Begin typing your search above and press return to search.
बिहार चुनाव 2020

एनडीए की अहम बैठक आज, नीतीश चुने जाएंगे विधायक दल के नेता, 16 को ले सकते हैं शपथ

Janjwar Desk
15 Nov 2020 4:47 AM GMT
एनडीए की अहम बैठक आज, नीतीश चुने जाएंगे विधायक दल के नेता, 16 को ले सकते हैं शपथ
x

File photo

यह तय माना जा रहा है कि एनडीए विधायक दल की इस बैठक में नीतीश कुमार को एक बार फिर विधानमंडल दल का नेता चुन लिया जाएगा, उनके कल 16 नवंबर को शपथ लेने की बात कही जा रही है....

जनज्वार ब्यूरो, पटना। बिहार में एनडीए ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है। आज एनडीए की अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में विधायक दल का नेता चुना जाएगा। यह बैठक कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर होगी। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो बीजेपी की ओर से विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं और देवेंद्र फडणवीस, जो बीजेपी के चुनाव प्रभारी थे, वे भी मौजूद रहेंगे।

वैसे यह तय माना जा रहा है कि एनडीए विधायक दल की इस बैठक में नीतीश कुमार को एक बार फिर विधानमंडल दल का नेता चुन लिया जाएगा। उनके कल 16 नवंबर को शपथ लेने की बात कही जा रही है। बीजेपी चुनाव से पहले ही घोषणा कर चुकी है कि एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे और उनके चेहरे को आगे कर एनडीए चुनाव भी लड़ा था।

अन्य घटक दल 'वीआईपी' और 'हम' भी नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाने की बात कह चुके हैं। हालांकि इस चुनाव में बीजेपी को ज्यादा और जेडीयू को कम सीटें आने के बाद यह चर्चाएं चलने लगी थीं कि क्या बीजेपी बड़ा दल होने के नाते अपना मुख्यमंत्री बनाएगा। बाद में बीजेपी की ओर से इन कयासों पर विराम लगाने की कोशिश भी की गई।

एनडीए की आज होनेवाली इस बैठक में बीजेपी, जदयू, हम और वीआईपी के सभी नवनिर्वाचित विधायकों सहित चारों दलों के कई बड़े नेता भी उपस्थित रहेंगे। बताया जा रहा है कि बैठक में सरकार बनाने की पूरी योजना तो तय होगी ही, उपमुख्यमंत्री कौन होगा, किस दल को कितने मंत्री पद मिलेंगे और कौन-कौन मंत्री बनेगा, इसपर भी मंथन किया जाएगा। इस लिहाज से राज्य में नई सरकार के गठन के परिप्रेक्ष्य में यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है।

बैठक के बाद नीतीश कुमार राज्यपाल के समक्ष सरकार गठन का दावा पेश करेंगे। आने साथ वे समर्थक विधायकों की सूची भी ले जाएंगे और उसे राज्यपाल को सौंपेंगे। इस बार एनडीए को 125 सीटें हासिल हुई हैं, जिनमें बीजेपी को 74, जेडीयू को 43, हम को 4 और वीआईपी को 4 सीटें मिली हैं।

बताया जा रहा है कि इसके अलावा चकाई से जीते एकमात्र निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह का समर्थन भी नीतीश कुमार को मिल रहा है। सुमित कुमार सिंह पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे हैं।

Next Story

विविध