।

पहली प्रतिष्ठित सूची करियर के लंबे आंकड़ों पर आधारित है जिसमें 8 जामिया प्रोफेसरों ने अपना स्थान पाया। वर्ष 2020 के प्रदर्शन के लिए दूसरी सूची में जामिया के 16 वैज्ञानिक हैं।

जामिया से प्रो. इमरान अली, प्रो. अतीकुर रहमान, प्रो. अंजन ए. सेन, प्रो. हसीब अहसन, प्रो. सुशांत जी. घोष, प्रो. एस. अहमद, प्रो. तोकीर अहमद और डॉ. मोहम्मद. इम्तियाज दोनों प्रतिष्ठित सूचियों में शामिल हैं।

2020 में शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की सूची में प्रो. आबिद हलीम, प्रो. रफीक अहमद, प्रो. तबरेज़ आलम खान, प्रो. मो. जावेद, प्रो. अरशद नूर सिद्दीकी, प्रो. मुशीर अहमद, प्रो. फैजान अहमद और प्रो. तारिकुल इस्लाम को शामिल किया गया है।

100, 000 से अधिक शीर्ष वैज्ञानिकों का सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस विभिन्न पदों और एक समग्र संकेतक में उद्धरण, एच-इंडेक्स, और उद्धरणों के बारे में मानकीकृत जानकारी प्रदान करता है।

वैज्ञानिकों को 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप-क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है। डेटा 2020 के अंत तक अपडेट किया गया है। चयन सी-स्कोर द्वारा शीर्ष 100,000 या 2% या उससे अधिक के प्रतिशत रैंक पर आधारित है।

Next Story