Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

World's richest family: वॉल्टन फैमिली को हुआ भारी नुकसान, एक झटके में गंवाये 11.4 अरब डॉलर, मुकेश अंबानी से अब भी बहुत आगे

Janjwar Desk
28 July 2022 9:20 AM GMT
वॉल्टन फैमिली को हुआ भारी नुकसान, एक झटके में गवाए 11.4 अरब डॉलर, मुकेश अंबानी से अब भी आगे
x

वॉल्टन फैमिली को हुआ भारी नुकसान, एक झटके में गवाए 11.4 अरब डॉलर, मुकेश अंबानी से अब भी आगे

World's richest family: विश्व की सबसे अमीर परिवार वॉल्टन फॅमिली के लिए मंगलवार का दिन कुछ खास नहीं रहा वॉलमार्ट इंक ने इस साल दूसरी बार अपनी कमाई के अनुमान में कटौती की है। वाल्टन परिवार की नेटवर्थ एक बार में 11.4 बिलियन डॉलर कम हो गई...

World's richest family: विश्व की सबसे अमीर परिवार वॉल्टन फॅमिली के लिए मंगलवार का दिन कुछ खास नहीं रहा। वॉलमार्ट इंक ने इस साल दूसरी बार अपनी कमाई के अनुमान में कटौती की है। वाल्टन परिवार की नेटवर्थ एक बार में 11.4 बिलियन डॉलर कम हो गई। दुनिये के सबसे अमीर व्यक्ति के रिटेल कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई है। वॉलमार्ट में इस परिवार की अब भी 47 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

दुनिया के रईस की लिस्ट में टॉप बीस पर

वर्ष 1962 में वॉलमार्ट की स्थापना सैम वॉल्टन ने की थी। वॉल्टन परिवार के सदस्य ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के अनुसार दुनिया के रईस की लिस्ट में टॉप बीस में आते हैं। एलिस वॉल्टन 55.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 20वें नंबर पर रॉब वॉल्टन 57.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 19वें और जिम वॉल्टन 57.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 18वें नंबर पर हैं। उनके बेटे लुकास वॉल्टन की नेटवर्थ 19.8 अरब डॉलर साथ ही पत्नी क्रिस्टी वॉल्टन की नेटवर्थ 9.00 अरब डॉलर है।

नेटवर्थ मुकेश अंबानी और गौतम अडानी से ज्यादा

अगर अब देखा जाए तो वॉल्टन फैमिली की कुल नेटवर्थ अब 199.3 अरब डॉलर रह गई है। इस साल इसमें 11 फीसदी गिरावट आई है। मंगलवार को जिम वॉल्टन, रॉब वॉल्टन और एलिस वॉल्टन की नेटवर्थ में कुल करीब 10 अरब डॉलर की गिरावट आई। इस भारी गिरावट के बाद भी वॉल्टन फैमिली की नेटवर्थ मुकेश अंबानी और गौतम अडानी से कहीं गुना ज्यादा है। मंगलवार को दुनिया के सभी टॉप अमीरों की नेटवर्थ में गिरावट देखने को मिली। दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) ने 6.70 अरब डॉलर गंवाए और उनकी नेटवर्थ 233 अरब डॉलर रह गई है।

मुकेश अंबानी लिस्ट में 11वें नंबर पर

पूरी दुनिये के अमीरों की लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर आने वाले ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस और फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी नुकसान झेलना पड़ा। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 6.43 अरब डॉलर और फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट 4.63 अरब डॉलर की कमी आई। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी लिस्ट में 11वें नंबर पर रहे। उनकी 85.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ रही। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ 13.8 करोड़ डॉलर बढ़ी और वह 114 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध